विश्वकप फाइनल: ये ही रात अंतिम, ये ही रात भारी

कल ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में भिड़ेगा भारत, कंगारुओं से 20 साल पुराना बदला लेने को तैयार भारतीय शेर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारत में खेले जा रहे आईसीसी क्रिकेट विश्वकप अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। 46 दिनों का क्रिकेट का ये महाकुंभ अब रविवार 19 नवंबर को अपने अंतिम मुकाबले का साक्षी बनेगा। क्योंकि 19 नवंबर को विश्वकप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला महामुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा।
यानी कि अब 20 साल बाद एक बार भारत और ऑस्ट्रेलिया विश्वकप के फाइनल मुकाबले में आमने-सामने होंगे और इस बार भारत का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया से 20 साल पुराना अपना हिसाब बराबर करने और 2003 विश्वकप फाइनल में मिली हार का बदला लेने का होगा। ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में मात देने के लिए भारतीय टीम के धुरंधरों समेत पूरा देश बिल्कुल तैयार है। ऐसे में भारत के कप्तान रोहित शर्मा और देशवासियों के लिए ‘ये ही रात अंतिम ये ही रात भारी’ वाली स्थिति नजर आ रही है। इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2003 वल्र्डकप का फाइनल मुकाबला खेला गया था। यह खिताबी मुकाबला साउथ अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम को 125 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। तब भारतीय टीम की कमान दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली के हाथों में थी। जबकि कंगारू टीम की कप्तानी रिकी पोंटिंग संभाल रहे थे।

8वीं बार फाइनल खेलेगी ऑस्ट्रेलिया

भारतीय टीम ने अब तक सभी 9 लीग मैचों समेत अपने पूरे 10 मैच जीते हैं। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने अब तक अपने 10 में से 8 मुकाबले जीते हैं। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम 8वीं बार फाइनल खेलने उतरेगी। उसने अब तक 7 में से सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीता है। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 5 बार 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में खिताब जीता है। उसने 1999 से 2007 तक लगातार 3 बार खिताब जीता था।

Related Articles

Back to top button