सीएम योगी ने सांसद आदर्श ग्रामों का विकास न होने पर जताई चिंता

  • कहा, प्रभारी मंत्री आदर्श गांवों का भ्रमण कर कार्यों की करें समीक्षा
  • चयनित गांवों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने पर दिया बल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे के सांसद आदर्श ग्रामों का अपेक्षित विकास नहीं होने पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने जिला प्रभारी मंत्रियों से गांवों का भ्रमण करने को कहा है। साथ ही आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित गांवों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने की हिदायत दी।
मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि आदर्श ग्राम योजना वर्ष 2014 में प्रारम्भ हुई थी। इस योजना के तीन चरण हो चुके हैं। जिन जिलों में तीसरे चरण का चयन पूरा न हो सका हो, वहां प्राथमिकता के आधार पर गांवों का चयन करके उनको संतृप्त किया जाये। नियमित समीक्षा बैठकें आयोजित की जायें और मानकों के अनुसार इन गांवों का विकास हो। उन्होंने कहा कि इन गांवों में कनेक्टिविटी का विशेष ध्यान रखा जाए। गांवों को खुले में शौचमुक्त किए जाने की कार्रवाई हो। योगी ने कहा कि लाभार्थियों को पेंशन का शत-प्रतिशत वितरण हो। राशन कार्ड व आवास की व्यवस्था सुनिश्चित हो। मनरेगा व सौभाग्य योजना का लाभ इन गांवों के लोगों को मिले। साक्षरता का प्रतिशत बढ़ाया जाए।

अति पिछड़े जिलों पर रहेगी नजर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अति पिछड़े जिलों के कायाकल्प के लिए युद्ध स्तर पर काम करें। इन जिलों में प्राथमिकता के आधार पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों की तैनाती करें। इन तैनात अधिकारियों का तबादला न करें। प्राथमिक और जूनियर हाईस्कूल में 30 अगस्त तक शिक्षकों की तैनाती कर दें। वहीं आकांक्षात्मक जिलों की समीक्षा के दौरान योगी ने निर्देश देते हुए कहा कि माह भर बाद संबंधित जिलों में हो रहे कार्यों की समीक्षा के बाद जमीनी सच जानने के लिए वह इनका दौरा भी करेंगे।

बूथ समितियों में दलितों-पिछड़ों को मिलेगी सर्वाधिक भागीदारी

  • लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर पार्टी ने बनाई रणनीति

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भाजपा ने कार्यसमिति की बैठक में आगामी छह माह का रोडमैप तैयार करने के बाद अब उन फैसलों को जमीन पर उतारने की मुहिम शुरू कर दी है। पार्टी का सर्वाधिक जोर बूथ स्तर पर संगठन को नए सिरे से मजबूत करने पर होगा और इन बूथ समितियों में दलितों और पिछड़ों की सर्वाधिक भागीदारी होगी।
भाजपा अब पूरी तरह चुनावी अभियान में जुट गई है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने प्रदेश भर में अपनी सेना के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। सर्वाधिक जोर बूथों पर मजबूती का है। इसकी रूपरेखा 16 अगस्त को प्रदेश के सभी जिलों में होने वाली भाजपा की जिला स्तरीय कार्यसमिति की बैठकों में तय हो जाएगा। भाजपा के प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक के मुताबिक बूथों पर सत्यापन का कार्य 16 से 30 अगस्त के बीच होगा। भाजपा प्रत्येक बूथ पर सदस्यता अभियान चलाएगी। इसके लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। इन कार्यक्रमों के जरिये पार्टी अपनी बुनियाद मजबूत करेगी। अनुसूचित जाति के बीच मजबूत पकड़ बनाने के लिए भाजपा अपनी कार्ययोजना को पुख्ता जमीन देगी।

 

Pin It