छात्रों की हत्या के विरोध में इंफाल में दूसरे दिन भी विरोध प्रदर्शन

इंफाल (मणिपुर)। मणिपुर में हिंसा रुकने का नाम नहीं ले रही है। बुधवार को लगातार दूसरे दिन दो युवकों के अपहरण और हत्या के विरोध में हजारों छात्रों ने इम्फाल की सडक़ों पर विरोध रैलियां निकालीं और नारेबाजी की। चुराचांदपुर में, शीर्ष कुकी संस्था, इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम की महिला शाखा ने लगभग पांच महीने की जातीय हिंसा के दौरान आदिवासियों की हत्याओं और दुष्कर्म की सीबीआई जांच के आदेश में देरी के खिलाफ प्रदर्शन किया।
संभावित विरोध प्रदर्शन और हिंसा की आशंका के चलते मणिपुर पुलिस,के जवानों को इंफाल घाटी में बड़ी संख्या में तैनात देखा गया। एक छात्र नेता थोकचोम खोगेंद्रो सिंह ने कहा, हम साथी छात्रों के अपहरण और हत्या के खिलाफ शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और हमने विरोध स्वरूप सभी को काले बैज पहनने के लिए कहा है। दूसरी ओर, चुराचांदपुर में विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाली ढ्ढञ्जरुस्न महिला विंग की संयोजक मैरी जोन ने आश्चर्य जताया कि कुकी की हत्याओं और दुष्कर्मों में ऐसी जांच क्यों शुरू नहीं की गई। यह रैली उन दो किशोरों की हत्या के मामले में ष्टक्चढ्ढ की त्वरित कार्रवाई के खिलाफ है, जो एक दूसरे से प्यार करते थे और भाग गए थे। हालाँकि, आदिवासी महिलाओं के साथ दुष्कर्म, नग्न परेड और हमारे पुरुषों की हत्या की कई घटनाएं हुईं लेकिन कोई जांच नहीं की गई। उन्होंने कहा, हमारे खिलाफ यह पूर्वाग्रह क्यों? हम आदिवासियों के खिलाफ हिंसा की घटनाओं की सीबीआई जांच की मांग करते हैं।
रैली, जिसमें कई हजार महिलाओं ने भाग लिया, लमका सार्वजनिक मैदान से शुरू हुई, टिपाईमुख रोड और आईबी रोड से होकर गुजरी और वॉल ऑफ रिमेंबरेंस स्थल पर पहुंची, जहां जातीय हिंसा में मारे गए लोगों के डमी ताबूत रखे गए हैं।6 जुलाई से लापता दो छात्रों की हत्या का विरोध कर रहे कर्मियों और स्थानीय लोगों के बीच मंगलवार रात झड़प हुई, जिसके बाद कानून लागू करने वालों को आंदोलनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोडऩे पड़े और रबर की गोलियां चलानी पड़ीं और उन पर लाठीचार्ज करना पड़ा, जिसमें 45 छात्र मारे गए। प्रदर्शनकारियों में से अधिकांश घायल हो गए, जिनमें अधिकतर छात्र थे। हालांकि राज्य सरकार ने बुधवार को स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है, लेकिन इंफाल स्थित कुछ संस्थानों के छात्रों ने अपने स्कूलों में इक_ा होने की कसम खाई है। झड़पों के बाद, राज्य सरकार ने गलत सूचना और अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए 1 अक्टूबर की शाम 7.45 बजे तक तत्काल प्रभाव से इंटरनेट मोबाइल सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। चार महीने से अधिक समय तक लगाए जाने के बाद इसे हाल ही में 3 मई को हटा दिया गया था।
राज्य सरकार ने मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए 27 और 29 सितंबर को स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है, साथ ही 28 सितंबर को मिलाद उन-नबी (पैगंबर मुहम्मद का जन्मदिन) के मद्देनजर सार्वजनिक अवकाश है।3 मई को पूर्वोत्तर राज्य में जातीय झड़पें शुरू होने के बाद से 175 से अधिक लोग मारे गए हैं और कई सैकड़ों घायल हुए हैं, जब बहुसंख्यक मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किया गया था। मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि नागा और कुकी सहित आदिवासी 40 प्रतिशत हैं और ज्यादातर पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

 

Related Articles

Back to top button