राहत: राजधानी में घटने लगा है कोरोना संक्रमण का दायरा

राहत: राजधानी में घटने लगा है कोरोना संक्रमण का दायरा

  • 28 जुलाई के बाद पहली बार संक्रमण दर में आई कमी, 247 संक्रमित मिले

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के सख्त एक्ïशन में आने के बाद शहर में कोरोना संक्रमण दर में कमी आ रही है। 84वें दिन 24 घंटे में मरीजों की संख्या ढाई सौ से कम आई है। राजधानी में 28 जुलाई को 24 घंटे में 247 संक्रमित मिले। इसके बाद मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती गई।
वहीं अब सोमवार को मरीजों की संख्या 247 दर्ज की गई है। शहर में संक्रमण का दायरा घटता दिख रहा है। मगर खतरा अभी बरकरार है। कल अस्पताल में भर्ती लखनऊ के छह और मरीजों की जान चली गई। वहीं कई मरीजों की हालत अब भी गंभीर बनी हुई है। 68 रोगियों को एंबुलेंस आवंटित की गई। देर शाम तक 39 रोगियों को हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया गया है। वर्तमान में 2257 रोगी होम आइसोलेशन में हैं। उधर, कोरोना मरीजों की जानकारी जुटाने और रिपोर्ट तैयार करने में बड़े पैमाने पर लापरवाही हो रही है। अब गर्भवती महिला को पुरुष बनाने का मामला सामने आया है। अर्शफाबाद निवासी गर्भवती महिला ने 14 अक्टूबर को कोरोना जांच करवाई। टूडिय़ागंज बाल महिला चिकित्सालय ने नमूना एकत्र किया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद वह जब अस्पताल पहुंची तो रिपोर्ट में पुरुष निकली। आधार कार्ड दिखाने के बाद ही उसे अस्पताल में भर्ती किया जा सका।

नए के मुकाबले स्वस्थ होने वालों की रफ्तार तेज

प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,746 नए मामले सामने आए हैं। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 21,495 हो गई है। कोरोना वायरस से ठीक होकर डिस्चार्ज होने वाले लोगों की संख्या 4,18,685 हो गई है। अब राज्य में कोविड रिकवरी दर 91.64 फीसदी हो गई है। बीते 24 घंटों में प्रदेश में 1,35,506 सैंपल की जांच की गई। राज्य में 1,31,47,388 सैंपल की जांच की जा चुकी है। यूपी में सोमवार को 1,746 नए रोगी मिले। इतने कम मरीज करीब तीन महीने पहले 17 जुलाई को मिले थे। नए मरीजों के मुकाबले स्वस्थ होने वालों की रफ्तार तेज है।

लखनऊ कोरोना मीटर

कंट्रोल रूम से होम आइसोलेशन के 1774 मरीजों को कॉल कर स्वास्थ्य की जानकारी ली गई। इस दौरान 364 रोगियों ने वायरस से छुटकारा पाने में भी कामयाबी हासिल की। कान्टेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर टीमों द्वारा 5038 लोगों के सैम्पल संग्रह किए गए। वहीं इंदिरा नगर में 23, गोमती नगरमें 24, रायबरेली रोड के 20, आशियाना में 10, जानकीपुरम में 12, अलीगंज में 11, मडियांव में 12, हजरतगंज में13, कैंट में 13, तालकटोरा में 11, विकास नगर में 10 मरीज पाए गए।

राजधानी के मदरसों में तालीम शुरू

लखनऊ। कोरोना लॉकडाउन के चलते प्रदेश में बंद मदरसों में भी अब तालीम शुरू हो गई है। मदरसों में भी सोशल डिस्टेंसिंग के तहत बच्चों को दूर-दूर बिठाकर पढ़ाई शुरू करा दी गई है। वहीं प्रवेश से पहले बच्चों के हाथ सेनेटाइज व थर्मल स्क्रीनिंग की गई। संक्रमण से बचाव के लिए मास्क लगाने व दो गज की दूरी बनाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। लखनऊ के दारूल उलूम फिरंगी महल में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन कर तालीम ग्रहण करते बच्चे।

