महाराष्ट्र में हो गया बड़ा खेल, सर्वे के आंकड़ों ने दिया शॉक !

ताजा सर्वे के मुताबिक महाराष्ट्र में कुछ भी साफ होता नहीं दिखाई दे रहा है... पिछले सर्वे के मुताबिक बीजेपी और इंडिया गठबंधन में कांटे की टक्कर की बात सामने आई थी... देखिए हमारी खास रिपोर्ट...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः देश में लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां जोरों पर है…. और सभी दल जनता को साधने के लिए कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं…. और जनता के बीच में पहुंचकर अपनी-अपनी उपलब्धियों को जनता के बीच पहुंचा रहें है…. पहले चरण के मतदान के लिए महज आठ दिनों का समय बचा है…. जिसके चलते सभी दल पूरी तरह से एक्टिव मोड में नजर आ रहे है… और वार पलटवार का दौर जारी है… इसी बीच महाराष्ट्र की सियायत से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है…. जिसने सभी को शॉक्ड कर दिया है… बता दें कि ताजा सर्वे के मुताबिक महाराष्ट्र में कुछ भी साफ होता नहीं दिखाई दे रहा है… पिछले सर्वे के मुताबिक बीजेपी और इंडिया गठबंधन में कांटे की टक्कर की बात सामने आई थी… लेकिन अभी ताजा सर्वे के मुताबिक चौंकाने वाले तथ्य निकलकर सामने आए है… जिसने बीजेपी को हैरान कर दिया है… वहीं इस सर्बे के मुताबिक महाराष्ट्र की राजनीति में कुछ भी हो सकता है…. जिसका अंदाजा लगाना आसान नहीं है…. वहीं इस बार महाराष्ट्र की सियासत में कुछ भी स्पष्ठ होता नहीं दिखाई पड़ रहा है….

वहीं सभी पार्टियों की यूपी के बाद दूसरे सबसे बड़े राज्य महाराष्ट्र पर है…. और महाराष्ट को फतेह करने के लिए पूरी तैयारी में जुटे हुए है… और सभी राजनीतिक पार्टियां महाराष्ट्र फतेह करने के लिए धुंआधार प्रचार कर रहीं है… और सभी दिग्गज नेता ताबड़तोड़ रैलियां करने में जुटे है… और एक दूसरे पर जमकर निशाना साध रहें है…. वहीं सत्ता पक्ष इस लोकसभा चुनाव में 400 पार का लक्ष्य लेकर चल रहा है… जो इस नए सर्वे के मुताबिक फेल होती दिख रही है…. बता दें कि बीजेपी की सारी सच्चाई जनता जान चुकी है… पीएम मोदी चाहे जितना अपनी वाहवाही कर ले… कि मोदी आराम करने के लिए नहीं पैदा हुआ है… मोदी काम करने के लिए पैदा हुआ है… और जनता को मोदी की गारंटी दे रहे है… वही मोदी की गारंटी में महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार समेत तमाम वादे शामिल है… जो बीजेपी के 10 साल के कार्यकाल में जनता देख चुकी है… और समझ चुकी है… बता दें कि बीजेपी के पास कोई मुद्दा नहीं बचा है…. जिसपर सही से काम किया हो… जिसको देखते हुए अव बीजेपी धर्म की राजनीति करने में जुटी हुई है… वही कहा गया है कि राजनीति में धर्म होना चाहिए… लेकिन धर्म की राजनीति नहीं होनी चाहिए….

आपको बता दें कि बीजेपी लगातार जनता को गुमराह करने का काम कर रही है…. और राम मंदिर को लेकर राजनीति कर रही है… वहीं सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद से राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ हुआ था.,… जिसमे कभी भी सरकार का कोई रोल नहीं था… लेकिन फिर भी जनता को गुमराह करके बीजेपी राममंदिर निर्माण का खुद पूरा क्रेडिट ले रही  है,,, वहीं अब जनता बीजेपी की सारी सच्चाई समझ चुकी है… जिसका परिणाम चार जून को देखने को मिलेगा… वहीं बीजेपी सत्ता में आने से पहले से ही झूठ और सत्ता में आने के बाद सिर्फ झूठ और झूठे वादे … वही कोई भी वादा जमीनी हकीकत में पूरा नहीं हुआ है… और जनता को 5 किलो राशन देकर अपना गुलाम बना लिया है… जो अब नहीं चलने वाला है…. वहीं अब सारी सच्चाई जनता के सामने आ चुकी है… और सरकार का झूठा चेहरा बेनकाब हो चुका है….

