बढ़ती जा रही है नागरिकता बिल के विरोध की आग, मुंबई में भी प्रदर्शन

  • गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में कफ्र्यू में ढील, कई राज्यों में हो रहा विरोध
  • अभिनेत्री दीपानिता शर्मा भी हुईं शामिल, नगालैंड में बंद का आह्वïान

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी है। मुंबई में रहने वाले असम के लोगों ने शहर के आजाद मैदान में इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। अभिनेत्री दीपानिता शर्मा भी विरोध प्रदर्शन में शामिल हैं। इसी बीच गुवाहाटी में आज सुबह 9 से शाम 4 बजे तक और डिब्रूगढ़ में 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक कफ्र्यू में ढील दी गई है। पूर्वोत्तर में भारतीय सेना ने अपनी कार्रवाई को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ संदिग्ध लोगों द्वारा फैलाई जा रही फर्जी खबरों से सावधान रहने के लिए लोगों को एडवाइजरी जारी की है।
आधिकारियों के अनुसार नागरिकता अधिनियम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर मेघालय के शिलांग में लगाए गए कफ्र्यू में सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक ढील दी गई। वहीं राष्ट्रीय जनता दल ने संशोधित नागरिकता अधिनियम के विरोध में 21 दिसंबर को बिहार बंद का आह्वान किया। बता दें कि भाजपा के सहयोगी दल जदयू ने इस बिल का समर्थन किया है। नगा स्टूडेंट्स फेडरेशन ने नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ छह घंटे का बंद बुलाया। अधिकारियों के अनुसार नगालैंड के कुछ हिस्सों में स्कूल और कॉलेज बंद हैं। नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी है।

15 फरवरी से शुरू होंगी सीबीएसई की परीक्षाएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। बोर्ड जल्द ही टाइम टेबल जारी करेगा। बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि 15 फरवरी से व्यावसायिक विषयों की परीक्षा होगी। मुख्य विषयों की परीक्षाएं फरवरी अंत या मार्च पहले सप्ताह से शुरू होगी। एक महीने में परीक्षा करा लेंगे और एक महीने में ही परिणाम घोषित होगा। इस प्रकार से अप्रैल अंत तक बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित हो जाएंगे। सीबीएसई के सचिव ने कहा कि पिछले सालों की तुलना में इस बार जल्दी परिणाम देने की तैयारी है। नई शिक्षा नीति में सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में बदलाव का प्रस्ताव है। सारा जोर अनुभव आधारित शिक्षा को लेकर है। रोजगारपरक पाठ्यक्रमों को बढ़ावा देने की भी बात है। स्कूलों में अच्छे शिक्षक कैसे आएं, उनका वेतन और कॅरियर कैसे बेहतर हो, शिक्षकों का प्रशिक्षण कैसे हो, इस पर भी रोडमैप तैयार कर रहे हैं।

इंतजार खत्म, असॉल्ट राइफल से लैस होंगे चीन-पाक सीमा पर तैनात सैनिक

  • 500 मीटर की रेंज तक मार कर सकने में है सक्षम
  • पहली खेप में दस हजार राइफल्स की होगी सप्लाई

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चीन और पाकिस्तान की सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों को अब देश की सुरक्षा के लिए आधुनिक असॉल्ट राइफल्स मिलने जा रही है। असॉल्ट राइफल्स की मांग सेना ने 15 साल पहले की थी और डेढ़ दशक के इंतजार के बाद अब यह राइफल्स सेना को मिलेंगी। अमेरिका के इन असॉल्ट राइफल्स की खासियत इनकी लंबी दूरी तक मार कर सकने की क्षमता है। हालांकि, यह आधुनिक राइफल्स सिर्फ पहली पंक्ति में लडऩेवाले सैनिकों को ही मिलेंगी। बाकी सीमा पर मौजूद सैनिकों को रूस के क्लाशनिकोव राइफल से ही काम चलाना होगा।
सूत्रों के मुताबिक पहली खेप में सेना को 10,000 राइफल्स की सप्लाई की जा चुकी है। हालांकि, भारत ने कुल 72,400 राइफल्स ऑर्डर किया है। केंद्र सरकार ने यूएस फर्म सिग सॉअर को इसके लिए 638 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया है। इस साल फरवरी में फास्ट ट्रैक प्रॉक्यूरमेंट (एफटीपी) के तहत यह आर्डर किया गया। सूत्र के अनुसार, राइफल्स की आपूर्ति 2020 के शुरुआत में की जाएगी। 66,400 राइफल्स सेना को मिलेंगी और 4,000 वायु सेना को। इसके साथ ही नौसेना को भी 2,000 राइफल्स की आपूर्ति की जाएगी। ये हथियार बहुत मजबूत, आसानी से फील्ड में प्रयोग किए जा सकनेवाले और आधुनिक तकनीक से बने हैं। सैन्य आपरेशनों में इनका प्रयोग बहुत आसानी से किया जा सकेगा।

खाई में पलटी स्कॉर्पियो, पॉलिटेक्निक छात्र समेत दो की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मधुबन थाना क्षेत्र के चकरा बासुनगर गांव के समीप स्कॉर्पियो खाई में पलटने से पॉलिटेक्निक छात्र समेत दो युवकों की मौत हो गई। दोनों बलिया के निवासी थे। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये जिला अस्पताल भेज दिया। दोहरीघाट मधुबन मार्ग पर चक बासुनगर के समीप देर रात तेज आवाज सुनकर डा. भीमराव आंबेडकर महाविद्यालय में सो रहे कर्मचारी बाहर निकले तो स्कार्पियो को गहरी खाई में पलटा देखा। तत्काल राहत कार्य शुरू किया और मधुबन पुलिस को सूचना दी। स्कॉर्पियो में फंसे दो युवकों को किसी तरह से बाहर निकाला। खून से लथपथ युवकों को निकट के स्वास्थ्य केंद्र पर लाया गया। यहां डाक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। युवकों की पहचान 24 वर्षीय रंजीत पुत्र हरेंद्र पटेल निवासी सुपापाली व 22 वर्षीय विजय पुत्र लाल बहादुर के रूप में हुई। पुलिस ने घटना की जानकारी परिजनों को फोन पर दी। परिजन रोते बिलखते अस्पताल पहुंचे। रंजीत मध्यप्रदेश में पॉलिटेक्निक की पढ़ाई कर रहा था। विजय वाहन चलाता था।

युवा महोत्सव का आगाज

हेमवती नंदन बहुगुणा की जन्मशताब्दी के मौके पर लखनऊ विश्वविद्यालय में दो दिवसीय युवा महोत्सव का आयोजन किया गया। महोत्सव के उद्घाटन कानून मंत्री बृजेश पाठक, मंत्री अनुराग ठाकुर व स्वाति सिंह ने किया। इस मौके पर गणमान्य लोग मौजूद रहे।

प्रतियोगिता

यूपी प्रेस क्लब में अन्तरविद्यालय नात शरीफ प्रतियोगिता का आयोजन यूथ अमाइकस एजुकेशलन सोसाइटी एवं उर्दू दैनिक मिडिया के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

बैठक

उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ के वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक में भाग लेते मंत्री मोती सिंह, सूर्यप्रताप सही, मुकुट विहारी वर्मा व अन्य।

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.