संचारी रोगों की रोकथाम में जागरूकता जरूरी: सिद्धार्थ नाथ

  • सरकार की प्राथमिकता रोगों से मुक्ति दिलाना
  • कहा, बीमारी पर नियंत्रण में काफी हद तक मिली सफलता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी में संचारी रोगों और मच्छर जनित रोगों की रोकथाम और निगरानी के लिए आज एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया। इसके बाद अपने संबोधन में कहा कि हमने चालीस साल से संचारी रोग झेल रहे उत्तर प्रदेश को काफी हद तक स्वस्थ बनाने का काम किया है। इसमें मिली सफलता जनता की जागरूकता और स्वच्छता अभियान की देन है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग जन जागरूकता फैलाने का काम व्यापक स्तर पर करे। लोगों को संचारी रोगों व मच्छर जनित बीमारियों के बारे में बताएं ताकि वे बीमारियों की चपेट में न आएं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पहले प्रदेश को लोग स्वास्थ सुविधा के नाम पर पूछते तक नहीं थे। लेकिन आज हमारे पड़ोसी राज्य बिहार से मंत्री हमसे संचारी रोग के बचाव के तरीकों के बारे में पूछ रहे हैं। यह हमारे प्रदेश के लिए बहुत ही गर्व की बात है। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रहे मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि संचारी रोग अभियान बहुत महत्वपूर्ण अभियान है। जब योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने थे तो उनकी प्राथमिकता पर यह अभियान रहा। हमारी सरकार से पहले संचारी रोग से हजारों मौतें होती थीं लेकिन अब ये आंकड़ा बहुत कम हो गया है। इस साल हम लोगों का प्रयास है कि ये शून्य हो जाए। इस कार्यशाला में सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण वी. हेकाली झिमोमी, महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ. पद्माकर सिंह, निदेशक संचारी रोग डॉ. मिथिलेश चतुर्वेदी, एचएनएम एमडी पंकज कुमार मौजूद रहे।

अरविंद कुमार मिश्रा बने यूपीपीएससी के परीक्षा नियंत्रक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश सरकार ने मऊ के मुख्य विकास अधिकारी अरविंद कुमार मिश्रा को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रयागराज में परीक्षा नियंत्रक बना दिया है। उन्हेें तत्काल प्रभाव के परीक्षा नियंत्रण का पद संभालने के आदेश दिए गए हैं।
नियुक्ति विभाग के विशेष सचिव धनंजय शुक्ल की तरफ से जारी पत्र में स्पष्ट लिखा गया कि अरविंद कुमार मिश्रा तत्काल नवीन तैनाती स्थल पहुंचकर कार्यभार ग्रहण करेंगे। यदि कार्यभार ग्रहण करने में विलंब किया तो उनके खिलाफ नियमानुसार अनुशासनिक कार्यवाही की जायेगी। बता दें, आयोग की पूर्व परीक्षा नियंत्रक अंजू लता कटियार यूपीपीएससी की परीक्षा में धांधली के मामले में गिरफ्तार होने के बाद पद से हटा दी गई थीं। इसके बाद से परीक्षा नियंत्रक का पद खाली चल रहा था। जिसकी वजह से परीक्षा संबंधी कार्य लंबित चल रहे हैं। ऐसे में परीक्षा नियंत्रक की नियुक्ति से प्रतियोगी छात्रों को राहत मिलने की उम्मीद है।

