उत्तर भारत में सितंबर में पड़ी जेठ वाली गर्मी,

पारा 40 डिग्री सेल्सियस से पार, लोग बेहाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली और उत्तर भारत के कई राज्यों में सितंबर महीने में भी भीषण गर्मी पड़ रही है। पूरे उत्तर भारत के लोग उमस से बेहाल हैं। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, नई दिल्ली (सफदरजंग) में सोमवार, 4 सितंबर को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2011 के बाद से दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान है, राजधानी में दर्ज अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस सामान्य स्तर से छह डिग्री अधिक है, वहीं, राजस्थान में अगस्त के बाद सितंबर में भी रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया जा रहा है, मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मौसम के ये बदले मिजाज जलवायु परिवर्तन का परिणाम है।
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और रात में हल्की बारिश हो सकती है, अधिकतम और न्यूनतम तापमान के कमश: 37 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. सोमवार को न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री ज्यादा है। इधर, राजस्थान के चुरू में फिर से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पिलानी में 4 सितंबर, 2023 को अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी जयपुर के अनुसार, 4 सितंबर को राजस्थान में कई अन्य महत्वपूर्ण शहरों में भी तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया।

दक्षिण भारत में भारी वर्षा

केरल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हुई जिससे अलाप्पुझा जिले में दो लोगों की मौत हो गई, यह मौतें रविवार को एक दुर्घटना में हुईं जब चार लोगों के परिवार को ले जा रहे एक ऑटोरिक्शा के चालक ने भारी बारिश के बीच नियंत्रण खो दिया। इसके बाद वाहन पलट गया और अचनकोविल नदी में गिर गया। स्थानीय प्रशासन ने बताया कि पथनमथिट्टा जिले में पिछले तीन दिनों में रुक-रुककर हुई भारी बारिश के कारण कुछ हिस्सों से भूस्खलन की सूचना मिली है और मुझियार बांध के एक फाटक को खोल दिया गया है जिससे पंबा नदी का जलस्तर बढ़ेगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को पूर्वानुमान लगाया कि राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की और एर्नाकुलम जिलों में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है।

 

Related Articles

Back to top button