सर्दियों में यहां पर लें गर्मी का मजा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सर्दियों में अगर कहीं घूमने का प्रोग्राम बना रहें हैं तो आपको इन जगहों पर जाने का यह अच्छा मौका है। लोग घर से निकलना तो चाहते हैं, परिवार, बच्चों या दोस्तों के साथ कोई मजेदार ट्रिप भी प्लान करना चाहते होंगे लेकिन सर्दी तो हर जगह है, यह सोचकर इस ठिठुरन में घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं। अगर आप भी यही सोच रहे हैं कि सर्दियों में कौन से पर्यटन स्थल पर जा सकते हैं, जहां इतनी ठंड न पड़ रही हो तो आपके पास कई विकल्प हैं। भारत में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं, जहां सर्दियों के मौसम में गर्मी का पूरा मजा मिलता है। आप यहां मजे से घूम सकते हैं, वह भी बिना जैकेट स्वेटर के। सर्दियों में घूमने के लिए भारत की इन गर्म जगहों पर जनवरी और फरवरी में घूमने के लिए बेस्ट हैं।

गोवा

भारत का गोवा विदेशी और देसी दोनों पर्यटकों की पहली पसंद है। अगर आपको समुद्र, बीच, नाईट लाइफ, पार्टी और मौज मस्ती करना पसंद है तो आप सर्दी के मौसम में गोवा जा सकते हैं। गोवा एक बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टीनेशन है, जहां आप दोस्तों, परिवार या फिर सोलो ट्रिप पर भी जा सकते हैं। जनवरी की ठंड में भी आप गोवा में साधारण शर्ट या टी-शर्ट पहन कर घूम सकते हैं। अगर आप पानी की लहरों की सरसराहट को महसूस करना चाहते है तो गोवा आएं। लोग अक्सर अपनी छुट्टियां यहां बिताते है।

मुंबई

सर्दियों के मौसम में आप घूमने के लिए मुंबई भी जा सकते हैं। यहां समुद्र किनारे आप तेज लहरों को एंजॉय कर सकते हैं। घूमने के लिए मुंबई में कई टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं। प्रसिद्ध मंदिरों से लेकर खूबसूरत नजारों वाली जगहें और यहां का स्ट्रीट फूड यात्रियों को पसंद आता है। कम बजट और सामान्य तापमान में आप सर्दियों की छुट्टियां आराम से बिता सकते हैं। भारत अपनी संस्कृति धर्म और पर्यटन स्थलों के लिए प्राचीन काल से ही काफी लोकप्रिय रहा है। सभ्यता और संस्कृति के धनी भारत देश में पर्यटन स्थलों की भरमार है।

जैसलमेर

सर्दियों में राजस्थान का जैसलमेर के सफर पर निकल सकते हैं। जैसलमेर में आपको ऐतिहासिक विरासत और संस्कृति दोनों का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। यहां कैंपिंग, नाइट आउट, ऊंट की सवारी और भी कई मजेदार एक्टिविटी का आप लुफ्त उठा सकते हैं। अच्छी बात ये हैं कि कड़ाके के ठंड के बाद भी यहां आपको बहुत कम ठंड लगेगी। जैसलमेर शहर चारो तरफ से बंजर रेत और शुष्क थार रेगिस्तान से घिरा हुआ है जो दूर से पीले रंग में चमकता है।

कुर्ग

कर्नाटक में स्थित कुर्ग का आधिकारिक नाम कोडगु है। इसे दक्षिण भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। सर्दियों के मौसम में कुर्ग में तापमान अधिक होता है। ठिठुरन वाली ठंड में आप यहां गर्माहट को महसूस कर सकते हैं। कुर्ग अपनी प्राकृतिक खूबसूरती से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Related Articles

Back to top button