Top

कोरोना संक्रमण के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त

कोरोना संक्रमण के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त

स्वास्थ्य सेवाएं चरमराईं, सुप्रीम कोर्ट सख्त, केन्द्र से मांगा जवाब
एक दिन में तीन लाख से अधिक संक्रमित, 2104 लोगों की मौत

शहर-शहर ऑक्सीजन के लिए हाहाकार, दिल्ली हो या लखनऊ एक जैसे हालात

अस्पतालों में नहीं मिल रहे बेड, दवाओं की भी भारी किल्लत, आम से खास तक चपेट में

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की नयी लहर ने पूरे देश में हाहाकार मचा दिया है। एक दिन में रिकॉर्ड तीन लाख से अधिक केस सामने आए हैं जबकि बीमारी की चपेट में आकर 21 सौ से अधिक लोगों की मौत हो गई है। बढ़ते संक्रमण के कारण स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं। अस्पतालों में बेड, दवा और ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो गई है। शहर-शहर ऑक्सीजन के लिए हाहाकार मचा हुआ है। दिल्ली से लेकर लखनऊ तक एक जैसे हालात हैं। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को स्वत: संज्ञान लेते हुए केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर पूछा है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए उनकी क्या योजना है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से ऑक्सीजन और दवाओं की सप्लाई को लेकर भी जवाब मांगा है। कोर्ट ने केंद्र से कहा है कि वह कोरोना से लड़ने के लिए अपनी राष्ट्रीय स्तर पर तैयार की गई योजना बताए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान 3,14,835 नए मामले मिले हैं और 2,104 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। इस दौरान 1,79,372 मरीज ठीक भी हुए हैं। इसके साथ कुल संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 59 लाख 30 हजार 965 है। 1,84,657 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं संक्रमण बढ़ने से अस्पताल फुल हो गए हैं। दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन या तो खत्म होने की कगार पर है या कुछ ही घंटों का स्टॉक बचा है। लखनऊ के टीएस मिश्रा अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी होने के कारण आईसीयू में भर्ती कुछ मरीजों को केजीएमयू अस्पताल में शिफ्ट करना पड़ा है। यूपी में ऑक्सीजन की डिमांड को पूरा करने के लिए बोकारो से ऑक्सीजन मंगाया जा रहा है। मुरादाबाद से ऑक्सीजन को लखनऊ पहुंचाया गया।




18 से अधिक उम्र वाले करा सकेंगे वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के तीसरे चरण के तहत 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए कोविन प्लेटफार्म और आरोग्य सेतु एप पर 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो जाएगी। इसके बाद योग्य शख्स कोविन पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के मद्देनजर वैक्सीनेशन के लिए 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र वालों को खुराक दी जाएगी। अभी तक केवल 45 साल से अधिक उम्र वालों को ही वैक्सीन की अनुमति दी गई थी। बता दें कि महामारी के दूसरी लहर के चपेट में आए देश में हर रोज संक्रमण के नए मामले आंकड़ों का रिकॉर्ड कायम कर रहे हैं। वैक्सीन की पहली खुराक के लिए अस्पताल जाने से पहले लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है। 1 मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होगा।

सीताराम येचुरी के बेटे आशीष और कांग्रेस नेता अशोक का निधन

नई दिल्ली। माकपा के दिग्गज नेता सीताराम येचुरी के बेटे आशीष येचुरी की जिंदगी कोरोना ने छीन ली। गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था, जहां आज सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। सीताराम येचुरी ने अपने बड़े बेटे के निधन की जानकारी ट्वीट करके दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त किया है। वहीं दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉक्टर अशोक कुमार वालिया का कोविड-19 के कारण आज सुबह निधन हो गया। अशोक कुमार वालिया शीला दीक्षित सरकार में 15 साल दिल्ली के मंत्री रहे। वह शिक्षा, स्वास्थ्य,वित्त मंत्रालय जैसे अहम मंत्रालयों के मंत्री रहे थे।

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा पत्नी समेत कोरोना संक्रमित

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बाद अब उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा भी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में हैं। डॉ. दिनेश शर्मा अपनी पत्नी सहित संक्रमित होने के बाद होम आइसोलेशन में हैं। डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने ट्वीट से संक्रमित होने की जानकारी दी है। डॉ. दिनेश शर्मा लखनऊ में ऐशबाग में मास्टर कन्हैया लाल रोड पर अपने पैतृक आवास में रहते हैं।

हड़ताल से अफरा-तफरी

लखनऊ। राजधानी के तीन बस अड्डे आलमबाग, चारबाग और कैसरबाग से ट्रेन के जरिए मुंबई और दिल्ली से आने वाले यात्रियों को बस से ले जाने का काम बंद हो गया है। आज सुबह संविदा चालक और परिचालक हड़ताल पर चले गए हैं। इससे अफरा-तफरी का माहौल हो गया है। संविदा चालक और परिचालकों का आरोप है कि कोरोना जैसी महामारी में उनकी मृत्यु होने पर उनके परिवार को कोई आर्थिक मदद नहीं मिलेगी। दो दिन के भीतर तीन अफसरों की मौत हो चुकी है। आपातकाल में काम करने के बाद भी उनके वेतन से कटौती हो रही है। हड़ताल के कारण लोग दिन भर परेशान रहे।

Next Story
Share it