अब विद्युत उपभोक्ताओं को नहीं लगाने पड़ेंगे जन सुविधा केंद्रों के चक्कर, एप से होगा बिल का भुगतान

कनेक्शन की भी मिलेगी सुविधा, चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा लागू
एप में मीटर रीडिंग डालकर बिल कर सकेंगे जेनरेट झटपट योजना को भी किया जाएगा लिंक

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अब विद्युत उपभोक्ताओं को जन सुविधा और ई-केंद्रों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उपभोक्ता जल्द ही अपने मोबाइल से बिजली एप के जरिए बिजली बिल का भुगतान कर सकेंगे। पॉवर कारपोरेशन प्रदेश के उपभोक्ताओं को यह एप सेवा उपलब्ध कराने जा रहा है।
इस एप के निर्माण के साथ इसे लागू कराने की जिम्मेदारी मध्यांचल एमडी सूर्य पाल गंगवार को सौंपी गई है। उन्हें इसका नोडल अफसर बनाया गया है। दरअसल, बिजली एप पर चरणबद्ध तरीके से विद्युत से जुड़ी सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसके जरिए उपभोक्ता मीटर रीडिंग डालकर खुद बिल जेनरेट कर सकेंगे। इतना ही नहीं, इसका प्रिंट भी ले सकेंगे। इस एप पर कनेक्शन की सुविधा भी जल्द दी जाएगी। इसके लिए इस पर झटपट योजना का लिंक भी अपलोड किया जाएगा। इस एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके बाद लॉगिन के लिए बिजली बिल पर दर्ज अकाउंट नंबर डालना होगा। अगर यह याद नहीं है तो पंजीकृत मोबाइल नंबर से भी लॉगिन करके उपभोक्ता बिल जमा कर सकेंगे। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के एमडी सूर्य पाल गंगवार का कहना है कि एप लागू करने की योजना अंतिम चरण में है। इससे उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं और सेवाएं मिल सकेंगी।

वर्तमान में यह है व्यवस्था

अभी ऑनलाइन बिल जमा करने के लिए पॉवर कारपोरेशन की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होता है। फिर शहरी व ग्रामीण उपभोक्ता के स्टेप से गुजरते हुए प्रकिया पूरी पड़ती है। इसमें पांच से सात मिनट लगते हैं।

कम रीडिंग पर ब्लैक लिस्ट

उपभोक्ता अपना बिल बनाते वक्त अधिक रीडिंग का बिल भी जेनरेट कर सकते हैं, लेकिन कम रीडिंग भरने पर उसे ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा। पॉवर कारपोरेशन ईमानदार उपभोक्ताओं की सूची अलग रखेगा।

https://www.youtube.com/watch?v=jU0TsiiKmCM

Loading...
Pin It