वहीं लोकसभा चुनाव को लेकर महाराष्ट्र में राजनीतिक सरगर्मियां लगातार तेज होती जा रही हैं…. सभी राजनीतिक पार्टियां धुआंधार प्रचार कर रही हैं…. बता दें कि महाराष्ट्र राज्य में पांच चरणों में चुनाव होंगे….और चुनाव के परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे… और महाराष्ट्र में एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच मुकाबला होना है…. हालांकि, VBA और AIMIM भी सूबे में चुनाव लड़ रही है….

आपको बता दें कि वोटिंग से पहले ही महाराष्ट्र में हर दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहा है…. जहां एक तरफ बीजेपी महाराष्ट्र में 40 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा कर रही है…. तो वहीं दूसरी ओर महाविकास अघाड़ी ने भी अपनी कमर कस ली है…. इसी बीच महाराष्ट्र में किस पार्टी की हवा है…. और कौन सी पार्टी कितनी सीटें जीत सकती है…. इसे लेकर एक ताजा सर्वे सामने आया है… वहीं इस सर्वे के आंकड़े चौंका देने वाले हैं… वहीं सर्वे हमेशा नई-नई सनसनीखेज रिपोर्ट लेकर सामने आते है… जिसको लेकर महाराष्ट्र मे हलचल तेज हो गई है…

ताजा सर्वे के मुताबिक 48 लोकसभा सीट वाले महाराष्ट्र में बीजेपी को 27 से 31 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है…. वहीं, शिवसेना शिंदे गुट को 4 से 6 सीट मिलने की उम्मीद है…. जबकि एनसीपी अजीत पवार गुट को 1 से 3 सीट मिलने की संभावना है…. सर्वे के अनुसार महाविकास अघाड़ी में शामिल कांग्रेस को सूबे में 0 से 1 सीट मिलने की उम्मीद है…. जबकि शिवसेना (यूबीटी) 7 से 9 और एनसीपी (शरद पवार) 1 से 3 सीटों पर कब्जा कर सकती है…. आपको बता दें कि पिछले सप्ताह जारी सर्वे में महाराष्ट्र में बीजेपी की करारी हार हो रही थी… लेकिन नए सर्वे के मुताबिक सीटों को लेकर कुछ अलग रिपोर्ट निकलकर सामने आ रहे हैं…. वहीं 400 पार के आंकड़े को लेकर चल रही बीजेपी की मनसूबे पर कहीं न कहीं पानी फिरता नजर आ रहा है…. बता दें कि पूरे देश में बीजेपी की बगावत जोरों पर हैं… जनता बीजेपी के मनसूबे को समझ और जान चुकी है…. जिसका परिणाण आगामी 4 जून को देखने को मिलेगा…

आपको बता दें कि इससे पहले के जितने सर्वे सामने आए थे… उनमें महाविकास अघाड़ी आगे नजर आ रही थी…. वहीं मूड ऑफ द नेशन में सत्ताधारी महायुती को राज्य में सिर्फ 22 सीटें मिलने की बात कही गई थी…. वहीं, दूसरी तरफ महाविकास अघाड़ी (MVA) को 26 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था…. वहीं इस बार के रण में MIMIM भी चुनाव मैदान में है… जिसका भी बड़ा असर देखने को मिलेगा बता दें कि… लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में उठ रहे तमाम मुद्दे जो बीजेपी के लिए रोड़ा बन सकते है…. जिसका मेन कारण है… मौजूदा सांसदों को टिकट न देना… वहीं टिकट न मिलने से सांसद नाराज है… वहीं अगर समय रहते सभी सांसदों को समझाया नहीं गया… तो इसका बुरा असर बीजेपी को भुगतना पड़ सकता है…. वहीं अपने लक्ष्य की ओर चल रही बीजेपी किसी भी प्रकार से कोई रिस्क लेने के मूड में नही है….

