Top

लक्षणरहित संक्रमित मरीजों से कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा ज्यादा: योगी

लक्षणरहित संक्रमित मरीजों से कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा ज्यादा: योगी

पांच जुलाई से लखनऊ, वाराणसी समेत बड़े जिलों में चलेगा स्क्रीनिंग अभियान
संदिग्ध मरीजों को टेस्ट के लिए क्वारंटीन सेंटर लाने के निर्देश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमित रोगियों को कोविड अस्पताल में ही भर्ती किया जाए तथा संदिग्ध मरीजों को टेस्ट के लिए क्वारंटीन सेंटर लाया जाए। अगर उनमें सामान्य लक्षण भी हैं तो उन्हें सेंटर में कम से कम सात दिन रखा जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अन्य राज्यों से लगभग 38 लाख श्रमिक आए। वर्तमान में इनमें संक्रमण की स्थिति नगण्य है। सीएम योगी ने कहा कि लक्षणरहित संक्रमित मरीजों से कम्युनिटी ट्रांसमिशन का जोखिम निरन्तर बना रहता है। इसलिए संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए लक्षणरहित मरीजों को अस्पतालों में रखा जाना चाहिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 5 जुलाई से लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज जैसे बड़े जिलों में भी यह स्क्रीनिंग अभियान वृहद रूप से संचालित किया जाएगा। इस अभियान के लिए प्रदेश में एक लाख से अधिक टीम गठित की गई हैं। सीएम ने गौतमबुद्धनगर स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ कैंसर प्रिवेंशन एण्ड रिसर्च को कोविड-19 की टेस्टिंग की अनुमति प्रदान किए जाने का अनुरोध करते हुए कहा कि इससे राज्य की टेस्टिंग क्षमता 5 हजार टेस्ट प्रतिदिन बढ़ जाएगी।

यूपी में 26 हजार टेस्ट प्रतिदिन, 30 हजार का लक्ष्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के 6 जिलों में युद्धस्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण की जांच का अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इसके तहत गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़ और बागपत में हर घर पहुंचकर मेडिकल टीमें कोविड जांच कर रही हैं। बता दें यूपी में इस समय 26 हजार टेस्ट प्रतिदिन हो रहे हैं, यूपी में प्रतिदिन टेस्ट क्षमता 27000 पहुंच गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रतिदिन 30 हजार टेस्ट का निर्देश दिया है। यूपी में पिछले 24 घंटे में 585 नए मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। उत्तर प्रदेश मे अब तक 24089 मरीज कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। वहीं एक्टिव केस की संख्या 6709 हो गई है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के अनुसार यूपी में 16619 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए हैं। यूपी में अब तक कोरोना से 718 मरीजों की मौत हो चुकी है।

प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन का लाभ उत्तरप्रदेश को मिला

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने वीसी के जरिए यूपी, हरियाणा व दिल्ली के मुख्यमंत्री से बात कर एनसीआर क्षेत्र में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए रणनीति पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 पर नियंत्रण व उपचार के संबंध में प्रधानमंत्री मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन को राज्य सरकार द्वारा अक्षरश: लागू किए जाने का लाभ उत्तर प्रदेश को मिला है। कोरोना संक्रमण की चेन को तोडऩा और संक्रमित मरीजों की प्रत्येक दशा में जीवन रक्षा करना सरकार की प्राथमिकता है। इसके अच्छे परिणाम भी प्राप्त हो रहे हैं।

बाबरी मस्जिद केस सीबीआई कोर्ट में उमा बोलीं- गाय, गंगा और राम मेरे लिए पूजनीय

केस अदालत में है, कुछ बोलना ठीक नहीं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बाबरी मस्जिद मामले में लखनऊ की सीबीआई कोर्ट में भाजपा की वरिष्ठï नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने अपने बयान दर्ज करा दिए हैं। वह विशेष अदालत में बयान दर्ज कराने वाली 19वीं मुल्जिम है। अपना बयान दर्ज कराने के बाद कोर्ट से बाहर निकलने पर उमा भारती ने कहा कि केस अभी अदालत में है, इसलिए कुछ तबसिरा करना ठीक नहीं होगा। उमा बोलीं कि गाय, गंगा, गौ और राम ये सभी उनके लिए पूजनीय हैं। उन्होंने कहा कि राम मंदिर का मामला 5 सदियों तक चला। शायद ही इतने लंबे समय तक कोई भी मामला चला हो। राम मंदिर पर जो फैसला आया और उसे मुल्कवासियों ने जिस तरह कुबूल किया वह फख्र की बात है। बता दें कि स्पेशल सीबीआई अदालत 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद मामले में 32 मुज्लिमों के बयान दर्ज कर रही है। सुप्रीम कोर्ट की हिदायत के मुताबिक स्पेशल सीबीआई अदालत को इस मामले में 31 अगस्त तक सुनवाई पूरी करनी है। यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह को भी सीबीआई अदालत ने बयान दर्ज करने के लिए बुलाया है।

https://www.youtube.com/watch?v=CBLWcyKIoMM

Next Story
Share it