घोसी उपचुनाव : सपा ने रौंदा भाजपा को

इंडिया बनाम एनडीए की लड़ाई का बड़ा संदेश

  • त्रिपुरा की दोनों सीटों पर बीजेपी, केरल में कांग्रेस जीती
  • बंगाल में टीएमसी व झारखंड में झामुमो की जीत
    मतपेटी खुलते ही बढ़त की ओर चले सुधाकर सिंह

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा व इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने भाजपा व एनडीए के उम्मीदवार दारा सिंह चौहान को हराकर अपनी ताकत दिखा दी है। इस जीत के बाद विपक्षी खेमें में खुशी की लहर छा गई है जबकि बीजेपी खेमें में मायूसी छाई हुई है। सपा ने इस जीत का श्रेय क्षेत्र की जनता को दिया है। जबकि भाजपा ने कहा कि वो हार के कारणों का पता लगाएंगे। छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे/रुझान आने लगे हैं। विपक्षी गठबंधन इंडिया बनने के बाद यह पहले चुनावी नतीजे हैं। यूपी की घोसी सीट में मुकाबला बीजेपीऔर समाजवादी पार्टी के बीच है। यह एक तरह से एनडीए और इंडिया के बीच का मुकाबला भी है।
वहीं खबर लिखे जाने तक 20वें राउंड के बाद सपा के सुधाकर सिंह भाजपा प्रत्याशी दारा सिंह चौहान पर 24 हजार से अधिक मतों से बढ़त बनाए हुए हैं। सुधाकर सिह सुबह से हर राउंड में आगे चल रहे थे। भाजपा के दारा सिंह चौहान लगातार पिछड़ रहे हैं। सुधाकर सिंह को 54963 जबकि दारा सिंह चौहान को 35935 वोट मिले हैं। इससे पहले समाजवादी पार्टी की लगातार बढ़त बरकरार रखी हुई थी 12वें राउंड में सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने भाजपा प्रत्याशी दारा सिंह चौहान पर 18215 मतों से बढ़त बना रखी थी। 12 राउंड तक सपा के सुधाकर सिंह को 48202 वोट मिले हैं। जबकि भाजपा के दारा सिंह चौहान को 29987 वोट प्राप्त हुए। 11वें राउंड में सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने रिकॉर्ड तोड़ बढ़त बनाई। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी दारा सिंह चौहान पर 15732 मतों से बढ़त बनाई। 11 राउंड तक सपा के सुधाकर सिंह को 43832 वोट मिले। जबकि भाजपा के दारा सिंह चौहान को 28100 वोट प्राप्त हुए।

तीसरे पायदान पर नोटा

समाजवादी प्रत्याशी सुधाकर सिंह को 16 चरणों की गिनती के बाद कुल 63,050 वोट मिले हैं। वहीं बीजेपी के दारा सिंह चौहान 40,0918 वोट ही अपने नाम कर पाएं हैं। ऐसे में दोनों दलों के बीच का फासला बढक़र 22,132 से ज्यादा वोटों तक पहुंच गया है। फिलहाल अभीतक हुई गिनती के अनुसार सपा और बीजेपी के बाद किसी अन्य दल का प्रत्याशी तीसरे स्थान पर नहीं पहुंच पाया है। दरअसल नोटा 876 वोटों के साथ तीसरे पायदान पर काबिज है।

जनता ने बीजेपी से लिया अपमान का बदला : मौर्य

घोसी उपचुनाव को लेकर सपा महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि घोसी में सपा उम्मीदवार 40 हजार वोट से जीत रहे हैं। उन्होंने कहा कि सपा भारी मतों से जीतने जा रही है, उन्होंने कहा घोसी की जनता ने बीजेपी से अपने अपमान का बदला लिया है, हम पिछली बार भी चुनाव जीते थे और इस बार भी हम चुनाव जीतेंगे, इस दौरान मौर्य ने सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर पर भी निशाना साधा और कहा कि उन्हें बड़ी-बड़ी ढींगे हांकने की आदत है। सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि कुछ लोगों को बड़ी-बड़ी बातें और बड़ी-बड़ी ढींग हांकने की आदते है, ढींग हांकने की बीमारी उनको है, इसलिए वो लच्छेदार बातें करते हैं, लेकिन परिणाम तो जनता के हाथ में है और जनता वहां सपा प्रत्याशी को जिता रही है, स्वाभाविक रूप से अंत भी सुखद होगा, सपा जीत होगी, मौर्य ने कहा कि घोसी की जनता अपने अपमान का बदला ले रही है, जिन लोगों ने जनता को धोखा दिया दिया उन्हें सबक सिखाने के लिए वहां की जनता ने संकल्प लिया था उसको पूरा कर रही है सपा पहले भी जीती थी, अब भी जीतेगी।

पुथुपल्ली में कांगे्रस के उम्मीदवार चांडी ओमन विजयी

केरल में पुथुपल्ली निर्वाचन क्षेत्र में हुए उपचुनाव में वोटों की गिनती शुक्रवार सुबह शुरू हुई और शुरुआती रुझानों में कांग्रेस के उम्मीदवार चांडी ओमन ने जीत हासिल कर ली है। उन्होंने अपने निकटतम राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों – सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) के जैक सी थॉमस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिजिन लाल को हराया।

धनपुर और बॉक्सनगर में क मल खिला

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले में धनपुर और बॉक्सनगर विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की। निर्वाचन आयोग के अनुसार, भाजपा के तफ्फजल हुसैन ने बॉक्सनगर सीट पर 30,237 मतों से जीत दर्ज की। इस सीट पर करीब 66 फीसदी मतदाता अल्पसंख्यक हैं। हुसैन को 34,146 वोट मिले जबकि मार्कसवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी मिजान हुसैन को 3,909 वोट मिले। उधर धनपुर सीट पर भाजपा प्रत्याशी बिंदू देबनाथ ने 18,871 मतों से जीत दर्ज की। इस सीट पर मतदाताओं का एक बड़ा तबका आदिवासी समुदाय का है। देबनाथ को 30,017 वोट मिले तथा माकपा के उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी कौशिक चंदा को 11,146 वोट मिले।

बंगाल की धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर भाजपा पर टीमएसी भारी

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले की धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर जारी मतगणना में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार ने बढ़त हासिल कर ली है। दो चरण की गणना के बाद भाजपा उम्मीदवार तापसी रॉय 1,085 मतों से आगे हैं। तृणमूल कांग्रेस के निर्मल चंद्र रॉय दूसरे स्थान पर हैं जबकि कांग्रेस समर्थित मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के उम्मीदवार ईश्वर चंद्र रॉय तीसरे स्थान पर हैं।

झारखंड की डुमरी सीट पर झामुमो उम्मीदवार आगे

झारखंड के गिरिडीह जिले की डुमरी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की उम्मीदवार बेबी देवी अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) की यशोदा देवी से 1,341 मतों से आगे हैं। उन्होंने बताया कि मतगणना के दो चरणों के बाद झामुमो उम्मीदवार को 7,314 मत प्राप्त हुए हैं जबकि आजसू की उम्मीदवार को 5,973 वोट मिले हैं।

बागेश्वर में बीजेपी ने बचाई लाज

उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार पार्वती दास ने कांग्रेस के बसंत कुमार को करारी शिकस्त दी है। पार्वती दास ने कांग्रेस नेता को 2810 मतों के अंतर से हराया है। कुमाऊं मंडल की इस सीट पर उपचुनाव पांच सितंबर को हुए थे।

Related Articles

Back to top button