अश्विन-बुमराह ने निकाली अंग्रेजों की आह

इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 106 रनों से रौंदा, भारत को मिला डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल में फायदा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
विशाखापट्नम। यशस्वी व गिल की उम्दा बल्लेबाजी व अश्विन व बुमराह की सधी गेंदबाजी की मदद से भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में हराकर सीरीज बराबरी पर ला दी। टीम इंडिया भारतीय टीम ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 106 रनों से रौंदकर ना सिर्फ सीरीज में वापसी की है। बल्कि वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स में भी लंबी छलांग लगी है। 5 मैच की इस टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हारने के बाद भारत डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल में 5वें पायदान पर खिसक गया था।
टीम इंडिया के नाम विशाखापट्टनम टेस्ट से पहले 43.33 प्रतिशत अंक ही रह गए थे, लेकिन दूसरा टेस्ट जीतने के बाद भारत ने तीन पायदान की छलांग लगाई है और अब टीम दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। भारत के खाते में अब 52.78 प्रतिशत अंक है। 5 मैच की ये टेस्ट सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर है। सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाना है। वहीं बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली इंग्लैंड की टीम को पायदान को लेकर तो कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन उनके प्रतिशत अंक जरूर कम हुए हैं। इंग्लैंड इस हार के बाद भी 8वें पायदान पर है, मगर उनके खाते में अब सिर्फ 25 प्रतिशत अंक ही रह गए हैं। भारत का वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे सीजन में परफॉर्मेंस मिला जुला रहा है। भारतीय टीम ने इस च्रक में 6 मैच खेले हैं। जिसमें 3 में से उन्हें 2 में हार मिली है। वहीं टीम इंडिया का एक मुकाबला इस दौरान ड्रॉ रहा है।

डब्ल्यूटीसी में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बने बुमराह

विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट में जसप्रीत बुमराह का कहर देखने को मिला। पहली पारी में तो उनकी गेंद को इंग्लिश बल्लेबाज समझ ही नहीं पाए, जबकि दूसरी पारी में वह और रविचंद्रन अश्विन टीम इंडिया की जीत के असली हीरो रहे। बुमराह ने विशाखापत्तनम टेस्ट की पहली पारी में छह और दूसरी पारी में तीन विकेट लिए। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। इसी के साथ इस स्टार भारतीय तेज गेंदबाज ने एक खास मुकाम भी हासिल किया।वह विश्व टेस्ट चैंपियशनशिप, जो कि 2019 में शुरू हुआ था, उसमें 100 से ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज और ओवरऑल दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उनसे आगे सिर्फ अश्विन हैं, जिनके नाम इस प्रतियोगिता में 157 विकेट हैं। पहली पारी में छठा विकेट लेते ही बुमराह ने खास मुकाम हासिल किया। फिलहाल उनके नाम विश्वटेस्ट चैंपियनशिप में 24 मैचों में कुल 106 विकेट हैं। वह इस प्रतियोगिता में 100+ विकेट लेने वाले कुल मिलाकर नौवें गेंदबाज हैं। वहीं, तेज गेंदबाजों में वह सातवें हैं। उनसे पहले पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, स्टुअर्ट ब्रॉड, कगिसो रबाडा, टिम साउदी और जेम्स एंडरसन यह मुकाम हासिल कर चुके हैं। इसके अलावा दो स्पिनर नाथन लियोन और अश्विन हैं। लियोन डब्ल्यूटीसी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में शीर्ष पर हैं। उनके नाम 174 विकेट हैं।

Related Articles

Back to top button