Top

राजधानी: सुरक्षा के मानक दरकिनार मजदूरों की जान से हो रहा खिलवाड़

राजधानी: सुरक्षा के मानक दरकिनार मजदूरों की जान से हो रहा खिलवाड़

कार्यदायी संस्थाएं और ठेकदार उड़ा रहे हैं गाइडलाइंस की धज्जियां
बिना सुरक्षा व्यवस्था के राजधानी में कराए जा रहे निर्माण कार्य

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एक ओर केंद्र सरकार मजदूरों के हितों को लेकर बेहद गंभीर है वहीं दूसरी ओर प्रदेश में हो रहे निर्माण कार्यों में श्रमिकों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है। राज्य सेतु निगम और पीडब्ल्यूडी की कार्यदायी संस्थाएं और ठेकेदार निर्माण कार्य के दौरान मजदूरों की सुरक्षा के लिए बनाए गए मानकों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। यह स्थिति तब है जब प्रदेश की राजधानी लखनऊ में निर्माण कार्य के दौरान कई मजदूरों की मौत हो चुकी है।
राजधानी में जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए राज्य सेतु निगम व एनएचएआई द्वारा कई स्थानों पर ओवरब्रिज बनाए जा रहे हैं लेकिन निर्माण कार्यों में सुरक्षा मानकों की अनदेखी की जा रही है। निर्माण कार्यों के दौरान मजदूरों को सुरक्षा के उपकरण उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। यही नहीं ऊंचाई पर कार्य कर रहे मजदूरों की सुरक्षा के लिहाज से जाल तक नहीं बिछाया गया है। यह जाल इसलिए भी बिछाया जाता है ताकि यदि कोई भारी वस्तु ऊपर से गिरे तो राहगीरों को किसी प्रकार का खतरा न हो। मजदूर बिना सुरक्षा बेल्ट के ऊंचाई पर काम कर रहे हैं। यह स्थिति तब है जब राज्य सेतु निगम और पीडब्ल्यूडी प्रशासन सुरक्षा मानकों का ध्यान रखने का दावा करता है।

क्या हैं सुरक्षा मानक
निर्माण कार्य के दौरान मजदूरों की सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत कार्यस्थल पर मजदूरों की सुरक्षा के लिए हेलमेट, जैकेट, फेस शील्ड सुरक्षा बेल्ट उपलब्ध कराना और जाल बिछाना अहम मानक हैं।

यहां चल रहा
निर्माण कार्य

राजधानी के बाजारखाला, नक्खास, ऐशबाग, नाका सहित अन्य जगह पर सेतु निगम द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है जबकि टेढ़ी पुलिया चौराहे पर एनएचएआई द्वारा ब्रिज बनाने का काम चल रहा है।

कार्यस्थल पर मजदूरों की सुरक्षा के लिए व्यापक प्रबंध करने के निर्देश कार्यदायी संस्थाओं को दिए गए हैं। कार्यस्थल पर बेरिकेडिंग करने को भी कहा गया है।

  • संदीप सिंह, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी (एनएचडीए)

जहां कहीं भी काम कराया जा रहा है वहां ठेकेदारों को पत्र लिखकर मजदूरों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने को कहा गया है। सभी प्रकार के मानकों के पालन के निर्देश जारी किए गए हैं।

  • विजय गुप्ता, जेएमडी टेक., राज्य सेतु निगम लिमिटेड

https://www.youtube.com/watch?v=6Fwdps7eCjU

Next Story
Share it