पाठ्यक्रम में जोड़ा गया कुकी का विकृत इतिहास

भाजपा के सहयोगी आरपीआई (अठावले) के नेता महेश्वर ने उठाये सवाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंफाल। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) के एक मणिपुरी नेता ने काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी स्कूल, मणिपुर द्वारा निर्धारित 11वीं कक्षा की किताब के बारे में चिंता जताई है और आरोप लगाया है कि इसमें कुकी समुदाय का मनगढ़ंत इतिहास है। केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की अध्यक्षता वाली आरपीआई (ए) भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय  जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा है।
मणिपुर बीजेपी शासित राज्य है। कीशमपत में अपने घर पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, महेश्वर थौनाओजम ने आरोप लगाया कि मणिपुर का इतिहास नामक पुस्तक के एक खंड में कुकी के इतिहास को विकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि इसका असर उन छात्रों पर पड़ रहा है जिन्हें ऐतिहासिक तथ्यों की उचित समझ के लिए सटीक जानकारी की आवश्यकता है। महेश्वर ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक आरटीआई जवाब का हवाला देते हुए रेखांकित किया कि मणिपुर के इतिहास में एंग्लो-कुकी युद्ध कभी नहीं हुआ। चिंता व्यक्त करते हुए, महेश्वर ने दिल्ली विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में एंग्लो-कुकी युद्ध को शामिल करने की आलोचना की और विश्वविद्यालय में एक पेपर प्रस्तुत करने की योजना की घोषणा की, जिसमें वह मनगढ़ंत इतिहास को हटाने का आग्रह करते हैं।

शिक्षा मंत्री ने कहा- पुस्तक की करवाएंगे समीक्षा

इस मुद्दे को मणिपुर के शिक्षा मंत्री थौनाओजम बसंतकुमार के सामने रखते हुए, महेश्वर ने कहा कि शिक्षा मंत्री ने आश्वासन दिया कि वह पुस्तक की समीक्षा करेंगे और इस पर प्रतिबंध लगाने के लिए दो से तीन दिनों में उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पुस्तक का प्रदर्शन करके विकृति को स्पष्ट किया, विशेष रूप से द कुकी शीर्षक वाले उपशीर्षक की ओर इशारा करते हुए, जिसमें कहा गया था कि कुछ कुकी आदिवासी लोग प्रागैतिहासिक काल के दौरान मणिपुर में चले गए थे। इस पर विवाद करते हुए, उन्होंने 33 ईस्वी से मणिपुर के प्रलेखित इतिहास पर प्रकाश डाला और जेम्स जॉनस्टोन के काम, मणिपुर और नागा हिल्स (1896) का संदर्भ दिया, जिसमें कुकी शब्द को 1830 और 1840 के बीच रखा गया है।

Related Articles

Back to top button