Top

विधानसभा उपचुनाव का प्रचार थमा कल होगा सात सीटों पर मतदान

विधानसभा उपचुनाव का प्रचार थमा कल होगा सात सीटों पर मतदान

दस नवम्बर को आएगा उपचुनाव का रिजल्ट
मतदान के लिए कोरोना गाइडलाइन लागू

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में तीन नवंबर को होने वाले विधानसभा की सीटों के उप चुनाव को लेकर सारा प्रचार थम गया है। सात जिलों में पोलिंग पार्टियों ने भी अपना मोर्चा संभाल लिया है। उपचुनाव में सात विधानसभा सीटों के लिए कल मतदान होगा। तीन को इन सात सीटों के लिए मत डाले जाएंगे और दस नवम्बर को उपचुनाव का रिजल्ट आ जाएगा। प्रचार का आज अंतिम दिन होने की वजह से सभी राजनीतिक दल अपनी पूरी ताकत मतदाताओं रिझाने में लगा दी।
उपचुनाव के लिए आज सभी दल हर जगह पर व्यक्तिगत प्रचार में लगेंगे। विधानसभा उपचुनाव 2020 की सात विधानसभा सीटों के मतदान केंद्र पर सुरक्षा बल और पोलिंग पार्टियां भी जम गई हैं। रविवार शाम से सात जिलों में 48 घंटों के लिए ड्राई डे लागू हो जाएगा। सभी जगह पर शराब, बीयर, भांग की सभी लाइसेंसी दुकानें बंद कर दी जाएंगी। इसके बाद मंगलवार तीन नवम्बर शाम को मतदान खत्म होने के बाद खुलेंगी। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण केंद्रीय चुनाव आयोग ने मतदान के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इस नई गाइडलाइन के अनुसार तीन नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर अधिकतम एक हजार वोटर ही मतदान कर सकेंगे। इस वजह से हर मतदान केंद्र पर सहायक पोलिंग बूथ भी बनाये गए हैं। कोरोना संक्रमित, बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा है। सभी केंद्र के मतदानकर्मी ऐसे मतदाताओं के पास उनका वोट एकत्र करेेंगे। इसके अलावा हर मतदाता को ईवीएम का बटन दबाने के लिए हैण्ड ग्लब्स मिलेगा।

सभी दलों ने किया जमकर प्रचार

सात में से छह सीट भाजपा के पास हैं। भाजपा ने सातों सीट जीतने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ ही दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा तथा योगी आदित्यनाथ के मंत्रीगणों ने भी पार्टी के प्रत्याशियों का जमकर प्रचार किया। प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह के साथ भाजपा का प्रदेश संगठन भी हर जगह पर काफी जोर से लगा रहा है। इसके इतर समाजवादी पार्टी तथा बहुजन समाज पार्टी के अध्यक्ष ने प्रचार कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया। पार्टी के कार्यकर्ता हर जगह पर लगे रहे। अब तो भाजपा सहित सभी पाॄटयों को इन सभी विधानसभा उपचुनाव के परिणाम का इंतजार है। इसके परिणाम को 2022 के विधासभा चुनाव के सेमीफइनल के रूप में देख जा रहा है। यह उपचुनाव प्रदेश के सभी दलों को विधानसभा चुनाव 2020 की रणनीति बनाने में मदद करेगा। प्रदेश के अन्य जिलों की सीमाओं पर चौकसी भी बढ़ा दी जाएगी।

मतदान वाले जिलों में कल सार्वजनिक अवकाश

प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव वाले सात जिलों में मतदान के दिन यानी तीन नवंबर को सार्वजनिक अवकाश रहेगा। प्रदेश शासन ने सात जिलों में मतदान वाले दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। मतदान के दिन इन जिलों में कोषागार व उप कोषागार भी बंद रहेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने सोमवार को इस संबंध में जारी कर दिए हैं। साथ ही अगर किसी कर्मचारी की ड्यूटी मतदान या मतगणना में लगायी गई है तो मतदान व मतगणना के ठीक अगले दिन समुचित कारण से कार्यालय में उपस्थित न रहने पर उनकी अनुपस्थिति को माफ करने के लिए भी कहा गया है।

इन सात सीटों के लिए होगा मतदान

उपचुनाव के लिए अमरोहा की नौगवां सादात, बुलंदशहर की सदर, फिरोजाबाद की टूण्डला सुरक्षित, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर नगर की घाटमपुर सुरक्षित, देवरिया की सदर तथा जौनपुर की मल्हनी विधानसभा सीट के लिए मतदान होगा।

भारत के निर्माण में सरदार पटेल की अहम भूमिका : तारिक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। महाराजा बिजली पासी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय आशियाना लखनऊ में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्मदिन राष्टï्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉॅ. मुहम्मद तारिक ने अपने संबोधन में स्वतंत्रा प्राप्ति के पश्चात भारत के पहले गृहमंत्री के रूप में उनके योगदान को रेखांकित किया।
उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने देश की 562 छोटी-बड़ी रियासतों को स्वाधीन भारत में विलय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्राचार्य ने स्वतंत्र भारत में देशी रियासतों का एकीकरण अखंड भारत के निर्माण में सरदार पटेल के अवदान की सराहना की। जूनागढ़ तथा हैदराबाद के राजाओं द्वारा भारत में विलय से इंकार करने पर सरदार पटेल की कूटनीतिक क्षमता तथा विशेष प्रयासों द्वारा रियासतों के भारत में विलय के संबंध में विद्यार्थियों को अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन दीप्ति सोनकर ने किया। दीप्ति ने सरदार पटेल के जीवन से संबंधित विचार रखे। कार्यक्रम में महाविद्यालय के छात्र अपूर्वदीप बाजपेई तथा छात्रा प्रियंका पाण्डेय द्वारा पीपीटी के माध्यम से सरदार पटेल के जीवन वृत्त पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता में सहभागिता की गई। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त अध्यापकगण एवं कर्मचारी रहे।

https://www.youtube.com/watch?v=MhLDEcoXb4o

Next Story
Share it