बसपा ने जौनपुर में खेला बड़ा दांव धनंजय सिंह की पत्नी को दिया टिकट

बीएसपी ने किया 11 उम्मीदवारों का ऐलान

मैनपुरी से डिंपल यादव के सामने बदला प्रत्याशी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोकसभा चुनाव में अब कोई वक्त नहीं बचा है। तीन दिन बाद 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है। ऐसे में अब सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में पूरी तरह से जुट गए हैं।
इस बीच मायावती की बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए 11 उम्मीदावरों की अपनी एक और सूची जारी कर दी है। इस सूची में बसपा ने मैनपुर से डिंपल यादव के सामने अब अपना प्रत्याशी बदल दिया है। तो वहीं जौनपुर से बाहुबली धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह को टिकट दिया गया है।

धनंजय सिंह के जेल जाने के चलते श्रीकला को मिला मौका

मैनपुरी सीट से सपा प्रत्याशी और सांसद डिंपल यादव के खिलाफ बसपा ने अपना उम्मीदवार बदला है। गुलशन देव शाक्य का टिकट काट दिया है। उनकी जगह शिव प्रसाद यादव को टिकट दिया गया है। दरअसल, धनंजय सिंह जौनपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लडऩे की तैयारी कर रहे थे। इसी बीच जौनपुर की अदालत ने एक मामले में सात वर्ष की सजा सुना दी। इसके बाद धनंजय को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया। सजा मिलने के बाद धनंजय चुनाव नहीं लड़ सकते हैं, इसलिए श्रीकला ने चुनाव मैदान में उतरने का फैसला किया है।

2021 में बनीं जिला पंचायत अध्यक्ष

श्रीकला की बात करें तो वो वर्ष 2021 में जौनपुर की जिला पंचायत अध्यक्ष चुनीं गईं। उन्होंने निर्दलीय चुनाव जीता था। अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में उन्हें 43 वोट मिले थे। इसके बाद राजनीति में सक्रियता बढ़ी और पति धनंजय के साथ विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में शिरकत करने लगीं। 2022 के विधानसभा चुनाव में भी सक्रिय भूमिका निभाई थी। श्रीकला रेड्डी मूल रूप से तेलंगाना की रहने वाली हैं।

अफजाल अंसारी का मुकाबला उमेश सिंह से

अपनी इस पांचवीं सूची में बीएसपी ने 11 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है। जिसमें बदायूं से मुस्लिम खां, बरेली से छोटेलाल गंगवार को मैदान में उतारा है। सुल्तानपुर से उदराज वर्मा और फर्रूखाबाद सीट से क्रांति पांडेय को टिकट मिला है। वहीं बांदा से मयंक द्विवेदी और डुमरियागंज से ख्वाजा समसुद्दीन चुनाव लड़ेंगे। बलिया से लल्लन सिंह यादव और जौनपुर से श्रीकला सिंह (पत्नी- धनंजय सिंह) को चुनाव मैदान में उतारा है। गाजीपुर से सपा प्रत्याशी और सांसद अफजाल अंसारी के सामने उमेश कुमार सिंह चुनाव लड़ेंगे, वाराणसी सीट से पीएम मोदी के सामने अतहर जमाल लारी को उतारा गया है।

