किसान आंदोलन के 17 दिन पूरे, अब भी नहीं चेती सरकार

शंभू बॉर्डर पर भारी भीड़, रिटायर्ड फौजी, व्यापारी व अन्य राज्यों के लोगों का किसानों को समर्थन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
राजपुरा। पंजाब-हरियाणा के शंभू और खनौरी बॉर्डर पर एमएसपी खरीद के गारंटी कानून सहित अन्य मांगों को लेकर चल रहे किसान आंदोलन के 17 दिन पूरे हो गए हैं। बुधवार देर रात्रि एफआईआर दर्ज होने के बाद पटियाला के राजिन्द्रा अस्पताल में डॉक्टरों के बोर्ड ने खनौरी बॉर्डर पर शहीद शुभकरण के शव का पोस्टमार्टम किया और बठिंडा के गांव बल्लो में किसानों द्वारा श्रद्धांजलि देकर अंतिम संस्कार किया गया। इसके चलते गुरुवार सारा दिन शंभू बॉर्डर पर गहमा-गहमी रही व भारी भीड़ पहुंची। इतना ही नहीं महिलाएं, बच्चे व बुजुर्ग भी केंद्र व हरियाणा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आए।
शंभू बॉर्डर पर ही गुरुवार को रिटायर्ड फौजी, आढ़ती, व्यापारी व अन्य प्रदेशों से भी लोग पहुंचे। किसानों के परिवारों से पहुंची महिलाओं के जोश में कोई कमी नहीं दिखी अपने हाथों में माइक पकडक़र जहां केंद्र व हरियाणा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करती दिखीं वहीं लोगों को जागरूक करने के लिए किसानों द्वारा मांगी जा रही एमएसपी व अन्य मांगों के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी देती रहीं उनके इस संघर्ष में बच्चे भी नारेबाजी करते नजर आए।

नर्स भी शंभू बॉर्डर पर जख्मी किसानों की कर रही है सेवा

शंभू बॉर्डर पर ही हादसे में घायल होने के बाद भी नर्स हीना जख्मी किसानों की सेवा करती नजर आ रही है। हीना ने बताया कि वह पेशे से जलंधर में स्टाफ नर्स हैं थोड़े दिन पहले दुर्घटना हो गई थी, जिससे उनके घुटने में चोट आ गई और वह पूरी तरह चल फिर नहीं सकतीं। इसके बावजूद भी वह किसानों के धरने में पिछले 17 दिनों से अपने साथियों के साथ दवाएं भी साथ लेकर आई हैं जो किसानों की सेवा को ही अपना धर्म समझती हैं।

हरियाणा के जिला जींद में शुभकरण को लगी थी गोली एफआईआर से खुलासा

किसानी आंदोलन में 21 फरवरी को नौजवान शुभकर्ण को हरियाणा के जिला जींद के गढ़ी में सिर में गोली लगी थी। यह खुलासा इस मामले में बुधवार देर रात पटियाला पुलिस की ओर से दर्ज एफआईआर में हुआ है। पिता चरनजीत सिंह की ओर से पातड़ां पुलिस को दी शिकायत के मुताबिक बेटा शुभकरण उनसे केवल पांच कदम आगे था, जब हरियाणा की तरफ से चलाई गोली उसके सिर में पीछे की तरफ लगी। गोली लगते ही वह नीचे गिर गया और तुरंत ही उसे एंबुलेंस में डालकर अस्पताल ले जाया गया। लेकिन एक घंटे के बाद ही उन्हें सूचना मिली कि शुभकरण की मौत हो गई है।

मणिपुर में प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन के तीन सदस्य गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंफाल। पिछले साल मई में पहली बार दो समुदायों के बीच जातीय संघर्ष शुरू होने के बाद से मणिपुर में बार-बार हिंसा की घटनाएं हो रही हैं। हिंसा की घटनाओं में अब तक कुल मिलाकर 219 लोग जान गंवा चुके हैं। मणिपुर पुलिस ने इंफाल वेस्ट जिले से प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन केसीपी-एन के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से हथियार तथा गोला-बारूद बरामद किए हैं।
एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। बयान में कहा गया कि उनके पास से पांच मोबाइल फोन और चार लाख रुपये भी जब्त किए गए हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि इस बात का संदेह है कि उनके पास से जो हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं वे पूर्व में सुरक्षा बलों से लूटे गए थे। पुलिस नियंत्रण कक्ष की ओर से जारी बयान में कहा गया कि प्रतिबंधित संगठन केसीपी-एन के गिरफ्तार सदस्यों की पहचान एल एलिन, हेरिश माइबम और बेला ओइनम के रूप में की गई। उसने कहा कि मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई।

बीजेपी यूपी में सहयोगियों को देगी लोकसभा की छह सीटें

झारखंड में 1, असम में 3 सीटें बांटेगी भाजपा
उप्र में अपना दल और रालोद के लिए 2-2 और एक-एक सीट निषाद व सुभासपा को देने पर बनी सहमति

