Top

वैक्सीनेशन में मददगार है ये ऐप्स

वैक्सीनेशन में मददगार है ये ऐप्स


नई दिल्ली। भारत में कोरोना की लहर ने लोगों में भय का माहौल पैदा कर दिया है। जहां पहले लोग पहले जी भर घूमते थे या खाना खाने के लिए बाहर जाते थे, वह सब फिलहाल कम हो गया है। कोरोना महामारी ने लोगों को अपने घरों पर रहने के लिए मजबूर कर दिया है । वर्तमान में इस बीमारी की रोकथाम का एक ही तरीका है और वह है टीकाकरण। बता दें कि कोविन के अलावा भी ऐसे कई ऐप्स हैं जो आपको कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का मौका देते हैं। यहां आपको स्लॉट की जानकारी मिलती है। साथ ही, आप टीकाकरण केंद्र के लिए नियुक्ति बुक कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आप किन अन्य एप्स के जरिए टीकाकरण बुक कर सकते हैं।
एक्का केयर ऐप: आप इस ऐप के माध्यम से टीकाकरण स्लॉट बुक कर सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए आप वैक्सीन की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं। जबकि, स्लॉट बुक करने के लिए, आपको अपने फोन नंबर के साथ पंजीकरण करना होगा।
HealthyfyMe: इसके माध्यम से आप वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। यहां से आप अपने पिनकोड के जरिए जान सकेंगे कि आपके पास कौन से टीकाकरण स्लॉट उपलब्ध हैं। आपको अपनी उम्र का चयन करना होगा और फिर स्लॉट बुक करना होगा। इसके लिए बुक बटन भी दिया गया है।
MyJio: यह ऐप आपको टीकाकरण स्लॉट बुक करने की अनुमति देता है। इसके लिए आपको अपने जियो नंबर के साथ ऐप पर लॉगइन करना होगा। फिर नीचे स्क्रॉल करें और कोविड-19 वैक्सीन फाइंडर पर जाएं। पिन कोड डालकर वैक्सीन की उपलब्धता को जानें और बुक करें।
एयरटेल थैंक्स ऐप: जियो की तरह, आप यहां से भी स्लॉट बुक कर सकते हैं । यहां आपको वैक्सीन फाइंडर का चयन करना होगा। इसके बाद जिला चुनना होगा। उसके बाद बाकी जानकारी दर्ज करें और वैक्सीन बुक करें।
Ixigo: यह एक यात्रा ऐप है। इसके जरिए आपको फाइंड वैक्सीन स्लॉट में जाकर पिन कोड डालना होगा। इसके बाद जिले का चयन कर वैक्सीन स्लॉट बुक करें।
फोनपे: आप यहां से टीकाकरण स्लॉट भी बुक कर सकते हैं। यहां होमपेज पर आपको कोविन बटन पर टैप करना होगा जो स्विच के अंदर होगा । इसके बाद आपको अपना ब्योरा दर्ज करना होगा और आप टीकाकरण स्लॉट बुक कर सकेंगे।


Next Story
Share it