शवदाह गृह में शवों की कतार

शवदाह गृह में शवों की कतार

कोरोना के खौफ से विद्युत शवदाह गृह में कर रहे अंतिम संस्कार
माह-दर-माह बढ़ रही राजधानी में कोरोना से मरने वालों की संख्या

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अनलॉक के साथ ही प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना बेकाबू हो गया है। संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वहीं माह-दर-माह कोरोना से होने वाली मौतों में भी इजाफा हो रहा है। लिहाजा यहां के शवदाह गृह में शवों की कतार बढ़ती जा रही है। कोरोना के खौफ से लोग संक्रमित शवों का अंतिम संस्कार विद्युत शवदाह गृह में करा रहे हैं।
अनलॉक के बाद कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या में तेजी से उछाल आया है। मरने वालों की संख्या इस कदर बढ़ी है कि बैकुंठ धाम के विद्युत शवदाह गृह के बाहर शवों की कतार बढ़ गई है। नगर निगम के आंकड़े भी इसकी पुष्टिï करते हैं। लॉकडाउन के दौरान जहां मरने वालों की संख्या दस के नीचे रहती थी, वहीं अनलॉक होने पर इसने सैकड़ा पार करना शुरू कर दिया है। मार्च से मई महीने के बीच नगर निगम के बैकुंठ धाम पहुंचने वाले शवों की संख्या एक या दो थी वहीं जून में यह सोलह हो गई जबकि जुलाई में यह बढक़र 166 पहुंच गई। वहीं अगस्त के बीस दिनों में राजधानी में 150 लोगों ने दम तोड़ दिया है। पिछले दो वर्षों में होने वाली मौतों की अपेक्षा इस साल होने वाली मौतों के आंकड़े चौंकाने वाले हैं। सरकार केवल कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा जनता के सामने रख रही है जबकि टीबी, हार्ट-अटैक, मल्टी ऑर्गन फेल्योर से मरने वालों का आंकड़ा भी इधर काफी बढ़ गया है। कोरोना का खौफ इस कदर है कि लोग अब विद्युत् शवदाह गृह में अंतिम संस्कार करना उचित समझ रहे हैं।

क्या कहते हैं आंकड़े

नगर निगम के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2018 के जून माह में विद्युत शवदाह गृह में 186 शवों का अंतिम संस्कार हुआ था जबकि 2019 में कुल 225 शवों का अन्तिम संस्कार किया गया। इस वर्ष अप्रैल माह में कुल 318 शवों का अंतिम संस्कार किया गया है। वहीं बैकुंठधाम में जून 2018 में 392 शवों का अंतिम संस्कार किया गया था वहीं 2019 में 430 शवों का अंतिम संस्कार किया गया था जबकि इस साल जून में यह आंकड़ा बढक़र 465 पहुंच गया है। वहीं नगर निगम के आलमबाग स्थित बैकुंठ धाम में वर्ष 2018 में पहुंचने वाले शवों की संख्या जून माह में 172 थी। यह संख्या 2019 में बढक़र 344 हो गई थी। जून 2020 में कुल 189 शव अंतिम संस्कार के लिए यहां पहुंचे थे।

मरीजों का बेहतर इलाज किया जा रहा है। कोरोना के कारण मौतों में इजाफा हुआ है।
डॉ. राजेंद्र प्रसाद सिंह, सीएमओ

https://www.youtube.com/watch?v=1oYl4ejSabY

Next Story
Share it