आपको बता दें कि 2019 में एनसीपी-कांग्रेस और बीजेपी-शिवसेना के बीच आमने-सामने की टक्कर हुई थी…. और एनडीए ने 41 सीटों पर जीत हासिल की थी…. हालांकि, बीते पांच सालों में राज्य की राजनीति पूरी तरह बदल चुकी है…. शिवसेना और एनसीपी भी दो खेमों में टूट चुकी है…. पिछली बार बीजेपी के साथ चुनाव लड़ने वाले उद्धव ठाकरे इस बार कांग्रेस के साथ मैदान में उतर रहे हैं….. वहीं 2019 की राजनीति और 2024 की राजनीति में बहुत बड़ा अंतर है…. बीते पांच सालों में महाराष्ट्र की राजनीति में बहुत कुछ बदला हुआ दिख रहा है… इस बार एनसीपी और एमवीए दो भागों में बंटा हुआ है…. और एक हिस्सा बीजेपी के साथ और दूसरा हिस्सा इंडिया गठबंधन के साथ है…. 2019 की अपेक्षा 2024 में बहुत परिवर्तन है… जिसको देखते हुए इस बार का लोकसभा चुनाव बीजेपी के लिए इतना आसान नहीं है… जितना बीजेरी समझ रही है…. क्योंकि 2019 में उद्धव ठाकरे बीजेपी के साथ थे… और 2024 में उद्धव ठाकरे इंडिया गठबंधन के साथ है… इसी को देखते हुए बीजेपी नेता और पीएम मोदी महाराष्ट्र में ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे है… और इस समय पीएम की मर्यादा को भी भूल चुके है… और सत्ता की भूंख के चलते खुद ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार कर रहे है,… और जनता के बीच में पहुंचकर वोट मांग रहें है… और अपनी नाकामी को छुपाने के लिए फिर झूठ पर झूठ बोलते हुए नजर आ रहे है….

आपको बता दें कि 2019 के समीकरणों को समझना इसलिए भी जरूरी है कि उस समय उद्धव ठाकरे बीजेपी के साथ थे… और 2024 चुनाव में बीजेपी के खिलाफ है… बता दें कि 2019 में महाराष्ट्र में बीजेपी ने सर्वाधिक 23 सीटें जीती थी…. वहीं बीजेपी की सहयोगी शिवसेना भी 18 सीटें जीतकर राज्य की दूसरी सबसे बड़ी बन गई थी…. उधर, महाराष्ट्र में यूपीए गठबंधन के लिए 2019 का चुनाव बहुत खराब रहा था….. यूपीए इस चुनाव में महज 5 सीटों पर सिमट गया था…. वहीं एक निर्दलीय प्रत्याशी तो एआईएमआईएम का प्रत्याशी भी पहली बार यहां से चुनाव जीतने में सफल रहा था…. यह स्थिति उस समय थी… जब शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे बीजेपी के साथ थे…. हालांकि इस बार का राजनीतिक समीकरण काफी अलग है…

हालांकि बाद में उद्धव ठाकरे ने बीजेपी के साथ गठबंधन तोड़ लिया था… और यूपीए गठबंधन में शामिल हो गए थे…. इसके बाद वह यूपीए गठबंधन के सहयोग से मुख्यमंत्री भी बने…. हालांकि बाद में उनकी अपनी ही पार्टी में फूट पड़ जाने… और पार्टी दो फाड़ होने की वजह से उन्हें कुर्सी गंवानी पड़ी थी…. अब उद्धव ठाकरे यूपीए के साथ हैं…. वहीं एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना का दूसरा हिस्सा एनडीए के साथ…. निर्वाचन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों के लिए 2019 में हुए चुनावों के दौरान बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन था….

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button