लोगों की जेब पर डाका डाल रही मोदी सरकार

न्याय यात्रा के दौरान मोदी सरकार पर बरसे कांग्रेस नेता राहुल गांधी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोरबा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए दावा किया कि देश में लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है और वे महंगाई की मार का सामना कर रहे हैं। उन्होंने हाल में अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन को लेकर भी केंद्र पर निशाना साधा और कहा कि पिछले महीने हुए इस बड़े कार्यक्रम में कोई गरीब, मजदूर या बेरोजगार मौजूद नहीं था, जबकि केवल अडाणी, अंबानी जैसे अरबपति और फिल्मी सितारे ही नजर आए थे।
गांधी ने सोमवार सुबह छत्तीसगढ़ के कोरबा शहर के सीतामढ़ी क्षेत्र से अपनी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ फिर से शुरू की और वहां एक जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने लोगों से जागने की अपील की और दावा किया कि लोगों की जेब पर डाका डाला जा रहा है और उन्हें गुमराह किया जा रहा है। जनसभा को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि देश में पिछड़े, दलित और आदिवासी 74 फीसदी हैं, लेकिन इन समुदायों का एक भी व्यक्ति भारत की उन शीर्ष 200 कंपनियों का मालिक या प्रबंधन में शामिल नहीं है जिन्हें देश का पूरा पैसा दिया जा रहा है।

देश की 74 फीसदी आबादी और आम गरीबों को कुछ नहीं मिल रहा

उन्होंने कहा कि भाजपा इसे हिंदू राष्ट्र कहती है लेकिन देश की 74 फीसदी आबादी और आम गरीबों को कुछ नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा, कि वे केवल थाली, घंटा बजाने, मोबाइल फोन दिखाने और भूख से मरने के लिए हैं। मुझे बताओ, क्या आपने राम मंदिर उद्घाटन में किसी गरीब, मजदूर, बेरोजगार या छोटे व्यवसायी को देखा है? मैंने केवल (गौतम) अडाणी जी, (मुकेश) अंबानी जी, अमिताभ बच्चन समेत फिल्मी सितारों और अन्य बड़े व्यवसायियों को देखा। अडाणी जी, अंबानी जी, उनकी पत्नी और बच्चे बड़े-बड़े बयान दे रहे थे।’’ गांधी ने इसे आर्थिक अन्याय करार देते हुए कहा कि लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है और महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है, जबकि अडाणी और अंबानी चीन का सामान बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं।

बंगाल में मनरेगा श्रमिकों की पीड़ा पर राहुल का प्रधानमंत्री को पत्र

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पश्चिम बंगाल में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) से संबंधित श्रमिकों की पीड़ा पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है और उनसे यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि लंबित मजदूरी के भुगतान के लिए केंद्रीय धनराशि जारी की जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को लिखे अपने पत्र में इस बात का उल्लेख किया कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत जब हाल ही में वह पश्चिम बंगाल गए थे तो पश्चिम बंग खेत मजदूर समिति नामक संगठन के एक प्रतिनिधिमंडल ने मनरेगा श्रमिकों की समस्याओं के बारे में उन्हें अवगत कराया था। राहुल गांधी ने दावा किया, मार्च, 2022 से पश्चिम बंगाल को केंद्रीय धन की रोक के कारण हमारे लाखों भाइयों और बहनों को एमजीएनआरईजीएस के तहत काम और मजदूरी से वंचित कर दिया गया है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने 10 फरवरी की तिथि वाले पत्र में कहा, मुझे बताया गया कि धन की कमी के कारण 2021 में बहुत सारे श्रमिकों को उनके काम के बदले में भुगतान नहीं किया गया है। राहुल गांधी ने दावा किया कि 2021-22 में मनरेगा के तहत काम का लाभ उठाने वाले परिवारों की संख्या 75 लाख थी जो 2020-24 में घटकर 8,000 हो गई।

भारत रत्न के चुनावीकरण से एनडीए को कोई लाभ नहीं : अशोक गहलोत

मोदी सरकार की ओर से हाल ही में भारत रत्न पुरस्कार की घोषणा के बाद सियासी पारा गरमाया हुआ है। इसको लेकर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीजेपी को जमकर निशाने पर लिया है। उन्होंने कहा कि चुनावी साल में बीजेपी भारत रत्न पुरस्कार को लेकर राजनीतिकरण करने का प्रयास कर रही है। लेकिन इससे एनडीए को कोई फायदा नहीं होगा। उन्होंने हमला करते हुए कहा कि भारत रत्न सम्मान का चुनावी कारण और राजनीतिकरण करने का आरोप भी लगाया है।भारत रत्न के मामले को लेकर गहलोत ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि 1 वर्ष में अधिकतम तीन भारत रत्न देने का नियम तोडक़र इस सम्मान का चुनावीकरण और राजनीतिकरण किया गया है। इसके अलावा सम्मान की गरिमा भी कम की गई है। यह सब चुनाव में फायदा लेने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि इन फैसलों से एनडीए को कोई बड़ा लाभ मिल सकेगा। भारत रत्न पुरस्कार को लेकर गहलोत ने कहा कि भारत सरकार की ओर से पांच विभूतियों को भारत रत्न दिए जाने का हम स्वागत करते हैं। इन विभूतियों के लिए हमारे दिल में अथाह सम्मान है और इन्होंने देश के लिए अतुलनीय योगदान किया है।
लेकिन फिर भी गहलोत ने चुनाव साल में पांच विभूतियों को भारत रत्न देने पर उन्होंने मोदी सरकार के फैसले पर सवाल खड़ा किया है। उन्होंने भारत रत्न का सम्मान का चुनावी कारण और राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया।

प्रेम बरसाते हैं पाकिस्तानी : मणिशंकर अय्यर

कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व भारतीय राजनयिक मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान की तारीफ की है। उन्होंने कहा- पाकिस्तान के लोग प्यार मिलने पर प्यार बरसाते हैं। मैं अब तक जिस भी देश में गया, वहां इतना खुले दिल से स्वागत नहीं किया गया, जितना पाकिस्तान में हुआ। पाकिस्तानी मीडिया डॉन के मुताबिक, अय्यर ने कहा- मेरे अनुभव से, पाकिस्तानी ऐसे लोग हैं जो शायद दूसरे पक्ष पर जरूरत से ज्यादा प्रतिक्रिया करते हैं। यदि हम दोस्ती दिखाते हैं तो पाकिस्तानी उससे ज्यादा दोस्ती दिखाते हैं। यदि हम दुश्मनी दिखाते हैं तो वो ज्यादा दुश्मनी दिखाते हैं।

Related Articles

Back to top button