Top

महामारी से लडऩे के लिए करना होगा टीम वर्क: सीएम योगी

महामारी से लडऩे के लिए करना होगा टीम वर्क: सीएम योगी

अधिक टेस्टिंग से संक्रमण की चेन होगी नियंत्रित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के दौर में प्रदेश को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने अपने आवास से वीसी के माध्यम से दस राजकीय मेडिकल कॉलेज तथा तीन मेडिकल कॉलेज को बायो सेफ्टी लैब्स(बीएसएल)-2 का तोहफा दिया। इस दौरान सभी लाभांवित मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य तथा अन्य जिम्मेदार अधिकारियों से वार्ता भी की।
उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 से पूरी दुनिया त्रस्त है। कोविड-19 की अभी तक कोई भी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। ऐसे में हमारे पास सबसे कारगर उपाय ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग करना है। हम अधिक से अधिक टेस्टिंग कर इस पर अंकुश लगा सकते हैं। अधिक से अधिक टेस्टिंग के माध्यम से कोविड संक्रमण की चेन को काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं। लैब का वर्चुअल शुभारंभ करते हुए सीएम योगी ने कहा कि टेस्टिंग के माध्यम से कोविड-19 के संक्रमण की चेन को काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं। इन लैब के जरिए राज्य में संक्रमण की जांच को और तेजी से कराया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सभी मेडिकल कॉलेज तथा अस्पतालों में हमको ट्रेंड लोग काफी अच्छे परिणाम दे रहे हैं। सभी को अपनी क्षमता से अधिक करना होगा, जिससे कि इस महामारी पर हम नियंत्रण करने में सफल होंगे। इस महामारी से लडऩे के लिए हमको टीम वर्क में काम करना होगा, जिसका लाभ जनता को होगा।

10 लाख जनसंख्या पर हर दिन 24 हजार टेस्ट
सीएम योगी ने कहा कि कोरोना टेस्ट के मामले में यूपी अव्वल है। अप्रैल में देश में हर दिन 5163 जांचें हो रही थी और यूपी में इसके छह प्रतिशत नमूने जांचे जा रहे थे। अब देश में हर दिन 10,55,027 नमूने जांचे जा रहे हैं, जिसमें करीब डेढ़ लाख नमूनों की जांच यूपी में हो रही है। यह कुल नमूनों का 15 फीसद है। यूपी में 10 लाख जनसंख्या पर 24 हजार टेस्ट हो रहे हैं।

300 कोविड बेड का इंतजाम शीघ्र ही होगा
सीएम योगी ने वीसी के माध्यम से दस राजकीय व तीन निजी मेडिकल कॉलेज में बीएसएल-2 लैब का लोकार्पण एवं शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 23 मार्च को हमने किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में पहली लैब खोली थी। इस दौरान हमारे पास तो इलाज की व्यवस्था भी नहीं थी। हमारे प्रदेश से संक्रमित दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल इलाज के लिए भेजे गए। इसके बाद हमारी सरकार के मंत्रियों तथा अफसरों ने कड़ी मेहनत की। आज हम एक दिन में डेढ़ लाख टेस्ट कर रहे हैं। साथ ही हर जिले में 300 कोविड बेड का इंतजाम शीघ्र ही होगा।

https://www.youtube.com/watch?v=ziZT6SdYPCU

Next Story
Share it