Top

मेडिकल कॉलेज में चार से छह हजार में बेच रहे नकली ब्लड डोनर कार्ड

मेडिकल कॉलेज में चार से छह हजार में बेच रहे नकली ब्लड डोनर कार्ड

अब डोनर कार्ड पर थ्रीडी होलोग्राम स्टीकर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कोरोनाकाल में भी खून बेचने वाले गिरोह सक्रिय है। धंधेबाज बिना डोनर खून दिलाने का झांसा देकर तीमारदारों को ठग रहे हैं। पैसे लेकर नकली डोनर कार्ड मुहैया करा रहे हैं।
यह बात जब मेडिकल कॉलेज प्रशासन को पता चली तो ब्लड बैंक को डोनर कार्ड पर बदलाव की सलाह दी। इसके बाद केजीएमयू ब्लड बैंक प्रभारी ने डोनर कार्ड पर थ्रीडी होलोग्राम स्टीकर चस्पा करना शुरू कर दिया है। केजीएमयू में रोजाना 200 से 250 यूनिट खून की खपत है। कोरोना काल में केजीएमयू के आस-पास दलालों ने जाल बिछाया है। बेबस तीमारदारों को बिना डोनर एक यूनिट खून दिलाने का झांसा देकर डोनर कार्ड चार, पांच, छह से सात हजार रुपये में बेच रहे हैं।

दलालों ने केजीएमयू के हूबहू डोनर कार्ड छपवाएं हैं। दो लोग कार्ड लेकर खून लेने आए थे। जांच के दौरान मामला खुला। दोनों लोग भाग खड़े हुए। फिलहाल डोनर कार्ड पर थ्रीडी होलोग्राम स्टीकर लगाने की शुरुआत की गई है।
डॉ. तुलिका चंद्रा, अध्यक्ष, ब्लड एंड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग

https://www.youtube.com/watch?v=xNvheYPcGYg

क्या है डोनर कार्ड

रक्तदान के बाद डोनर कार्ड दिया जाता है। जिसे दिखाकर वह कभी भी खून हासिल कर सकता है। केजीएमयू में भर्ती मरीज जिनके ऑपरेशन प्रस्तावित होते हैं। तीमारदार डॉक्टर की सलाह पर रक्तदान करते हैं। इसके बदले डोनर कार्ड दिया जाता है। ऑपरेशन से पहले ब्लड बैंक में कार्ड दिखाकर तीमारदार खून हासिल करते हैं।

चार मंजिला भवन से गिरा युवक, मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। विकासनगर क्षेत्र के कुर्सी रोड स्थित यादव लोहा भंडार के पास एक नवनिर्मित चार मंजिला भवन से संदिग्ध परिस्थितियों में एक युवक के गिरने से मौत हो गई। शरीर पर चोट के निशान मिले हैं। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
प्रभारी निरीक्षक विकासनगर धीरज शुक्ला ने बताया मूलरूप से गौरीगंज अमेठी के रहने वाले आदित्य मिश्रा (30) शेखुपुरा कालोनी में रहते हैं। वह निजी नौकरी करते थे। बीती रात यादव लोहा भंडार के पास बनी एक नवनिर्मित मकान से एक युवक के नवनिर्मित भवन से नीचे गिरने की सूचना मिली। सूचना पर पहुंची पुलिस आदित्य को ट्रामा सेंटर ले गई। रात एक बजे इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

Next Story
Share it