दक्षिण अफ्रीका को हराकर ऑस्ट्रेलिया फाइनल में

19 को अहमदाबाद में भारतीय टीम से होगी कंगारुओं की भिड़ंत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आईसीसी वनडे वल्र्ड कप 2023 अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। दोनों फाइनलिस्ट टीमें तय हो चुकी है। 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में 2003 विश्व कप के बाद दोनों टीमों एक दूसरे के सामने फाइनल में टकराएगी। ऐसे में भारतीय टीम 20 साल पुरानी हार का बदला लेने के इरादे से अहमदाबाद के मैदान पर अपना 100 प्रतिशत देने के इरादे से उतरेगी।
भारतीय टीम ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में अब तक कुल 19 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान टीम इंडिया ने 11 मैचों में जीत हासिल की हैं, लेकिन 8 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। रोहित ब्रिगेड का इस मैदान पर कोई दबदबा नहीं है। वहीं, दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कुल 6 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से कंगारू टीम को 4 मैचों में जीत मिली है, जबकि 2 मैचों में हार का मुंह देखा है। 1986 और 2011 में भारत के खिलाफ ही इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा। जबकि इस मैदान पर कंगारू टीम ने भारत के अलावा किसी और टीम के साथ कुल 3 वनडे मैच खेले है, जिसमें उसके हाथों जीत ही लगी है।

अहमदाबाद में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के आंकड़े

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- 1984 ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से जीता।
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- 1986 भारत ने 52 रन से जीता
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- 2011 भारत ने 5 विकेट से जीता।

चौथी बार फाइनल खेलेगा भारत

बता दें कि भारतीय टीम चौथी बार विश्वकप के फाइनल में पहुंची है। साल 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वेस्टइंडीज को मात देकर पहली बार भारत ने खिताब अपने नाम किया था। फिर 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को करारी शिकस्त दी थी। उस समय सौरव गांगुली टीम इंडिया के कप्तान थे। इसके बाद 2011 में भारतीय टीम ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर दूसरी बार विश्व कप का खिताब जीता।

Related Articles

Back to top button