मिशन शक्ति: पिंक वाहन भी उठाएंगे शहर का कूड़ा

  • मेयर ने महिला चालकों को बांटी गुलाबी साड़ी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू किए गए मिशन शक्ति अभियान को और बड़ा रूप देते हुए लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया ने आज 1090 चौराहे से स्त्री शक्ति के सम्मान में महिला ड्राइवरों के माध्यम से डोर टू डोर कलेक्शन करने के लिए 20 पिंक टाटा वाहन रवाना किए। मेयर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि शहर से कूड़ा उठाने के लिए पिंक वाहन भी इस्तेमाल होंगे। पिंक वाहन घर-घर कूड़ा उठाने का काम करेंगे।
इस मौके पर महापौर ने अपने संबोधन में महिलाओं के प्रति सम्मान सुरक्षा एवं स्वावलंबन की भावना को बढ़ाए जाने के लिए नगर निगम के प्रयास की प्रशंसा की। इसके अलावा महिला चालकों को गुलाबी रंग की साड़ी देकर सम्मानित भी किया। इस मौके पर कार्यक्रम में नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी, अपर नगर आयुक्त अमित कुमार एवं अर्चना द्विवेदी सहित कई लोग मौजूद थे। आयुक्त ने बताया कि इसके अतिरिक्त महिलाओं के सम्मान सुरक्षा एवं सहयोग के लिए नगर निगम लखनऊ द्वारा अपने समस्त जोनल कार्यालयों और मुख्यालय पर महिला हेल्प डेस्क की स्थापना भी की जा रही है।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण कदम

महापौर संयुक्ता भटिया ने शासन से प्राप्त कूड़ा उठाने वाले पिंक वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। और कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर, सशक्त और स्वावलंबी बनाये जाने हेतु मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा, जिसमे हमारा नगर निगम भी सहभागी है। महिलाओं को सशक्त करने हेतु ही आज हमारे नगर निगम द्वारा 20 पिंक वाहनों का शुभारंभ किया जा रहा है। इसका संचालन भी महिलाओं द्वारा ही किया जा रहा है। यह महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

सिविल कोर्ट में सौर ऊर्जा प्लांट का उद्ïघाटन

लखनऊ। सेंट्रल बार एसोसिएशन लखनऊ में एक कार्यक्रम का आयोजन रखा गया। इसमें यूपी सरकार में कानून मंत्री बृजेश पाठक द्वारा विधायक निधि से मुहैया कराए गए 20 किलोवाट का सौर ऊर्जा प्लांट का उद्ïघाटन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला न्यायाधीश दिनेश कुमार शर्मा के कर कमलों द्वारा किया गया। यह प्लांट सिविल कोर्ट परिसर में लगाया गया है। एसोसिएशन के महामंत्री संजीव पाण्डेय ने बताया कि इस प्लांट से सेंट्रल बार एसोसिएशन लखनऊ का पुस्तकालय, कार्यालय तथा राजेंद्र प्रसाद हॉल में बिजली का संचालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके पहले अधिवक्ताओं को अक्सर पूर्ण बिजली न मिलने की शिकायत रहती थी। मगर अब इस प्लांट के लगने के बाद काम में बाधा नहीं आएगी। महामंत्री संजीव पाण्डेय ने बताया कि उद्ïघाटन कार्यक्रम मेें बार अध्यक्ष आदेश कुमार सिंह, संयुक्त सचिव अनिल कुमार मिश्रा, वरिष्ठï उपाध्यक्ष सबीह अहमद, उपाध्यक्ष मध्य धु्रव कुमार सिंह, अमरेश पाल सिंह, कनिष्ठï उपाध्यक्ष विकास श्रीवास्तव, कोषाध्यक्ष अनुज जैन सहित अधिवक्तागण मौजूद थे।

सीतापुर में पूर्व एमएलसी के बेटे ने खुद को मारी गोली

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सीतापुर में पूर्व एमएलसी और भाजपा नेता भरत त्रिपाठी के छोटे बेटे कौस्तुभ त्रिपाठी ने देर रात घर में किसी बात को लेकर खुद को गोली मार ली। परिवारजन घायल कौस्तुभ को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे, जहां प्रारंभिक उपचार के बाद उसे लखनऊ के लिए रेफर किया गया। बताया जा रहा है कि कौस्तुभ को इलाज के बाद लखनऊ से वापस मंगलवार तडक़े सुबह घर लाया गया है। अब वह स्वस्थ है। खबर है कि कौस्तुभ ने घर में आपस में विवाद के बाद लाइसेंसी पिस्टल से पेट में गोली मार ली, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। इस मामले में परिवारजन कुछ बोलने को तैयार नहीं है। वहीं पुलिस पूछताछ के लिए घर पहुंची है।

https://www.youtube.com/watch?v=2pFhlL6Fpxk

Next Story
Share it