अदालत ने फिर रामदेव से पूछा-आपने कोर्ट की अवहेलना क्यों की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पतंजलि भ्रामक विज्ञापन प्रसारित मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज फिर सुनवाई हुई। इस दौरान सर्वोच्च अदालत ने एक बार फिर बाबा रामदेव को फटकार लगाई। जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस अमानुल्लाह की बेंच ने सुनवाई के दौरान बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण से कहा कि आपकी बहुत गरिमा है। आपने काफी कुछ किया है।
वहीं, दोनों के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि हम सार्वजनिक माफी के लिए तैयार हैं, ताकि लोगों को भी जानकारी मिले कि हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश के पालन को लेकर गंभीर हैं। इस पर जस्टिस अमानुल्लाह ने कहा कि इसके लिए आपको हमारे सलाह की जरूरत नहीं। जस्टिस कोहली ने बाबा रामदेव से हिंदी में पूछा कि क्या आपने जो किया है कोर्ट के खिलाफ क्या वो सही है? इस पर बाबा रामदेव ने कहा कि जज साहिबा, हमें इतना कहना है कि जो भी हमसे भूल हुई है उसके लिए हमने बिना शर्त माफी स्वीकार कर ली है। सुप्रीम कोर्ट ने बाबा रामदेव से पूछा कि कोर्ट की अवमानना क्यों की? जस्टिस कोहली ने कहा कि यह तो आपके वकील ने कहा है।

हम जानना चाहते हैं कि आपने अंडरटेकिंग के अगले दिन प्रेस कांफ्रेंस क्या सोच कर की। हमारे देश में आयुर्वेद बहुत प्राचीन है। महर्षि चरक के समय से है। दादी नानी भी घरेलू इलाज करती हैं। आप दूसरी पद्धतियों को बुरा क्यों बताते हैं। क्या एक ही पद्धति रहनी चाहिए। इस बाबा रामदेव ने कहा कि हमने आयुर्वेद पर बहुत रिसर्च किया है। तो जज ने कहा कि यह ठीक है। आप अपने रिसर्च के आधार पर कानूनी आधार पर आगे बढ़ सकते हैं लेकिन हम जानना चाहते हैं कि आपने इस कोर्ट की अवहेलना क्यों की?

बाबा साहब भी संविधान को नहीं बदल सकते: पीएम मोदी

बोले- घमंडिया गठबंधन का संस्कार भारतीय नहीं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को संविधान बदलने के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि स्वयं बाबा साहब अंबेडकर भी इस संविधान को नहीं बदल सकते तो भाजपा इसकी हिम्मत कैसे कर सकती है! इन्हें पता होना चाहिए कि यह जो संविधान सभा थी, देशरत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद उसका नेतृत्व करते थे।
बाबा साहब का दिल, दिमाग और कलम इस संविधान को शब्दों में ढाल रहा था। देश के गणमान्य लोग विचार-विमर्श करते हुए भावनाओं को समझते हुए इसका निर्माण किया। उन्होंने कहा कि संविधान की ताकत के कारण ही आज मोदी इस जगह पर है। यह संविधान नहीं होता तो कभी ऐसे पिछड़े परिवार में पैदा हुआ गरीब का बेटा देश का प्रधानमंत्री नहीं बन सकता था।
पीएम मोदी ने कहा कि कल राम नवमी का पावन पर्व है। सूर्य की किरणें कल अयोध्या में राम लला के मस्तक का विशेष अभिषेक करेंगी। लेकिन, घमंडिया गठबंधन के लोगों को राम मंदिर से भी परेशानी हैं।

भाजपा ने जारी की सात उम्मीदवारों की सूची

यूपी के देवरिया और फिरोजाबाद सीट पर प्रत्याशी का ऐलान
बृजभूषण की कैसरगंज सीट पर अभी भी सस्पेंस कायम

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों के मद्देनजर देश की सत्ताधारी पार्टी भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी है। अपनी इस ताजा सूची में भाजपा ने कुल सात उम्मीदवारों का ऐलान किया है। जिसमें उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों के अलावा पंजाब की तीन, महाराष्ट्र की एक और पश्चिम बंगाल की एक सीट पर प्रत्याशी का ऐलान किया है।
यूपी की जिन दो सीटों पर उम्मीदवार का ऐलान किया गया है उनमें देवरिया और फिरोजाबाद शामिल हैं। सबसे बड़ी बात भाजपा ने प्रदेश में बृजभूषण शरण सिंह की सीट कैसरगंज पर अब तक कोई फैसला नहीं लिया है। यानी इस सीट पर अभी भी बीजेपी मुश्किल में है और उसे उम्मीदवार नहीं समझ आ रहा है।

