न्याय यात्रा में राहुल के साथ जुट रहा अपार जनसमूह

  • यात्रा का आज दूसरा दिन, इंफाल के सेकमई से शुरू
  • जयराम रमेश बोले- पारंपरिक ध्वजारोहण के बाद हुआ आगाज
  • कांग्रेस बोली- ढोंगी बीजेपी सरकार को उखाड फे ंकना है
  • भाजपा भड़की, जोड़ो नहीं तोड़ो यात्रा है
  • भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होंगे दानिश अली

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंफाल। लोकसभा चुनाव शुरू होने में कुछ ही महीने बचे हैं। ऐसे में कांग्रेस पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी ने मणिपुर से मुंबई तक 6,700 किलोमीटर से ज्यादा की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू कर दी है। आज उनकी यात्रा का दूसरा दिन है। दूसरे दिन की यात्रा में लाखों की संख्या में लोग जुड़े। चारों ओर राहुल की जय-जय कार के साथ लोग जुट रहे हैं। इस यात्रा को लेकर वार-पलटवार भी जारी है। जहां कांग्रेस ने यात्रा के दौरान लोगों से बीजेपी सरकार को उखाड़ फेंकने की अपील की है तो वहीं बीजेपी ने कहा है कि यह यात्रा भारत को विभाजित करने के लिए निकाली जा रही है। राहुल गांधी ने सोमवार को भारत जोड़ो न्याय यात्रा दूसरे दिन इंफाल के सेकमई से शुरू की। इस दौरान उन्हें बधाई देने के लिए रास्ते पर लोग जमा दिखाई दिए। कांग्रेस नेता ने वोल्वो में यात्रा की शुरुआत की। बाद में गांधी ने कुछ दूरी तक पैदल भी यात्रा की। इस दौरान लोगों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं के बारे में पूछा।

मुख में राम, बगल में छूरी : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने चुनावी फायदे के लिए धर्म का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। विपक्षी पार्टी के नेता ने कहा कि किसी को भी वोट के लिए ढोंगबाजी नहीं करनी चाहिए। खरगे ने कहा, (पीएम) मोदी मणिपुर में वोट मांगने आते हैं। लेकिन, जब लोग परेशानी में होते हैं तो यहां नहीं आते हैं। मणिपुर में पिछले साल तीन मई को हिंसा भड़की थी। जिसके बाद 180 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। हजारों लोग बेघर हो गए थे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने एक हिंदी मुहावरे का जिक्र करते हुए कहा, वो (पीएम मोदी) समंदर के ऊपर सैर करते फिरते हैं और राम-राम राम-राम का जाप करते है। मुख में राम-बगल में छुरी। लोगों के साथ ऐसा मत करिए। इस मुहावरे का इस्तेमाल ऐसे व्यक्ति के लिए किया जाता है, जिसके शब्द और काम अलग-अलग होते हैं। उन्होंने कहा, हर कोई भगवान में आस्था रखता है। भगवान को याद करता है। इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन, वोट के लिए ऐसा मत कीजिए। वोट पाने के लिए किसी तरह की ढोंगबाजी नहीं करनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा, इंसान को अपने सिद्धांतों के लिए लडऩा चाहिए। खरगे ने कहा, हम धर्मनिरपेक्षता, समानता, सामाजिक न्याय और संविधान को बचाने के लिए लड़ते हैं। आप भी ऐसा करें। ये (भाजपा) लोग धर्म को राजनीति से मिलाते हैं। लोगों को भड़काते हैं।

यात्रा का उद््देश्य भारत को एकजुट करना है या इसे विभाजित करना : रिजिजू

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने सोशल मीडिया पर पोस्ट साझा करते हुए कहा कि यात्रा का उद्देश्य भारत को एकजुट करना है या इसे विभाजित करना। राहुल गांधी पूर्वोत्तर जा रहे हैं। विद्रोही संगठनों के समर्थन करने के लिए क्या राहुल गांधी ने माफी मांगी है, जो पूर्वोत्तर को देश से अलग करना चाहते हैं।

यात्रा से नेताओं का बढ़ेगा मनोबल : खुर्शीद

यात्रा पर कांग्रेस के दिग्गज नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि यात्रा जारी रहेगी। यात्रा पार्टी नेताओं के मनोबल को प्रभावित करेगी। सब कुछ बहुत अच्छे से हो रहा है।

लोस चुनाव में बीजेपी की सीटें होंगी कम : थरूर

कांग्रेस नेता शशि थरूर का चुनावों को लेकर बड़ा बयान सामने आया है। थरूर ने कहा कि इस चुनावों में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी। थरूर ने कहा कि भाजपा सबसे ज्यादा सीटें तो लाएगी, लेकिन पहले के मुकाबले इसकी सीटें गिरेंगी। उन्होंने कहा कि भाजपा के संभावित सहयोगी अब समर्थन देने को तैयार नहीं होंगे और इसके बजाय विपक्षी गठबंधन का समर्थन कर सकते हैं। केरल साहित्य महोत्सव (केएलएफ) में बोलते हुए थरूर ने कहा कि मुझे अब भी उम्मीद है कि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी, लेकिन मेरा मानना है कि उनकी संख्या इतनी कम हो जाएगी की सरकार न बन सके। थरूर ने कहा कि कांग्रेस को उम्मीद है कि वो अधिक से अधिक राज्यों में विभिन्न दलों से समझौते कर लेगी, ताकि हार से बचा जा सके। कांग्रेस नेता ने कहा कि इंडी गठबंधन के सीट-बंटवारे का पैटर्न अलग-अलग राज्यों में अलग होगा। उन्होंने दो पड़ोसी राज्यों, केरल और तमिलनाडु का उदाहरण दिया।

