Top

25 लाख की आबादी वाले जिलों में रोजाना होंगे एक हजार टेस्ट

25 लाख की आबादी वाले जिलों में रोजाना होंगे एक हजार टेस्ट

कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिये निर्देश
सभी अस्पतालों में होगा एंटीजन जांच

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना टेस्टिंग क्षमता में लगातार वृद्घि के निर्देश दिए हैं। 25 लाख की आबादी तक के जिलों में सीएम योगी ने प्रतिदिन एक हजार से अधिक, जबकि इससे अधिक आबादी वाले जिलों में 1500 एंटीजन टेस्ट प्रतिदिन कराने को कहा है। सीएम योगी ने मुख्य सचिव आरके तिवारी के साथ कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को लेकर समीक्षा की। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जिले के प्रत्येक अस्पताल में रैपिड एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था हो। ट्रूनेट मशीन से प्रतिदिन ढाई हजार से अधिक से अधिक टेस्ट किए जाए। सीएम ने एल-1, एल-2 और एल-3 कोविड अस्पतालों में जरूरत के अनुसार बेड की संख्या बढ़ाने के लिए एक अधिकारी को इंचार्ज के रूप में नामित करें।
यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग की क्षमता में लगातार बढ़ोतरी के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि 25 लाख से अधिक जनसंख्या के जनपद हैं, वहां प्रतिदिन 1500 से अधिक एंटीजन टेस्टिंग हो और 25 लाख से कम जनसंख्या वाले जनपदों में प्रतिदिन 1000 से अधिक टेस्टिंग हो। मुख्यमंत्री ने प्रतिदिन 35000 से ज्यादा आरटीपीसीआर टेस्ट करने का आदेश दिया है। इसी प्रकार ट्रू नेट से प्रतिदिन 2500 से ज्यादा टेस्ट करने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि एल-1 अस्पतालों में कम से कम 50 प्रतिशत बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था कराई जाए। एल-2 अस्पतालों में सभी बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था हो। एल-3 अस्पतालों में सभी बेड पर ऑक्सीजन के साथ वेंटीलेटर की व्यवस्था की जाए।

एक दिन में रिकॉर्ड एक लाख से ज्यादा जांच

उत्तर प्रदेश ने एक दिन में एक लाख से ज्यादा कोरोना सैंपल्स की जांच कर नया रिकॉर्ड बनाया है। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि सोमवार को प्रदेश में 106962 सैंपल्स की जांच की गई। अब तक किसी भी प्रदेश में एक दिन में इतने टेस्ट नहीं किए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज किए लोगों की संख्या 42,833 हो गई है. अब तक 1456 संक्रमित लोगों की मृत्यु हुई है। प्रदेश में अब तक कुल 19,41,259 सैंपल्स की जांच की गई है।

होम आइसोलेशन की सुविधा शुरू

प्रदेश में होम आइसोलेशन की सुविधा प्रारंभ हो गई है। अब तक 3738 लोग होम आइसोलेशन में हैं। अब तक सर्विलांस से 36421 इलाकों में 1,38,07,273 घरों का सर्विलांस किया गया है, जिसमें 7,73,00,206 लोग रहते हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=qhkQK7x4zmo

Next Story
Share it