देवरिया-फिरोजाबाद में मौजूदा सांसदों का टिकट कटा

यूपी के जिन दो सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवार उतारे हैं, वहां पिछले लोकसभा चुनाव में उसकी जीत हुई थी। देवरिया में पार्टी ने मौजूदा सांसद रमापति राम त्रिपाठी का टिकट काट दिया है। उनकी जगह शशांक मणि त्रिपाठी को चुनावी मैदान में उतारा गया है। शशांक के पिता प्रकाश मणि त्रिपाठी सांसद रह चुके हैं। इसके अलावा फिरोजाबाद लोकसभा सीट से मौजूदा चंद्र सेन जादौन का टिकट भी काट दिया गया है। उनकी जगह पार्टी ने क्षत्रीय चेहरे ठाकुर विश्वदीप सिंह पर दांव लगाया है।

बंगाल में अभिषेक बनर्जी के सामने उतारा उम्मीदवार

सूची में महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट से छत्रपति उदयनराजे भोंसले, पंजाब में खडूर साहिब से मंजीत सिंह मन्ना मियाविंड, होशियारपुर (अजा) से अनिता सोम प्रकाश और बठिंडा से परमपाल कौर सिद्ध (आईएएस) को टिकट दिया गया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की देवरिया सीट से शशांक मणि त्रिपाठी और फिरोजाबाद सीट से ठाकुर विश्वदीप सिंह को चुनावी मैदान में उतारा गया है। इसके साथ पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से भाजपा ने अभिजीत दास (बॉबी) को टिकट दिया है। यहां उनका मुकाबला तृणमूल कांग्रेस के महासचिव और मौजूदा सांसद अभिषेक बनर्जी से होगा।

झेलम नदी में पलटी नाव, अब तक चार की मौत

नाव में 20 लोगों के सवार होने की संभावना, कई लोग लापता, अधिकतर बच्चे थे शामिल, बचाव कार्य जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर में आज एक बड़ा हादसा हो गया। यहां की मशहूर झेलम नदी में एक नाव डूब गई, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार, चार शव बरामद किए गए हैं लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि जब नाव पलटी तो उसमें 20 लोग सवार थे। अभी बचाव अभियान जारी है। बताया जा रहा है कि तीन लोगों को बचा भी लिया गया है। उन्हें अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है।
जानकारी के अनुसार, श्रीनगर के गंडबल नौगाम इलाके में एक नाव पलट गई है। चार लोगों के शव मिल चुके हैं, अभी कई लोग लापता हैं, बचाव अभियान जारी है। स्थानीय लोगों ने सडक़ जाम कर दी है और विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। स्थानीय लोग बता रहे हैं कि इस नाव में ज्यादातर बच्चे सवार थे।

मौके पर पहुंचे अधिकारी

श्रीनगर के डीसी डॉ. बिलाल मोहि-उद-दीन भट के निर्देश पर बचाव दल मानव जीवन की सुरक्षा के लिए मौके पर पहुंचे हैं। साथ ही संभागीय आयुक्त कश्मीर, आईजीपी कश्मीर, उपायुक्त श्रीनगर और एसएसपी श्रीनगर, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे हुए हैं। और करीब से बचाव अभियान की निगरानी कर रहे हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी खुद स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

उपराज्यपाल ने जताया दुख

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने नाव दुर्घटना पर गहरा दुख जताया है। उपराज्यपाल ने जारी संदेश में कहा कि हादसे में हुई लोगों की मृत्यु से मुझे गहरा दुख हुआ है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि वह उन्हें इस अपार क्षति को सहने की शक्ति दें। एसडीआरएफ, सेना और अन्य एजेंसियों की टीम राहत और बचाव कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन उन शोक संतप्त परिवारों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और जो लोग घायल हुए हैं, उन्हें चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। मरीन कमांडो (मार्कोस) टीमों को भी अलर्ट कर दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button