किसानों के नाम पर भाजपा की दोमुंही नीति: अखिलेश

  • बोले- अन्नदाता के साथ 10 साल से छल हो रहा है

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ । समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार पर किसानों के नाम पर छल प्रपंच की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न सम्मान देने वाली सरकार अपनी मांगों को लेकर दिल्ली जाने का ऐलान करने वाले किसानों को रोकने जैसा लोकतंत्र विरोधी कदम उठा रही है। यादव ने यहां एक बयान में आरोप लगाया, भाजपा सरकार ने अपने पूरे कार्यकाल में किसानों को सिर्फ धोखा ही दिया है। भाजपा जोर जबरदस्ती से उनकी आवाज भी कुचलने का इरादा कर रही है।
उन्होंने कहा, किसान केन्द्र की अंधी-बहरी सरकार के कानों तक अपनी मांगे पहुंचाने के लिए दिल्ली जाना चाहते हैं, मगर भाजपा सरकार उनको सुनना नहीं चाहती है। किसान अपनी परेशानियों की चर्चा न कर सकें इसके लिए दिल्ली की सीमा पर अवरोध खड़े किए जा रहे हैं। बार्डर सील कर सीमेंट के बैरिकेड लगा दिए गए हैं। किसानों के रास्ते में कीलें ठोक दी गई हैं। हरियाणा के सात जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। यादव ने कहा, भाजपा का चरित्र भी कम विरोधाभासी नहीं है। एक ओर केन्द्र सरकार ने किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न दिया, वहीं दूसरी तरफ वह कृषकों पर बल प्रयोग कर उन्हें उत्पीडि़त कर रही है। किसानों के नाम पर भाजपा की छल प्रपंच की दोमुंही नीति अस्वीकार्य है। समाजवादी पार्टी किसानों की हर मांग का समर्थन करती है। किसान देश का अन्नदाता है। उसका अपमान देश की जनता का अपमान है। संविधान का अपमान है। उन्होंने कहा, किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोकना भाजपा सरकार का लोकतंत्र विरोधी कदम है। भाजपा सरकार का कृत्य अमानवीय और संवेदनहीन है। संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने घोषणा की है कि फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी के लिए कानून बनाने सहित कई मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के वास्ते 200 से अधिक किसान संगठन 10 फरवरी को दिल्ली तक मार्च करेंगे। किसानों को रोकने के लिए हरियाणा और दिल्ली में कई स्थानों पर कंक्रीट के अवरोधक, सडक़ पर बिछने वाले नुकीले अवरोधक और कंटीले तार लगाकर राज्य सीमाओं को किले में तब्दील कर दिया गया है।

दस साल में मोदी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ नहीं किया : उद्धव

छत्रपति संभाजीनगर। कि सान संगठनों के दिल्ली चलो विरोध मार्च के आह्वान के बीच शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे नेे केंद्र सरक ार से किसानों का फसल ऋण माफ करने और लोक सभा चुनाव का सामना करने की अपील की। मराठवाड़ा क्षेत्र के अपने दौरे के दौरान एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए, ठाकरे ने राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर किसानों के रास्ते में कांटे और कीलें बिछाने और उनके खिलाफ पुलिस कर्मियों को तैनात करने के लिए सरकार की आलोचना की। उन्होंने दावा किया कि महाराष्ट्र में किसानों को फोन किए जा रहे हैं और उनसे पूछा जा रहा है कि क्या वे आगामी चुनाव में भाजपा को वोट देंगे। उन्होंने कहा, जब मैं मुख्यमंत्री था तब मैंने महाराष्ट्र में किसानों के लिए दो लाख रुपए तक की कर्ज माफी की घोषणा की थी और इसे लागू भी किया था। अगर मैं महाराष्ट्र में किसानों का कर्ज माफ कर सकता हूं तो पिछले दस साल से केंद्र में सत्ता में रही भाजपा सरकार ऐसा क्यों नहीं कर सकती। सरकार को ऋ ण माफी देनी चाहिए और फिर इसके बाद चुनाव का सामना करना चाहिए। इ शिवसेना (यूबीटी) नेता ने दावा किया कि उनके पास एक फोन कॉल की रिकार्डिंग है जिसमें एक किसान ने फोन करने वाले से राज्य में सोयाबीन उत्पादकों की मदद के लिए केंद्र द्वारा अब तक उठाए गए कदमों के बारे में सवाल किया।

Related Articles

Back to top button