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही बीजेपी तैयारियों में जुट गई है। ज्यादातर राज्यों में बीजेपी और सहयोगी दलों में सीटों का फॉर्मूला तय हो गया है। इस बात पर सहमति बन गई है कि बीजेपी अपने सहयोगियों को कितनी सीटें देगी।
उत्तर प्रदेश, झारखंड और असम में बीजेपी का सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारा तय हो गया है। हरियाणा में बीजेपी सभी दस सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वहां पर दुष्यंत चौटाला के साथ समझौता नहीं हुआ है। यूपी में बीजेपी एनडीए में अपने सहयोगियों के लिए 6 सीटे छोड़ेगी। अपना दल और आरएलडी के लिए 2-2 और एक-एक सीट निषाद पार्टी और ओमप्रकाश राजभर की पार्टी को देने पर सहमति बनी है। असम में बीजेपी अपने सहयोगितों को तीन सीटें देगी, 2 सीट एजीपी और एक सीट यूपीपीएल के लिए छोड़ी जाएंगी।
बिहार-महाराष्ट्र में अभी भी सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर चल रही बात
बिहार में अभी जेडीयू, चिराग़ पासवान की एलजेपी( रामविलास), पशुपति पारस की एलजेपी( राष्टï्रीय) , उपेन्द्र कुशवाह और जीतनराम मांझी के साथ सीट शेयरिंग पर फाइनल बातचीत होना अभी बाकी है। महाराष्ट्र में शिवसेना (शिंदे) और एनसीपी के साथ भी सीट शेयरिंग पर फाइनल बातचीत अभी चल रही है। अभी बिहार और महाराष्ट्र में सीटों का बंटवारा फाइनल नहीं हुआ है।

जाति जनगणना रिपोर्ट अवैज्ञानिक नहीं : हेगड़े

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरु। जाति जनगणना रिपोर्ट ने कर्नाटक में राजनीतिक हलकों और समुदायों में हलचल पैदा कर दी है और लिंगायत समुदाय ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और सरकार से दस्तावेज़ को स्वीकार नहीं करने की मांग की है। लिंगायत समुदाय ने सीएम को रिपोर्ट स्वीकार करने पर राज्यव्यापी आंदोलन की चेतावनी भी दी है क्योंकि रिपोर्ट में कई खामियां हैं।
कर्नाटक राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष के.जयप्रकाश हेगड़े ने कहा कि यह रिपोर्ट 2014-15 में राज्य भर के जिलों के संबंधित उपायुक्तों के नेतृत्व में 1.33 लाख शिक्षकों सहित 1.60 लाख अधिकारियों द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई थी। उन्होंने कहा, जब डेटा एकत्र किया गया था तब एच कंथाराजू अध्यक्ष थे और वह कुछ तकनीकी मुद्दों के कारण रिपोर्ट जमा नहीं कर सके।

तैयारी

लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की अगुवाई में चुनाव आयोग की एक टीम तीन दिवसीय दौरे पर गुरुवार को लखनऊ पहुंची। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि आयोग की 13 सदस्यीय टीम ने अपने दौरे के पहले दिन अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए जरूरी संसाधनों की व्यवस्थाओं पर चर्चा की इसके अलावा टीम ने राष्ट्रीय एवं राज्यस्तरीय मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ बैठक भी की। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की टीम ने सभी दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक-एक करके वार्ता की। इस दौरान टीम ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), कांग्रेस, सपा, अपना दल (सोनेलाल), बीएसपी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के प्रतिनिधियों से बातचीत की।

महाराष्ट्र में विपक्षियों की सीटों पर बनी बात

उद्धव सेना 21 , कांग्रेस 15 व एनसीपी 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। सूत्रों से खबर मिल रही है कि आगामी लोकसभा चुनाव में शिवसेना (यूबीटी) के 21 सीटों पर चुनाव लडऩे की संभावना है, जबकि कांग्रेस 15 सीटों पर लड़ सकती है और एनसीपी के शरद पवार गुट को नौ सीटें मिल सकती हैं। सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी (एमवीए) आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे के समझौते पर पहुंच गया है। सूत्रों ने कहा कि शिवसेना (यूबीटी) के 21 सीटों पर चुनाव लडऩे की संभावना है, जबकि कांग्रेस 15 सीटों पर लड़ सकती है और एनसीपी के शरद पवार गुट को नौ सीटें मिल सकती हैं।
सूत्रों ने बताया कि प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व वाली पार्टी वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी और राजू शेट्टी के स्वाभिमानी पक्ष को एक सीट मिल सकती है।
आपको बता दें कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी -शरदचंद्र पवार के अध्यक्ष शरद पवार ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्रियों देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार को दो मार्च को बारामती के उनके दौरे में अपने आवास पर भोजन के लिए आमंत्रित किया है। शिंदे, फडणवीस और अजित पवार पुणे जिले के बारामती शहर में स्थित विद्या प्रतिष्ठान कॉलेज परिसर में एक रोजगार मेला, नमो महारोजगार मेलावा में शिरकत करेंगे। राकांपा में फूट के बाद शरद पवार ने पहली बार शिंदे और दोनों उपमुख्यमंत्रियों को सार्वजनिक रूप से आमंत्रित किया है।
शिंदे, फडणवीस और अजित पवार को भेजे गए निमंत्रण (28 फरवरी को लिखे पत्र के एक हिस्से) में पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह और बारामती से सांसद उनकी बेटी सु्प्रिया सुले सांसदों के नाते इस सरकारी कार्यक्रम का हिस्सा बनना चाहेंगे। इस तरह की अटकलें हैं कि राकांपा में विभाजन के बाद अजित पवार लोकसभा चुनाव में बारामती संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवारी पर विचार कर रहे हैं जहां से उनकी चचेरी बहन सुले सांसद हैं।
शिंदे को लिखे पत्र में राज्यसभा सदस्य ने कहा कि विद्या प्रतिष्ठान के अध्यक्ष के रूप में उन्हें शैक्षणिक संस्थान के परिसर में मुख्यमंत्री का स्वागत करने में खुशी होगी।

Related Articles

Back to top button