दिव्यांगों के पुनर्वास में यूपी को सर्वोत्तम राज्य का तमगा

  • अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने ग्रहण किया पुरस्कार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। प्रदेश सरकार को राज्य में दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए किए जा रहे बेहतर प्रयासों के प्रतिफल के रूप में तीन राष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं। नई दिल्ली में उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने यूपी को यह पुरस्कार दिए हैं। दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने प्रदेश सरकार की तरफ से पुरस्कार प्राप्त किया।
दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में वाराणसी जिले को दिव्यांगजनों के लिए सर्वश्रेष्ठ पुनर्वास सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए पुरस्कृत किया गया। यह पुरस्कार वाराणसी के जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी राजेश मिश्रा ने प्राप्त किए। प्रदेश को सर्वोत्तम दिव्यांगजन हितैषी वेबसाइट बनाने के लिए भी पुरस्कृत किया गया। इनके अलावा लखनऊ की शहबीना सैफी, गाजियाबाद की विदिशा, झांसी की सीमा तिवारी और लखनऊ की प्रियंका देवी को व्यक्तिगत स्तर पर बेहतर काम करने का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने बताया कि पहली बार प्रदेश को दिव्यांगजन के लिए चालू योजनाओं और कार्यों के लिए इतने पुरस्कार मिले हैं। सुगम्य भारत अभियान 2014-15 में शुरू किया गया था। जिसके तहत प्रदेश के विभिन्न जिलों में सार्वजनिक भवनों को दिव्यांगजन हितैषी बनाने के लिए तीन वर्षों में प्रदेश सरकार के प्रयासों को सर्वोत्तम मानते हुए सर्वोत्तम राज्य का यह पुरस्कार मिला है। सर्वोत्तम सुगमन्य वेबसाइट में दृष्टिबाधित दिव्यांगजन स्क्रीन रीडर साफ्टवेयर का प्रयोग किया गया है। माउस न चला पाने वाले इस वेबसाइट पर वायस रिकगनिशन साफ्टवेयर का प्रयोग कर सकते हैं। वर्बल कमांड पर कंप्यूटर काम करता है।

मैनपुरी की घटना को लेकर सरकार पर साधा निशाना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले में यूपी सबसे ऊपर क्यों है, इसका अंदाजा इस घटना से लगाया जा सकता है। 16 सितम्बर को मैनपुरी के नवोदय विद्यालय की छात्रा का शव छात्रावास में मिला था।
प्रियंका गांधी ने कहा कि भाजपा सरकार में तानाशाही चरम पर है। जनता की कहीं भी सुनवाई नहीं हो रही है। मैनपुरी में पीडि़त छात्रा का परिवार बार-बार प्रशासन से गुहार लगाता रहा कि सच्चाई सामने लाइए लेकिन कुछ नहीं हुआ। इस मामले में प्रियंका ने ट्विटर पर लिखा कि उस छात्रा के साथ दुष्कर्म हुआ था लेकिन प्रशासन इतने दिन तक मामले को टरकाता रहा। ये हम सबकी नजरों के सामने आयी ऐसी चौथी घटना है। ये अत्यंत शर्मनाक है।

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.