शरीर का वजन घटाने के लिए खाएं तरबूज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लगातार डेस्क जॉब करने की वजह से इन दिनों लोग तेजी से बढ़ते वजन का शिकार होते जा रहे हैं। मोटापा दुनियाभर में एक गंभीर समस्या बन चुका है। खुद को वल्र्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन इसे लेकर कई बार चिंता जाहिर कर चुका है। ऐसे में जरूरी है कि मोटापे से खुद को बचाने के लिए अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जाए। अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। हेल्दी डाइट से लेकर वर्कआउट तक, लोग कई तरीकों से वजन घटाने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी वेट लॉस करना चाहते हैं, तो तरबूज इसमें आपके लिए मददगार साबित होगा।

पानी की ज्यादा मात्रा

तरबूज में पानी की भारी मात्रा (लगभग 92 प्रतिशत पानी) पाई जाती हैं, जो आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखने के साथ ही आपका पेट भी भरा रखता है। इससे आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं।

लो फैट और फाइबर से भरपूर

तरबूज में स्वाभाविक रूप से फैट की मात्रा कम पाई जाती है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प साबित होता है। ऐसे में वेट लॉस की कोशिश कर रहे लोगों के लिए यह एक पौष्टिक और पेट भरने वाला नाश्ता साबित होता है। डाइटरी फाइबर से तरबूज लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच रहते हैं। साथ ही यह पाचन को सुविधाजनक बनाने और मल त्याग को रेगुलेट करके वजन घटाने में मदद करता है।

लो कैलोरी कंटेंट

तरबूज अपनी को कैलोरी कंटेंट की वजह से वजन घटाने के लिए एक बढिय़ा विकल्प है। यह शरीर में कैलोरी बढ़ाए बिना आपको बेझिझक इसे खाने की अनुमति देता, जिससे आप ज्यादा मात्रा में इसके स्वाद का आनंद उठा सकते हैं।

लाइकोपीन का बढिय़ा सोर्स

लाइकोपीन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर में फैट के निर्माण को कम करने से मदद करता है और इ तरह वजन घटाने में मदद कर सकता है। तरबूज इस एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत होता है।

विटामिन और मिनरल से भरपूर

पोटेशियम और विटामिन ए और सी, जो सामान्य स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और मांसपेशियों की कार्यप्रणाली और मेटॉबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं, तरबूज में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

नेचुरल शुगर सोर्स

तरबूज वेट मैनेजमेंट के लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर, ज्यादातर फ्रुक्टोज शामिल है, जो आपके ब्लड शुगर के स्तर को तेजी से बढ़ाए बिना आपको ऊर्जा प्रदान करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button