चेहरे की चमक बढ़ाएंगे चीनी से बने ये स्क्रब

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी का असर सीधा लोगों के शरीर पर पड़ता है। व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से लोगों की त्वचा भी काफी डल लगने लगती है। ऐसे में बदलते मौसम में त्वचा का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। अगर बदलते मौसम में ही त्वचा का ध्यान ना रखा जाए तो स्किन काफी ड्राई और डल होने लगती है। बहुत से लोग चेहरे को चमकाने के लिए तमाम तरह के महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार इसका असर ज्यादा दिनों तक दिखाई नहीं देता। इन प्रोडक्ट्स में मौजूद तत्व कई बार त्वचा को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचा देते हैं। तो घर पर ही चीनी से बने कुछ खास तरह के स्क्रब तैयार कर सकते हैं जिससे त्वचा भी बिना ज्यादा पैसे खर्च किए घर पर ही ग्लो कर सके। इन स्क्रब को बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ग्रीन टी और चीनी

ग्रीन टी में तमाम तरह के ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मददगार रहते हैं। अगर आप इसकी मदद से स्क्रब बनाएंगे तो चेहरे पर पिंपल्स की परेशानी भी खत्म होगी। इसे बनाने के लिए एक छोटे बाउल में ग्रीन टी लें, इसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं। अब इस पेस्ट से चेहरे पर मसाज करें और कुछ देर के बाद चेहरे को धो दें। ग्रीन टी पीने से कम उम्र में ही एजिंग के लक्षणों को काफी हद तक रोका जा सकता है। ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनॉल्स प्रीमैच्योर एजिंग के लक्षणों को कम कर सकते हैं। इसमें मौजूद कैटेचिन नामक कम्पाउंड डेड स्किन सेल्स को भी हटाते हैं, जिससे स्किन ग्लो करती है। हेल्दी रहती है। ग्रीन टी में विटामिन बी2 अधिक होता है, जो कोलेजन का निर्माण करता है। कोलेजन स्किन को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होता है।

टमाटर और चीनी

ये स्क्रब सबसे आसान तरीके से बन जाता है। इसे बनाने के लिए बस टमाटर को आधा काटकर उसके ऊपर चीनी रखें और इससे स्क्रब करें। हल्के हाथ से स्क्रब करने के बाद चेहरे को धो लें। टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुण होते हैं। यह त्वचा की गहराई से सफाई करके उसे पोषित करने में मदद करता है। इससे डेड स्किन सेल्स, झाइयां साफ होकर चेहरे पर नेचुरल व गुलाबी निखार आने में मदद मिलती है।

हल्दी और चीनी

त्वचा की कई परेशानियों को दूर करने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद साबित होती है। ऐसे में आप एक कटोरी में सबसे पहले बड़ा चम्मच हल्दी लेकर उसमे एक चम्मच शहद और चीनी मिलाएं। अब इसे मिलाकर चेहरे पर सही से स्क्रब करें। कुछ देर के बाद इसे गुनगुने पानी से धो दें। भुनी हुई हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो स्किन को हील करने का काम करता है। यह स्किन के डैमेज सेल्स को तेजी से हील करने में मदद करता है जिससे स्किन दोबारा ग्लो करने लगती है।

नींबू और चीनी

नींबू त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करता है। इससे सबसे अच्छी तरह से टैनिंग की समस्या खत्म होती है। ऐसे में आप इसकी मदद से स्क्रब तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस एक कटोरे में चीनी लेकर नींबू का रस मिलाना है। इसमें थोड़ा सा शहद भी डालें। अब इस पैक से चेहरे पर मसाज करें और कुछ देर के बाद चेहरे को पानी से धो लें। नींबू और चीनी दोनों ही त्वचा में निखार लाने के लिए बहुत अच्छे हैं। चीनी-आधारित एंटीमेलानोजेनिक एजेंट उन कारकों में हस्तक्षेप कर सकते हैं जो त्वचा को हल्का बना सकते हैं या इसे गहरा होने से रोक सकते हैं। विटामिन सी की भरपूर मात्रा से भरपूर नींबू का रस त्वचा का रंग हल्का करने में मदद करता है। त्वचा को नमी देने के लिए चीनी एक शक्तिशाली घटक है और इसी कारण से इसका उपयोग कॉस्मेटिक घटक के रूप में किया जाता है। नींबू और चीनी का संयोजन त्वचा को हाइड्रेटेड और नमीयुक्त रखने में मदद करता है। इसलिए, यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Related Articles

Back to top button