मणिपुर के इम्फाल ईस्ट में फिर हिंसा, एक की मौत

उपद्रवियों ने पुलिस ट्रेनिंग सेंटर से हथियार लूटे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इम्फाल। लगभग साल भर होने को है मणिपुर में हिंसा रूकने का नाम नहीं ले रही है। इसबार इम्फाल ईस्ट में फर हिंसा भडक़ उठी। गोलीबारी में एक की मौत हो गई और 3 लोक घायल हैं। उपद्रवियों ने पेंगेई के पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में हमला किया और हथियार लूट गए। गोलीबारी, हमले और हथियारों की लूट के वीडियो भी सामने आए हैं। हिंसा के बाद का ड्रोन फुटेज सामने आया है। इसमें पहाड़ी पर मौजूद लोग अपने घायल और मृत साथियों को ले जाते नजर आ रहे हैं। हिंसा में मरने वाले शख्स की पहचान 25 साल के सागोलसेम लोया के रूप में हुई है।
पुलिस ने बताया कि घायल हुए लोगों में से एक को पैर में और एक को कंधे में गोली लगी। हालांकि, वे खतरे से बाहर हैं। घायल हुए लोग मैतई समुदाय के हैं या कुकी के, यह अब भी साफ नहीं हो पाया है। दरअसल, इम्फाल ईस्ट के खामेनलोक में जहां यह घटना हुई, वह मैतई बहुल इलाका है। इसके पास ही कांगपोकपी इलाका है, जो कुकी बहुल इलाका है। दोनों गुटों के बीच पहले भी हिंसा हुई है।

फुटबॉल खेल रहे बच्चों पर भी चलाई गोलियां

शांतिपुर इरिल नदी के पास जब गोलीबारी शुरू हुई तो वहां कुछ बच्चे फुटबॉल खेल रहे थे। उन पर भी हथियारबंद लोगों ने गोलियां चलाईं। घबराए हुए बच्चे अपनी जान बचाने के लिए झाडय़िों में छिप गए। इस दौरान वह घायल हो गए। बच्चों का भी वीडियो सामने आया है, जिसमें उनके पैरों में जख्म नजर आ रहे हैं। बच्चे रो रहे हैं और आस-पास गोलियों की तड़तड़ाहट सुनाई दे रही है।

हाल ही में मणिपुर में सुरक्षाबलों पर हुआ था हमला

मणिपुर के थौबल जिले में उपद्रवियों ने 17 जनवरी को पुलिस हेडक्वार्टर पर हमला किया था। उपद्रवी भीड़ की तरफ से की गई फायरिंग में तीन जवान घायल हो गए थे। पुलिस के अनुसार भीड़ ने पहले हेडक्वार्टर में दाखिल होने की कोशिश की थी। जब पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए बल प्रयोग किया, तो भीड़ के बीच से कुछ उपद्रवियों ने फायरिंग कर दी।

मणिपुर में अब तक 200 से ज्यादा मौतें, 1100 घायल

राज्य में 3 मई 2023 से कुकी और मैतेई के बीच जारी जातीय हिंसा में 200 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। 1100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। राज्य में अब तक 65 हजार से ज्यादा लोग अपना घर छोड़ चुके हैं। 6 हजार मामले दर्ज हुए हैं और 144 लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

400 सीटों पर बात करने वाली बीजेपी क्यों कर रही तोड़फोड़ : महुआ मोइत्रा

नेताओं को पार्टी में ज्वाइन कराने पर भडक़ीं टीएमसी सांसद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। टीएमसी नेता और पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा ने एक बार फिर भाजपा पर जमकर हमला बोला है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के भाजपा में शामिल होने को लेकर प्रतिक्रिया दी है। वहीं, टीएमसी नेता ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का भी जिक्र किया है। सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर उन्होंने लिखा, भाजपा जिस तरह से नेताओं को ज्वाइन करा रही है, जिन्हें कभी भ्रष्ट कहती थी। उस तरह से एक दिन वह चाहेगी कि मैं भी उनकी पार्टी में शामिल हो जाऊं। यह इनका गिरता हुआ स्तर है।
महुआ ने आगे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का जिक्र करते हुए लिखा,मुझे लगा कि जब रामलला की कृपा से 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा को 400 सीटें आर रहीं हैं तो फिर पार्टी, हर नेता को अपने पाले में लाने के इतना बेचैन क्यों है। उन नेताओं को भी पार्टी अपने साथ जोड़ रही है, जिसे किसी दौर में उसने भ्रष्ट घोषित किया था। बता दें कि टीएमसी सांसद पर कारोबारी दर्शन हीरानंदानी के कहने पर सदन में सवाल पूछने के बदले रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया था। उन पर आरोप था कि उन्होंने संसद में 61 सवाल पूछे जिनमें से 50 सवाल अदाणी समूह से जुड़े थे। इस पर उनके खिलाफ कार्रवाई हुई और उन्हें अपनी लोकसभा सदस्यता गंवाई पड़ी।

विपक्षी नेताओं को परेशान किया जा रहा

इससे पहले महुआ ने कहा था कि जिस तरह से विपक्षी नेताओं को परेशान किया जा रहा है, उससे जनता में गुस्सा है। झारखंड में जिस तरह से मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया गया, उसके बाद लोग गुस्से में हैं। बीजेपी में कई पूर्व मंत्री हैं, जिन पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं, लेकिन छापे नहीं पड़ते। वहीं, सोमवार को हेमंत सोरेन ने कहा कि अगर उनके खिलाफ कोई सबूत मिला, तो वह राजनीति छोड़ देंगे।

एनआईए अदालत ने नौ आरोपियों के खिलाफ तय किए आरोप

कन्हैया लाल हत्याकांड में हुई कार्रवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जयपुर। राजस्थान में उदयपुर के कन्हैयालाल हत्याकांड के नौ आरोपियों के खिलाफ मंगलवार को जयपुर की विशेष एनआईए अदालत ने आरोप तय कर दिए। जून 2022 में इस्लाम के खिलाफ एक सोशल मीडिया पोस्ट का कथित रूप से समर्थन करने को लेकर उदयपुर के व्यस्त हाथीपोल इलाके में दर्जी का काम करने वाले कन्हैयालाल की उसकी दुकान पर ही मोहम्मद रियाज तथा मोहम्मद गौस ने धारदार हथियार से हत्या कर दी थी।
मामले की जांच का जिम्मा राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) को सौंपा गया था। हत्याकांड में शामिल नौ आरोपियों में से छह के अधिवक्ता मिन्हाज उल हक ने बताया कि जयपुर में विशेष एनआईए अदालत में मंगलवार को भारतीय दंड संहिता धारा 302 (हत्या), 452 (अनाधिकृत प्रवेश), 153-ए (धर्म आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच वैमनस्यता को बढ़ावा देना), 295-ए (जानबूझकर धार्मिक भावना भडक़ाना), 120-बी (आपराधिक षडय़ंत्र) और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के प्रावधानों के तहत आरोप तय किए गए।

नामांकन

राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा के प्रत्याशियों आरपीएन सिंह, सुधांशु त्रिवेदी, तेजवीर सिंह ने विधानभवन के कक्ष संख्या 48 में नामांकन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक, उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव प्रभारी बैजयंत जय पांडा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर और पार्टी के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

बसंत पंचमी

बसंत पंचमी के अवसर पर पीले रंग से सजा केजीएमयू, धूमधाम से की गई सरस्वती पूजा। मेडिकोज के साथ-साथ कुलपति सोनिया नित्यानंद भी पूजा में हुईं शामिल।

Related Articles

Back to top button