शीत लहर से बचाव के लिए करें ये काम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
घटते तापमान और कोल्ड वेव के रूप में सर्दी अपने प्रचंड रूप में आ चुकी है। कई लोगों के लिए शीत लहर जानलेवा भी हो सकती है। सर्दी के कहर से खुद को बचाने के लिए आप कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं जो आपको गर्म और हेल्दी रखने में मददगार साबित हो सकती हैं। बढ़ती ठंड की वजह से, लोगों की सेहत भी काफी प्रभावित हो रही है। सर्दी, जुकाम, फ्लू और निमोनिया जैसी बीमारियों का खतरा, सर्दी के मौसम में काफी बढ़ जाता है। इसके अलावा, सर्दियों में अपना ख्याल न रखने पर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हाई बीपी की समस्या भी हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि ठंड से आप अपनी रक्षा करें। सर्दी से बचाव करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि सर्दी आपकी सेहत को प्रभावित न कर सके। तो आप कुछ ऐसे टिप्स अपना सकते हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों से अपनी रक्षा कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें

सर्दियों में अक्सर प्यास कम लगने की वजह से हम पानी कम पीते हैं, जिस वजह से डीहाइड्रेशन यानी पानी की कमी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि खूब पानी पीएं, ताकि आप हाइड्रेटेड रह सकें। आप चाहें तो, गर्म पानी, सूप, चाय जैसे गर्म पेय पदार्थों की मदद से खुद को हाइड्रेटेड और गर्म दोनों रख सकते हैं।

कपड़ों की लेयरिंग करें

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए लेयरिंग काफी जरूरी होती है। हालांकि इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि लेयरिंग करते समय फैशनेबल दिखना काफी मुश्किल होता है। सर्दियों से बचाव के लिए अपनी ड्रेसिंग स्टाइल में बदलाव करें। सबसे पहली लेयर कॉटन की रखें, ताकि पसीने की वजह से कोई परेशानी न हो। इसके बाद थर्मल वेयर, स्वेटर और जैकेट आदि पहनें, ताकि बाहर का वातावरण आपके शरीर की गर्माहट को कम न कर पाए।

अपने कानों और पैरों को ढकें

कान खुले रहने की वजह से आपके शरीर की गर्माहट कम होने लगती है। ठंडी हवा भी आपके कानों के जरिए, आपके शरीर में प्रवेश कर, आपको ठंड का शिकार बना सकती है। इसके साथ ही, पैरों को गर्म रखने से आपकी बॉडी का तापमान आसानी से कम नहीं होता। इसलिए अपने कानों और पैरों को ढक कर रखें। इससे आपका शरीर गर्म रहेगा और सर्दी के प्रभाव से बचने में मदद मिलेगी।

मुंह ढक कर बाहर निकलें

शीत लहर की वजह से, आमतौर पर, फ्रॉस्ट बाइट होने का जोखिम रहता है। इस कारण से, आपकी त्वचा का रंग बदल सकता है और त्वचा सुन्न हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि बाहर निकलते समय अपने चेहरे को ढक कर रखें। इसके लिए आप चाहें तो मास्क का या स्कार्फ आदि का इस्तेमाल कर अपने चेहरे को ढक सकते हैं।

सर्दी में बाहर कम निकलें

सर्दी से बचाव करने के लिए कोशिश करें कि आप बाहर कम से कम निकलें। इसलिए बिना किसी काम के बाहर न जाएं। स्मॉग की वजह से प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता जा रहा है, जो आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि बिना किसी काम के बाहर न निकलें।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है और आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत बनती है। इसलिए कोशिश करें कि आप रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज करें। इससे आपका मूड भी बेहतर रहेगा, जो विंटर ब्लू से बचाव में मददगार है।

 

 

 

Related Articles

Back to top button