Top

संघर्ष में किसानों के साथ है सपा: अखिलेश

संघर्ष में किसानों के साथ है सपा: अखिलेश

किसानों को मिले जमीन का छह गुना मुआवजा
सरकार क्यों नहीं दूर कर रही अन्नदाताओं की तकलीफें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव से गुरुवार को अयोध्या से आए किसानों ने मुलाकात की। किसान प्रतिनिधियों ने उनसे एयरपोर्ट निर्माण के लिए जबरन जमीन लिए जाने और उत्पीडऩ करने की शिकायत की। इस दौरान सपा प्रमुख ने कहा कि किसानों के संघर्ष में पूरी समाजवादी पार्टी उनके साथ खड़ी है। सपा श्रीराम एयरपोर्ट बनाने, विकास और खुशहाली को रोकना नहीं चाहती है लेकिन जो किसान अपनी तकलीफें बताना चाहते हैं उनकी बात तो सुनी जानी चाहिए। अगर मुख्यमंत्री से मिलने के बाद भी उनकी दिक्कत दूर न हो तो फिर वे कहां जाएं? जब ऐतिहासिक बजट का दावा है तो दिल क्यों छोटा है? क्या यह गरीबों किसानों की सरकार नहीं है।
उन्होंने कहा उनके मुख्यमंत्रित्वकाल में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे बना जिसमें किसानों ने खुशी से जमीन दी। पुराने अधिग्रहण अधिनियम में निर्धारित धनराशि से किसानों को ज्यादा मुआवजा दिया गया। सरकार के खजाने में पैसे की कमी नहीं होती है। उन्होंने कहा कि गरीब की पूर्वजों की जमीन जाएगी और पता नहीं भाजपा सरकार किसको मुनाफा कमाने के लिए एयरपोर्ट दे देगी इसलिए किसान को छह गुना ज्यादा मुआवजा दिया जाना चाहिए। समाजवादी सरकार बनने पर किसानों को सम्मान देंगे और छह गुना मुआवजा दिलायेंगे। उन्होंने कहा कि अयोध्या के घाट सौंदर्यीकरण के साथ पम्पिंग स्टेशन, चौदहकोशी परिक्रमा पथ में वृक्षारोपण, पारिजात का पेड़ लगाया गया। अयोध्या में भजन स्थल बनाया गया था जहां से श्रीराम का धनुष तीर दिखता था। भाजपा ने दोनों को हटा दिया। गौरतलब है कि ग्राम सभा कुट्टिया, धरमपुर तथा गंजा के किसान प्रतिनिधियों ने मिलकर बताया कि श्रीराम के नाम पर बन रहे एयरपोर्ट के लिए उनके गांवों की जमींने सरकार जबरन हथिया रही है। उन्हें सहमति पत्र देने के लिए धमकियां दी जा रही हैं। मुआवजा देने में भेदभाव किया जा रहा है। वे भाजपा सरकार और इसके अधिकारियों द्वारा किए जा रहे उत्पीडऩ के खिलाफ संघर्षरत हैं और किसी भी हालत में उचित मुआवजा लिए बिना जमीन नहीं देंगे।

ब्राह्मïण महासभा ने किया सम्मानित

भारत रत्न पं. मदन मोहन मालवीय द्वारा स्थापित अखिल भारतीय ब्राह्मïण महासभा के गाजियाबाद बागपत से आए पदाधिकारियों ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव से भेंट की और उनके 2022 में मुख्यमंत्री बनने की शुभकामना की। अखिल भारतीय ब्राह्मïण महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री सुधीर कांत शर्मा, राष्ट्रीय कोर्डिनेटर राकेश शर्मा, युवा प्रकोष्ठ के राष्टï्रीय अध्यक्ष चिन्मय भारद्वाज तथा राष्ट्रीय सचिव विमल शर्मा ने अखिलेश यादव को अंगवस्त्र, गोमाता, राधाकृष्ण, कृष्ण सुदामा की प्रतिमाएं तथा पगड़ी एवं माला पहनाकर सम्मानित किया।

अब आवास विकास परिषद देगा किराये पर मकान

चार हजार प्रति माह लिया जाएगा किराया, महिला कामगारों को प्राथमिकता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आवास एवं विकास परिषद ने राजधानी के इंदिरा नगर क्षेत्र में अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कांप्लेक्स नीति के तहत आवासीय योजना संचालित करने का फैसला लिया है। गुरुवार को हुई बैठक में निदेशक मंडल ने अयोध्या में 1193.99 एकड़ क्षेत्रफल में भूमि विकास एवं गृह स्थान आवासीय योजना संचालित करने और अयोध्या शहर के समग्र विकास की आर्किटेक्वरल प्लानिंग के लिए आर्किटेक्ट और कंसलटेंट की नियुक्ति के पूर्व अनुमोदित प्रस्ताव पर भी मुहर लगाई।
आवास विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय हुआ कि आवास विकास परिषद राजधानी की इंदिरा नगर योजना के ए-ब्लॉक और मुंशी पुलिया के निकट भूमि पर अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम संचालित करेगा। इसके तहत आवासीय इकाइयों के लिए वर्तमान बाजार दर को आधार मानते हुए अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम की गाइडलाइंस के आधार पर 4000 रुपये प्रति माह किराया निर्धारित किया जाएगा। महिला कामगारों को इस योजना में विशेष प्राथमिकता दी जाएगी। योजना के संचालन के लिए अनुभवी बाहरी एजेंसी को अनुबंधित करने के बारे में भी विचार किया गया। वहीं निदेशक मंडल ने राजधानी के मोहनलालगंज क्षेत्र में नई जेल रोड पर लैंड पूलिंग पर आधारित भूमि विकास एवं गृह स्थान योजना को संचालित करने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगाई। इस आवासीय योजना के तहत 265.324 एकड़ भूमि का अधिग्रहण लैंड पूलिंग के तहत प्रस्तावित है। लखनऊ में परिषद की अवध विहार योजना में 20 एकड़ क्षेत्रफल में बनाए गए अवध शिल्पग्राम के संचालन का जिम्मा उत्तर प्रदेश हस्तशिल्प विपणन विकास निगम लिमिटेड को पहले 20 वर्ष और फिर अगले पांच वर्षों के लिए देने का प्रस्ताव भी अनुमोदित किया गया।

https://www.youtube.com/watch?v=NLsGxGEDN5A

Next Story
Share it