कोरोना वायरस को लेकर खास सतर्कता बरतें अधिकारी: योगी

  • कहा, जिला अस्पतालों एवं मेडिकल कॉलेजों में बनें दस बेड के आइसोलेशन वार्ड

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चीन में फैले कोरोना वायरस के मद्देनजर अधिकारियों को सतर्कता बरतने के खास निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों से कहा कि हर जिला अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज में दस बेड के आइसोलेशन वार्ड बनाए जाएं। इंडो-नेपाल स्पेशल बार्डर पर कड़ी सतर्कता बरती जाए। एयरपोर्ट पर विशेष सतर्कता बरती जाए, खासतौर पर इंटरनेशनल हवाई अड्डों पर, जहां विदेशों से लोग आ रहे हैं। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से लगातार संपर्क स्थापित करके समन्वय बनाकर सारी कार्रवाई करने की बात भी कही है।
मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य देवेश चतुर्वेदी ने सभी जिलों के सीएमओ को सभी एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं और बचाव की तैयारी रखने को कहा है। वहीं कोरोना वायरस से नेपाल में एक व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि के बाद भारत में इसे फैलने से रोकने के लिए नेपाल सीमा पर स्वास्थ्य जांच केन्द्र बनाया गया है। इसके रोगियों के लिए गोरखपुर जिला अस्पताल में भी एक अलग वार्ड बनाया गया है। सीएमओ गोरखपुर श्रीकांत तिवारी का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है, जिले में वायरस निरोधक मास्क और टेमी फ्लू टेबलेट प्रर्याप्त मात्रा में हैं। साथ ही अस्पताल स्टाफ का वैक्सीनेशन किया गया है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में वैक्सीन भेजा गया गया है।

हर जिले में जांच हो पाना मुश्किल

कोरोना वायरस की जांच करने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। यहां पर स्वाइन फ्लू की जांच हो सकती है, और इसका लक्षण कुछ इसी से मिलता जुलता है। इन सबके बावजूद प्रदेश सरकार ने पूरी तैयारी कर रखी है। एयरपोर्ट पर अलर्ट कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एयरपोर्ट का दौरा भी किया है। जो सीमावर्ती जिले हैं उनको एडवाइजरी जारी किया गया है। इस रोग से बचाव के लिए दो फिल्टर किया जा रहा है, पहला नेपाल सरकार कर रही है। वहां के एयरपोर्ट पर भी जांच की जा रही है, दूसरा हमारी सरकार की तरफ से बार्डर पर चेक की व्यवस्था की गयी है।

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.