जानकीपुरम मेें हो रहा शो-रूम का निर्माण, एलडीए मेहरबान

  • कार्रवाई के नाम पर जारी कागजी खानापूर्ति, धड़ल्ले से जारी निर्माण कार्य

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एलडीए अभियंताओं की मिलीभगत से शहर के आवासीय क्षेत्रों के बीच व्यवसायिक प्रयोग के लिए बिल्डिंगों का निर्माण जारी है। जब आस-पास के लोग शिकायत करते हैं तो कार्रवाई के नाम पर एलडीए केवल कागजी कार्रवाई में जुटा रहता है वहीं, दूसरी तरफ इसी निर्माण में होटल, शो-रूम और कॉम्प्लेक्स खुल जाते है। ऐसे हजारों मामले एलडीए की फाइलों में दफन हो कर रह गए हैं।
जानकीपुरम सेक्टर-एफ में आवासीय प्लाट संख्या बी-2/32 में पिछले एक साल से अधिक समय से अवैध निर्माण चल रहा है। इस निर्माण की कई शिकायतें एलडीए पहुंच चुकी हैं आस-पास के लोगों का कहना है कि बिल्डिंग शोरूम संचालन के लिए बन रही है। जिसमें बेसमेंट से लेकर चौथी मंजिल की छत निर्माण का काम चल रहा है, लेकिन एलडीए के अभियंताओं ने निर्माण को बंद नहीं कराया।

विहित प्राधिकारी कोर्ट से नहीं मिला आदेश

इस मामले में क्षेत्रीय अवर अभियंता सुशील कुमार सिंह का कहना है कि निर्माण की जानकारी मिली है। निर्माण को सील कराने के लिए विहित प्राधिकारी कोर्ट की अनुमति मांगी गई है। जब अनुमति मिलेगी तो सील कर दिया जाएगा। मना करने पर कोई काम बंद नहीं करता।

रक्तदान ही महादान: आशुतोष टंडन

  • केजीएमयू ने निकाली जागरूकता रैली

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। रक्तदान दिवस के मौके पर आज केजीएमयू के डॉक्टरों ने जागरूकता रैली निकाली। जिसे चिकित्सा व तकनीकी शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि रक्तदान ही महादान है। इससे किसी के जीवन को बचाया जा सकता है। यह रैली केजीएमयू के होकर शहीद स्मारक तक पहुंचीं। जागरूकता रैली में नुक्कड़ नाटक कर लोगों को प्रेरित भी किया गया।
केजीएमयू की ब्लड बैंक प्रभारी तूलिका चंद्रा ने बताया कि तीन महीने में एक बार रक्तदान करना चाहिए। उन्होंने लोगों को समझाते हुए कहा कि रक्तदान करने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है। बल्कि उससे शरीर में होने वाली बीमारियों का पता चल जाता है। रक्त किसी मशीन से नहीं बनता बल्कि शरीर में ही बनता है, इसलिए लोगों को बड़ी मात्रा में रक्तदान करना चाहिए। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि राजन शुक्ला प्रमुख सचिव पेंशन विभाग, कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ. एमएलबी भट्ट कुलपति केजीएमयू भी मौजूद रहे।

एसएसपी लखनऊ ने खुद खड़े होकर पुलिस वालों को सिखाया कानून का पाठ, कटवाया उनका भी चालान

  • एसएसपी कलानिधि नैथानी ने पुलिस लाइन पर खुद खड़े होकर कहा दूसरों का चालान काटने से पहलेे खुद नियमों में रहना सीखें पुलिसकर्मी
  • एसएसपी के खुद पहुंचने से मच गया पुलिस लाइन में हडक़ंप, सभी पुलिसकर्मी दौड़े अपना हेलमेट लेने

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एसएसपी कलानिधि नैथानी के तेवरों ने आज हडक़ंप मचा दिया। कई स्थानों पर पुलिसकर्मियों के हेलमेट न पहने की खबरें लगातार सामने आ रही थीं। इससे निपटने के लिए आज कमान खुद एसएसपी ने संभाली। वे आज सुबह ही पुलिस लाइन के गेट पर खड़े हो गये और वहां से निकलने वाले वाहनों को रोकना शुरू कर दिया। जो पुलिसकर्मी या उनके परिजन हेलमेट नहीं लगाये थे उनका चालान करना शुरू किया।
श्री नैथानी ने इन लोगों से कहा कि जीवन सर्वाेपरि है। इसलिए सबसे पहले उसकी रक्षा जरूरी है। उन्होंने पुलिसकर्मियों को ट्रैफिक रूल के बारे में अनुशासित

 

 

Loading...
Pin It