’वोट देकर देश की आत्मा पर लगे घावों पर लगाएं मरहम‘

राहुल गांधी ने मतदाताओं से कहा, नफरत को हराकर हर कोने में मोहब्बत की दुकान खोलें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। जैसे ही शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हुआ, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मतदाताओं से नफरत को हराकर लोकतंत्र को मजबूत करने और देश के हर कोने में मोहब्बत की दुकान खोलने का आग्रह किया। गांधी ने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, आज मतदान का पहला चरण है! याद रखें, आपका प्रत्येक वोट भारत के लोकतंत्र और इसकी पीढि़य़ों का भविष्य तय करेगा। उन्होंने कहा कि बाहर निकलें और पिछले 10 वर्षों में देश की आत्मा पर लगे घावों पर अपने वोट का मरहम लगाकर लोकतंत्र को मजबूत करें।
कांग्रेस नेता ने कहा, नफरत को हराकर देश के हर कोने में मोहब्बत की दुकान खोलें। गांधी ने लोगों को कांग्रेस की प्रमुख गारंटी का एक ग्राफिक भी साझा किया, जिसमें प्रशिक्षुता का अधिकार, एमएसपी की कानूनी गारंटी और राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना शामिल है। 2024 के लोकसभा चुनाव शुक्रवार को शुरू हो गए, जिसमें पहले चरण के लिए 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हुआ। मैदान में उतरने वालों में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सर्बानंद सोनोवाल और भूपेन्द्र यादव, कांग्रेस के गौरव गोगोई, द्रमुक की कनिमोझी और भाजपा के के अन्नामलाई शामिल हैं।
अरुणाचल प्रदेश (60 सीटें) और सिक्किम (32 सीटें) में विधानसभा चुनाव भी एक साथ हो रहे हैं। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए मजबूत बहुमत की मांग कर रहा है, वहीं विपक्षी भारत गुट के घटक 2014 और 2019 के चुनावों में हार का सामना करने के बाद वापसी की उम्मीद कर रहे हैं। आज पहले चरण का मतदान है! याद रहे, आपका एक-एक वोट भारत के लोकतंत्र और आने वाली पीढय़िों का भविष्य तय करने जा रहा है। इसलिए बाहर निकलिए और पिछले 10 साल में देश की आत्मा को दिए गए ज़ख्मों पर अपने ‘वोट का मरहम’ लगाकर लोकतंत्र को मज़बूत कीजिए।

वोट जरूर दें, ये भारत का भाग्य सुनिश्चित करेगा: मोदी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अमरोहा। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के अमरोहा में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। पहले चरण के मतदान से इतर सभा को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने मतदाताओं से अपने अधिकारों का उपयोग करने और लोकतंत्र के इस त्योहार में अपना वोट डालने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव देश के भविष्य का चुनाव है और आपका वोट भारत का भाग्य सुनिश्चित करेगा।
संबोधन के दौरान आगे बढ़ते हुए पीएम मोदी ने भरोसा दिलाया कि उत्तर प्रदेश की जनता हमारे पिछले दस साल के ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर इस बार भी जनसेवा के लिए समर्पित एक मजबूत बीजेपी-एनडीए सरकार बनाने जा रही है। मोदी ने कहा कि अमरोहा की एक ही थाप है – कमल छाप! और अमरोहा का एक ही स्वर है – फिर एक बार मोदी सरकार। उन्होंने कहा कि अमरोहा केवल ढोलक ही नहीं, देश का डंका भी बजाता है। क्रिकेट वल्र्ड कप में भाई मोहम्मद शामी ने जो कमाल किया, वो पूरी दुनिया ने देखा है।

दो शहजादों की जोड़ी पहले ही रिजेक्ट

प्रधानमंत्री ने सपा-कांग्रेस गठबंधन पर तंज कसते हुए कहा कि यूपी में एक बार फिर दो शहजादों की जोड़ी की फिल्म की शूटिंग चल रही है जिसका पहले ही रिजेक्शन हो चुका है। हर बार ये लोग परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण की टोकरी उठाकर यूपी की जनता से वोट मांगने निकल पड़ते हैं। अपने इस अभियान में ये लोग हमारी आस्था पर हमला करने का कोई मौका नहीं छोड़ते। यहां से जो कांग्रेस के प्रत्याशी हैं, उन्हें तो भारत माता की जय बोलने में भी परेशानी होती है।