आज राम के दरबार में यूपी कांग्रेस टेकेगी माथा

  • देश की खुशहाली के लिए करेंगे प्रार्थना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी कांग्रेस के दिग्गज नेता सोमवार को राम नगरी अयोध्या में भगवान राम केदर्शन व पूजन करेंगे। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पूर्व मंत्री अजय राय, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय सहित अन्य नेता सोमवार सुबह नौ बजे प्रदेश मुख्यालय से अयोध्या के लिए रवाना होंगे। वे अयोध्या में सरयू स्नान के बाद दर्शन पूजन करेंगे। इससे पूर्व रविवार को प्रदेश के सभी जिलों में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समर्थन में मशाल जुलूस निकला गया।
इसके जरिए सामाजिक सदभाव, देश एवं संविधान की रक्षा का संकल्प लिया। साथ ही ध्वस्त कानून व्यवस्था, बढ़ती बेरोजगारी, महिला उत्पीडऩ, किसानों तथा युवाओं की समस्याओं को लेकर नाराजगी जताई। कांग्रेस के भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाली जा रही है। इसके लिए स्थानीय स्तर पर हर जिले में शाम छह बजे न्याय मशाल यात्रा निकाली गई। लखनऊ में पार्टी मुख्यालय से निकली यात्रा उदयगंज, बर्लिंगटन चौराहा, कैसरबाग चौराहा होते हुए झंडे वाला पार्क अमीनाबाद पहुंची।

किसी पार्टी से नहीं करेंगे गठबंधन : मायावती

  • 68वें जन्मदिन पर योगी, अखिलेश समेत सभी ने दी बधाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आज बसपा सुप्रीमो मायावती का जन्मदिन है। इस अवसर पर बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मायावती ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेंगे। 2024 चुनाव में बसपा किसी से गठबंधन नहीं करेंगे। लोकसभा चुनाव अकेले लड़कर बेहतर रिजल्ट लाएंगे। गठबंधन में चुनाव से हमारी पार्टी को नुकसान होता है। गठबंधन से बसपा को फायदा कम, नुकसान ज्यादा होता है। हमारी पार्टी को धांधली की वजह से नुकसान ज्यादा होता है। वहीं उनकी जन्मदिन पर सीएम योगी व सपा मुखिया अखिलेश ने शुभकामनाएं दी।
उन्होंने कहा कि सवर्ण वोट बसपा पर ट्रांसफर नहीं होते। इसलिए बसपा किसी के साथ गठबंधन नहीं करेगी। सांप्रदायिक सोच वाली पार्टी से दूरी रखेंगे। अधिकांश दलों की मानसिकता जातिवादी। उन्होंने कहा कि हर चुनाव में ईवीएम में धांधली हो रही है। ईवीएम के विरोध में बहुत आवाज उठी। देश में निष्पक्ष चुनाव होना चाहिए। हमने अपनी सरकार में लोगों को सम्मान और स्वाभिमान ऊंचा करने का अवसर भी दिया, लेकिन वर्तमान में यह होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है। केंद्र और राज्य सरकार धर्म और संस्कृति की आड़ में राजनीति कर रही है। इससे लोकतंत्र कमजोर हो रहा है। इस दौरान मायावती ने समाजवादी पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पर भी निशाना साधा।

राशन देकर गुलाम बनाया जा रहा

मायावती ने भाजपा सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि लोगों को फ्री राशन का झांसा दिया। राशन देकर गुलाम बनाया जा रहा है। मायावती ने कहा कि यूपी में हमारी योजनाओं की नकल की जा रही है। धर्म की आड़ में राजनीति की जा रही है। मायावती ने कहा कि हमने उत्तर प्रदेश में अपनी चार बार की सरकार में सभी वर्गों के लिए काम किया था। अल्पसंख्यक, मुस्लिम, गरीब, किसान और मेहनतकश लोगों के लिए जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई थीं। इन योजनाओं को सरकारें नाम और स्वरूप बदल कर अपना बनाने की कोशिश कर रही हैं। लेकिन जातिवादी होने की वजह से यह काम नहीं हो पा रहा है। मायावती ने हमला करते हुए कहा कि लोगों को रोजगार देने के बजाय फ्री में थोड़ा सा राशन देकर अपना मोहताज बनाया जा रहा है, जबकि हमने अपनी सरकार के दौरान वर्तमान सरकारों के जैसे लोगों को अपना मोहताज नहीं, बनाया बल्कि सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्रों में रोजगार के साधन उपलब्ध कराए।

Related Articles

Back to top button