मददगारों का प्रचार के लिए इस्तेमाल करती है बीजेपी

मजदूरों की जान बचाने वाले वकील हसन के घर बुल्डोजर चलने पर प्रियंका गांधी को घेरा कहा-

रैट माइनर वकील का घर गिराने को लेकर सियासी घमासान, डीडीए ने घर तोडक़र बच्चों के सिर से छीनी छत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली में रहने वाले रैट माइनर वकील हसन का घर बुलडोजर से ढहा दिया गया है। वकील हसन ने उत्तरकाशी की शिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों की जान बचाई थी। खजूरी खास इलाके की श्रीराम कॉलोनी में रहने वाले रैट माइनर वकील हसन का आरोप है कि दिल्ली विकास प्राधिकरण ने बिना नोटिस दिए मकानों पर बुलडोजर चलाया है। वहीं, मकान पर बुलडोजर चलने के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव, भाजपा सांसद मनोज तिवारी, व कांग्रेस नेता प्रियंका ने नाराजगी जताई है।
प्रियंका गांधी ने एक्स पर लिखा, वकील हसन ने अपनी जान जोखिम में डालकर उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों की जान बचाई थी। तब अपने प्रचार के लिए भाजपा के बड़े-बड़े नेताओं ने उनके साथ तस्वीरें खिंचवाईं थीं। जब प्रचार खत्म हो गया तो आज उसी वकील हसन को थाने में बंद कर दिया और उनका घर तोडक़र उनके बच्चों के सिर से छत छीन ली। गरीबों का घर तोडऩा, उन्हें कुचलना, प्रताडि़त और अपमानित करना – यह अन्याय ही भाजपा के अन्यायकाल की सच्चाई है। जनता इस अन्याय का जवाब जरूर देगी।

भाजपा अच्छे काम का ऐसे ही इनाम देती है : अखिलेश

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, जिन्होंने लोगों को बचाकर कई घरों को उजडऩे से रोका, उनका घर तोडऩा अच्छा नहीं। भाजपा सरकार क्या इसी तरह अच्छे काम का इनाम देती है। अलग-अलग नेताओं ने सोशल मीडिया के जरिए मामले को लेकर अपने मत प्रस्तुत किए। हालांकि मकान टूटने के बाद से वकीन का परिवार दुखी है और सरकार अब हर संभव मदद करने का आश्वासन दे रही है।

भाजपा तोड़ रही झुग्गियां… सबको मिले घर : आतिशी

राजधानी में दिल्ली विकास प्राधिकरण यानी डीडीए ने कई झुग्गियों पर बुलडोजर चलवा दिया। जिसके बाद दिल्ली मंत्री आतिशी ने केंद्र सरकार और उपराज्यपाल वीके सक्सेना पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर निशाना साधा। दिल्ली के खजूरी खास इलाके में डीडीए ने बुलडोजर चलाकर कई घरों को ध्वस्त कर दिया। इन घरों में एक घर उत्तरकाशी की सिलक्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों की जान बचाने वाले रैट माइनर वकील हसन का भी था। बुलडोजर की कार्रवाई को लेकर दिल्ली सरकार ने भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा। आतिशी ने कहा कि सिलक्यारा टनल में लोगों को बचाने वाले एक रैट माइनर का घर डीडीए ने बुलडोजर कार्रवाई से ध्वत कर दिया। उन्होंने आगे कहा कि आज सुबह एलजी साबह ने एक बयान जारी किया है। जो वो रैट माइनर हैं, उन्हें पीएम आवास योजना के तहत एक घर दिया जाएगा। हम एलजी साबह का धन्यवाद करते हैं। लेकिन रैट माइनर एक लौते नहीं हैं। बल्कि अन्य गरीब लोग भी हैं। जिनके घरों पर बुलडोजर कार्रवाई हो रही है। चाहे वो डीडीए हो, चाहे वो एएसआई हो, चाहे वो एलएनडीए हो, चाहे वो रेलवे हो। वो गरीबों के घर या झुग्गियां तोड़ रहे हैं। तुगलकाबाद में भी एएसआई ने कार्रवाई की।

पीएम आवास योजना के तहत घर दिलाएंगे : मनोज तिवारी

वहीं भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा, मुझे बहुत दुख है। ये बात अलग है कि उनका घर अवैध था। उनका एक ही घर था। उन्होंने देश के लिए बहुत अच्छा काम किया है। हमारी उपराज्यपाल महोदय से और दिल्ली विकास प्राधिकरण के वीसी से भी बात हुई है, लेकिन सूचना तब मिली जब उनका घर टूट चुका था। इनको पीएम आवास योजना के तहत घर दिलाएंगे।

निश्चित रूप से मुआवजा देंगे : एलजी

वहीं, दिल्ली के उपराज्यपाल ने कहा, पिछले साल नवंबर में अपनी टीम के साथ उत्तरकाशी की सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बचाने के लिए सम्मानित रैट माइनर वकील हसन के घर को बुलडोजर ढहा दिया गया। मुझे इसके बारे में बताया गया है और हम निश्चित रूप से मुआवजा देंगे। उन्हें एक घर भी मुहैया कराया जाएगा। आप नेता और दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, जब सभी की निगाहें उत्तराखंड पर थी, तो इन रैट माइनरों ने अपनी जान जोखिम में डालकर सुरंग श्रमिकों की जान बचाई। उस समय सभी भाजपा नेता श्रेय लेने के लिए उनके घर गए। कल, डीडीए केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले ने उन रैट माइनरों में से एक का घर तोड़ दिया। बात इस एक घर की नहीं है, पिछले डेढ़ साल में लाखों लोगों ने अपना घर खो दिया है। ये लोग कहां जाएंगे? बिना कुछ दिए उनके विकल्प के तौर पर लोगों को सडक़ों पर छोड़ दिया गया है।

Related Articles

Back to top button