पश्चिमी यूपी में बारिश के बन रहे आसार

बादलों की आवाजाही गर्मी से मिलेगी राहत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पश्चिमी यूपी के मतदाताओं के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी यूपी के जिन क्षेत्रों में पहले चरण में मतदान होने जा रहा है, वहां पर शुक्रवार को गर्मी से थोड़ी राहत रहेगी। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बादलों की आवाजाही लगी रहेगी और कहीं-कहीं हल्की फुहारें भी पड़ सकती हैं। ऐसे में तपती दोपहरी में बेहाल हो रहे लोग कुछ राहत महसूस कर सकते हैं।
वहीं, बृहस्पतिवार को प्रदेश में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा। इसमें चार डिग्री तक की वृद्धि रही। प्रयागराज 42.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ सर्वाधिक गर्म रहा। आगरा में 41.8 डिग्री सेल्सियस और बुलंदशहर में 41 डिग्री दिन का पारा रहा। कानपुर, इटावा, वाराणसी, बहराइच, सुल्तानपुर, फुरसतगंज, अयोध्या, बस्ती, झांसी और हमीरपुर में भी पारा 40 या इससे अधिक रहा। न्यूनतम तापमान कुछ इलाकों में सामान्य से कम रहा है। लखीमपुर खीरी में 24 डिग्री, फतेहगढ़ में 25.2, बुलंदशहर में 24 डिग्री रहा। प्रदेश में न्यूनतम तापमान 20 से अधिक ही रहा।

कमलनाथ, बाबा रामदेव, रजनीकांत व कमल हासन ने भी किया मतदान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
छिंदवाड़ा। मध्य प्रदेश के छह संसदीय क्षेत्र में मतदान जारी है। इनमें सबसे हॉट सीट छिंदवाड़ा है। वहीं उत्तराखंड में बाबा रामदेव व बालकृष्ण ने वोट डाले। जबकि तमिलनाडु में फिल्म अभिनेता रजनीकांत व कमल हसन ने भी अपने मत का प्रयोग किया। छिंदवाड़ा में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने परिवार के साथ मतदान किया।
पूर्व सीएम कमलनाथ ने अपने बेटे और छिंदवाड़ा के उम्मीदवार नकुलनाथ के अलावा धर्मपत्नी अलका नाथ व पुत्रवधू प्रिया नाथ के साथ हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद शिकारपुर स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया। इस दौरान कमलनाथ ने कहा कि उन्हें छिंदवाड़ा की जनता पर विश्वस है। 45 साल में हुए विकास के लोग गवाह हैं। छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में नकुलनाथ का भाजपा के विवेक बंटी साहू से मुकाबला है. भाजपा ने इस संसदीय सीट पर पूरी ताकत झोंक रखी थी, वहीं कमलनाथ अपने परिवार के साथ चुनाव मैदान में डटे रहे। राज्य के अन्य हिस्सों की तरह छिंदवाड़ा में भी मतदाताओं में मतदान को लेकर खास उत्साह है।

बस्तर में नक्सलियों ने किया आईडी ब्लास्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बस्तर। बस्तर लोकसभा सीट के लिए मतदान के दौरान छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी विस्फोट में सीआरपीएफ अधिकारी घायल हो गए। पुलिस ने इस बारे में जानकारी दी है। बीजापुर में आईईडी ब्लास्ट से सीआरपीएफ के असिटेंट कमांडेंट घायल हो गए हैं।
प्रेशर आईईडी की चपेट में आने से सीआरपीएफ एसी मनु एचसी को बाएं पैर और बाएं हाथ में चोट लगी है। चिहका इलाके में सीआरपीएफ की टीम एरिया डोमिनेशन पर निकली थी। असिटेंट कमांडेंट मनु एचसी 62 बटालियन की ई कंपनी में पदस्थ हैं। घटना भैरमगढ़ थाना इलाके की है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट के लिए मतदान चल रहा है। पोलिंग बूथों के बाहर मतदाताओं की कतार लगी है। 12 बतजे तक 28 प्रतिशत मतदान हो चुका है। इस बार बस्तर लोकसभा सीट से भाजपा-कांग्रेस सहित 11 उम्मीदवार मैदान में हैं।

अमित शाह ने गांधीनगर से किया नामांकन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गांधीनगर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार (19 अप्रैल) को गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया। इस दौरान अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये उनके लिए गर्व की बात है कि गांधीनगर सीट से नरेंद्र मोदी खुद वोटर हैं। अमित शाह के नामांकन के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल समेत बीजेपी के कई नेता मौजूद रहे।
नामांकन के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा, आज मैंने गांधीनगर सीट से अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। यह मेरे लिए गर्व की बात है कि इस सीट का प्रतिनिधित्व लालकृष्ण आडवाणी, अटल जी (पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी नेता अटल बिहारी वाजपेयी) ने किया और जिस सीट से नरेंद्र मोदी खुद मतदाता हैं। मैं इस सीट से 30 साल तक विधायक और सांसद रहा हूं। इस क्षेत्र की जनता ने मुझे बहुत प्यार दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button