Top

प्रदेश में फिर बढऩे लगा कोरोना का संक्रमण, कार्तिक मेला स्थगित

प्रदेश में फिर बढऩे लगा कोरोना का संक्रमण, कार्तिक मेला स्थगित

गढ़मुक्तेश्वर की सभी सीमाएं सील, नहीं होगा गंगा में दीपदान
यूपी में एक दिन में 28 सौ से अधिक केस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण ने फिर रफ्तार पकडऩी शुरू कर दी है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 2,858 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शासन ने गढ़मुक्तेश्वर में प्राचीन काल से लगता आ रहा गंगा कार्तिक मेला स्थगित कर दिया गया है। यहां लॉकडाउन जैसे हालात हो गए हैं। श्रद्धालुओं को रोकने के लिए सीमाएं सील कर दी गई है।
हर साल हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर खादर इलाके में एक महीने तक गंगा कार्तिक मेला लगता है लेकिन इस बार कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए प्रशासन ने शासन से मेले को स्थगित करने की मांग की थी, जिसके बाद शासन से इसकी अनुमति मिल गई। अब प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को रोकने की है। प्रशासन ने मेला स्थगित होने का व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराना शुरू कर दिया है। हापुड़ सहित आसपास के जिलों में जिला प्रशासन को पत्र भेजे गए हैं और 25 से 30 नवंबर तक हापुड़ जनपद के गढ़मुक्तेश्वर में गंगा किनारे आने वाले बाहरी लोगों पर रोक रहेगी। जिला प्रशासन सहित पुलिस ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। पुलिस प्रशासन ने गढ़मुक्तेश्वर के सभी रास्तों पर बैरिकेडिंग लगाने की व्यवस्था की है। साथ ही रूट डायवर्जन भी किया जाएगा। सभी मुख्य रास्तों पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती की जा रही है। इसके लिए पुलिस प्रशासन कार्ययोजना तैयार कर रहा है। गंगा कार्तिक मेले में हर वर्ष दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान सहित अनेक राज्यों से लाखों श्रद्धालु अपना डेरा डालते थे लेकिन इस बार मेला पहले ही स्थगित हो चुका है और अब प्रशासन 29 और 30 नवंबर को होने वाले दीपदान पर भी रोक लगाने की तैयारी में जुटा है ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इस बार गंगा में दीपदान नहीं किया जाएगा। एडिशनल एसपी सर्वेश कुमार मिश्र ने बताया कि गढ़मुक्तेश्वर में श्रद्धालुओं को रोकने के लिए पूरी तैयारी की जा चुकी है। किसी भी श्रद्धालुओं को गंगा किनारे नहीं पहुंचने दिया जाएगा जो बाहरी प्रदेशों से श्रद्धालु आएंगे उन्हें हाईवे या अन्य रास्तों पर पहले ही रोक कर वापस लौटा दिया जाएगा। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों ने प्रदेश में कोरोना के केस फिर से बढऩे लगे हैं। प्रदेश में 23,357 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। हालांकि कोरोना रिकवरी रेट 94.08 प्रतिशत है।

तफ्तीश करने गई पुलिस टीम पर हमला, चार गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बलरामपुर। जिले में एक मामले की विवेचना करने गई पुलिस टीम पर दबंगों ने हमला बोल दिया। दबंगों ने पुलिसकर्मियों की वर्दी फाड़ दी और मारपीट की। पुलिस ने नौ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।
घटना ललिया थाना क्षेत्र के उपटहवा गांव की है जहां दो पक्षों के बीच विवाद होने पर 19 नवंबर को मुकदमा दर्ज किया गया था। मुकदमा दर्ज होने के बाद दूसरे पक्ष के दबंग लोगों ने पीडि़ता कोयला देवी के घर में घुसकर उससे मारपीट की। इस घटना की सूचना पीडि़ता ने गुरुवार रात में ही ललिया थाने पर दी थी। 20 नवंबर की सुबह इसी मामले की विवेचना करने सब इंस्पेक्टर कृष्णानंद पांडे पुलिस टीम के साथ उपटहवा गांव गए थे। मुकदमे की वादिनी कोयला देवी से बातचीत करने के बाद जब उपनिरीक्षक ने प्रतिवादी से पूछताछ करनी चाही, उसी दौरान प्रतिवादी मोनू मिश्रा और आठ-पुरुष व महिला एक राय होकर लाठी-डंडे और भाले से पुलिस वालों पर हमला बोल दिया और उनके साथ मारपीट शुरू की और गाली गलौज करने लगा। देखते ही देखते गांव में अफरा-तफरी मच गई। सब इंस्पेक्टर कृष्णानंद पांडे की वर्दी फाड़ दी गई और उनके साथ मौजूद पुलिसकर्मियों को मारपीट में चोटें भी आई। सब इंस्पेक्टर कृष्णानंद पांडे की तहरीर पर मोनू मिश्रा समेत नौ लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया गया है। जिन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है। उसमें कन्हैया लाल, चंद्र प्रकाश, मोनू मिश्रा, अर्जुन प्रसाद, मन्ना, खुशबू, जनक दुलारी, पूर्णिमा और रेखा शामिल है। इनमें से पुलिस ने मोनू मिश्रा, कन्हैया, अर्जुन और चंद्र प्रकाश को गिरफ्तार कर लिया है।
अपर पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मिश्रा ने बताया की विवेचना करने गई पुलिस टीम के साथ विपक्षियों ने लाठी, डंडे और भाले से लैस होकर पुलिस वालों से मारपीट और गाली-गलौज किया। सरकारी कार्य में बाधा भी उत्पन्न किया। इससे वहां की शांति व्यवस्था भी छिन्न-भिन्न हो गई। एएसपी ने कहा कि चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। शेष की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=KI8O05Ea-hM

Next Story
Share it