ईडी की छापेमारी : पटना से रांची तक संग्राम

सोरेन से दिल्ली में पूछताछ कर रही जांच एजेंसी

  • विपक्ष बोला- तानाशाही कर रही है मोदी सरकार
  • राजद नेता लालू ईडी कार्यालय पहुंचे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। नीतीश कु मार के पलटी मार जाने केे बाद बिहार में एकबार फिर ईडी ने वहां के सियासी पारे को चढ़ा दिया है। इसी क्रम में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव पूछताछ के लिए आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुए। ईडी ने कथित जमीन के बदले रेलवे में नौकरी के घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में लालू प्रसाद और उनके बेटे तेजस्वी यादव को अपने पटना कार्यालय में पूछताछ के लिए समन जारी किया था। समन के तहत लालू प्रसाद को 29 जनवरी यानी आज पेश होने के लिए कहा गया है। वहीं तेजस्वी को 30 जनवरी को बुलाया गया है। वहीं राजद ने प्रदर्शन भी किया।
उधर दिल्ली में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को भी ईडी ने पूछताछ के बुलाया था। पर वह अभी नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में चर्चा है कि उन्हे गिरफ्तार किया जा सकता है। उधर ईडी की इस कार्रवाई पर विपक्षी नेताओं ने सवाल उठाया है। कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने बताया कि बीजेपी व मोदी सरकार तानाशाही कर रही है। ईडी की एक टीम समन देने के लिए प्रसाद की पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के पटना स्थित आधिकारिक आवास पर गई थी। प्रसाद और तेजस्वी को बयान दर्ज कराने के लिए पटना के बैंक रोड स्थित ईडी कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा गया है। तेजस्वी इस मामले में पिछले साल दिल्ली में एक बार एजेंसी के सामने पेश हो चुके हैं। समझा जाता है कि दोनों ने ईडी को बताया था कि वे अपने राजनीतिक और आधिकारिक काम में व्यस्त हैं, इसलिए दिल्ली में बयान दर्ज नहीं करा सकते। कथित घोटाला उस समय का है, जब लालू प्रसाद संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की पहली सरकार में रेल मंत्री थे। नौ जनवरी को, ईडी ने रेलवे में नौकरी के लिए जमीन से जुड़े धन शोधन मामले में आरोपपत्र दाखिल किया, जिसमें राबड़ी देवी, उनकी बेटियों राजद सांसद मीसा भारती और हेमा यादव सहित लालू प्रसाद के परिवार के अन्य लोगों को नामजद किया गया। आरोपपत्र दाखिल होने के दिन राजद के राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने ईडी की कार्रवाई को ”प्रतिशोध की राजनीति कहा था और उन्होंने भाजपा पर विपक्षी दलों के खिलाफ जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था।

रांची में सीएम आवास की बढ़ाई गई सुरक्षा

जमीन घोटाला प्रकरण में ईडी की टीम दिल्ली स्थित उनके आवास पर उनसे पूछताछ कर रही है। ईडी के पत्र सह नौवें समन पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बीते गुरुवार को सीएमओ के कर्मचारी से अपना जवाब ईडी कार्यालय को भिजवाया था।उन्होंने अपने पत्र में लिखा कि उन्हें ईडी का पत्र मिला है, जिसमें उनसे 27 से 31 जनवरी के बीच पूछताछ के लिए तिथि व समय बताने के लिए कहा गया है। इस पर मुख्यमंत्री ने ईडी को जवाब दिया है कि वे इस पर विचार कर रहे हैं, बाद में बताएंगे कि उनसे कब व कहां पूछताछ हो सकेगी। इस बीच मुख्यमंत्री शनिवार की शाम अचानक दिल्ली के लिए रवाना हो गए। मुख्यमंत्री के इस दौरे को लेकर तरह-तरह की बातें कही जा रही हैं। ईडी ने मुख्यमंत्री सोरेन को 10वां समन भेजकर 29 से 31 के बीच पूछताछ के लिए बुलाया है। बताया जा रहा है कि इस वजह से सीएम सोरेन दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं।

लालू परिवार को निचली अदालत से मिली है जमानत

लालू प्रसाद, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को अक्टूबर में सीबीआई मामले में निचली अदालत से जमानत मिल चुकी है। सीबीआई के अनुसार, नियुक्ति के लिए कोई विज्ञापन या सार्वजनिक सूचना जारी नहीं की गई थी, लेकिन पटना के कुछ निवासियों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में विभिन्न जोनल रेलवे में दूसरे उम्मीदवारों के स्थान पर नियुक्त किया गया था। सीबीआई का आरोप है कि बदले में, उम्मीदवारों ने सीधे या अपने परिवार के सदस्यों के माध्यम से प्रसाद के परिवार के सदस्यों को रियायती दरों पर जमीन बेची, जो मौजूदा बाजार दरों के एक-चौथाई से पांचवें हिस्से तक थी।

बिहार पहुंची भारत जोड़ो न्याय यात्रा, उमड़ा जनसैलाब

  • राज्य में करीब दो साल बाद आए कांग्रेस नेता राहुल
  • रैली कर मोदी सरकार व बीजेपी को घेरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत सोमवार को बिहार के सीमांचल किशनगंज जिले में पहुंची। मुस्लिम बहुल किशनगंज जिला कांग्रेस का गढ़ है। न्याय यात्रा ऐसे समय में राज्य में प्रवेश कर रही है जब कांग्रेस के पूर्व सहयोगी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक दिन पहले फिर से पाला बदलकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्टï्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में वापस चले गए।
यह 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान के बाद गांधी की पहली बिहार यात्रा है। कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील अहमद खान ने बताया कि गांधी का किशनगंज में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करने का कार्यक्रम है, मंगलवार को निकटवर्ती जिले पूर्णिया में एक बड़ी रैली और एक दिन बाद कटिहार में एक और रैली होगी। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि मणिपुर को 2 भागों में बांट दिया गया है और भाई को भाई से लड़ाया जा रहा है। वहां अभी भी हिंसा जारी है। भाजपा ने देश के सामने नफरत और हिंसा की विचारधारा रखी है, उसके खिलाफ हम मोहब्बत की विचारधारा लेकर आए हैं।

राजद व भाकपा भी होंगे शामिल

कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने बताया कि राहुल गांधी बृहस्पतिवार को अररिया जिले के रास्ते पश्चिम बंगाल रवाना होंगे और कुछ दिनों बाद झारखंड के रास्ते फिर बिहार लौटेंगे। कांग्रेस की प्रदेश इकाई के नेताओं के अनुसार, बिहार में पार्टी के गठबंधन सहयोगियों राष्टï्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माक्र्सवादी-लेनिनवादी) के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य को पूर्णिया की रैली में आमंत्रित किया गया है।

बिहार में राहुल का अभूतपूर्व स्वागत : जयराम रमेश

कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा का हमें असम के मुख्यमंत्री से खूब प्रचार मिला। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के विश्वासघात के बाद किशनगंज और बिहार की जनता राहुल गांधी का स्वागत कर रही है। हमें बिहार के मुख्यमंत्री या असम के मुख्यमंत्री से कोई प्रमाणपत्र नहीं चाहिए… हमने सभी को निमंत्रण दिया है… हमने नीतीश कुमार को भी कहा था लेकिन वे तो गिरगिट निकले।

Related Articles

Back to top button