Top

पंजीयन कराते ही बेरोजगारों को आने लगेंगे नौकरी के ऑफर

पंजीयन कराते ही बेरोजगारों को आने लगेंगे नौकरी के ऑफर

सेवायोजन विभाग ने घर बैठे ऑनलाइन पंजीयन और रोजगार मेले की व्यवस्था की
पंजीयन के लिए 18 साल होनी चाहिए न्यूनतम आयु

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बेरोजगारों के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। इसके लिए उन्हें सेवायोजन कार्यालय में पंजीयन कराना पड़ेगा। सेवायोजन विभाग ने कोरोना संक्रमण काल में घर बैठे ऑनलाइन पंजीयन और रोजगार मेले की व्यवस्था भी की है। विभाग की वेबसाइट के माध्यम से कहीं से पंजीयन, नौकरी की जानकारी और ऑनलाइन रोजगार मेले के लिए आवेदन कर सकते हैं।
कोई भी युवा बेरोजगार सेवायोजन कार्यालय में अपना पंजीयन करा सकता है। 14 से 55 आयु वर्ग के बीच के युवा पंजीयन करा सकते हैं। सेवायोजना विभाग की वेबसाइट ह्यद्ग2ड्ड4शद्भड्डठ्ठ.ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर कोई भी सीधे जाकर पंजीयन करा सकता है। हाईस्कूल के अंकपत्र प्रमाण पत्र के साथ ही योग्यता के सभी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना होगा। अपलोड होने के साथ ही आपका पंजीयन नंबर व कार्ड ऑनलाइन खुल जाएगा जिसका प्रिंट निकाल सकते हैं। आप अपने पंजीयन नंबर के आधार पर रिक्तियों की संख्या व नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि युवाओं को नौकरी की तलाश में भटकना न पड़े इसके लिए हर जिले में सेवायोजन कार्यालय की स्थापना की गई है। प्रमुख विश्वविद्यालयों में रोजगार सहायता केंद्रों की स्थापना भी की गई है। सरकारी नौकरी की जानकारी के साथ ही निजी और संविदा भर्ती की जानकारी मिल जाती है। बस आपको सेवायोजन कार्यालय में पंजीयन कराना होता है।

कुशल श्रमिकों का होता है पंजीयन
सेवायोजन विभाग की वेबसाइट ह्यद्ग2ड्ड4शद्भड्डठ्ठ.ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर कोई की कुशल प्रवासी मजदूर अपना ऑनलाइन पंजीयन भी करा सकते है। पंजीयन के दौरान जरूरी दस्तावेज और अन्य जानकारियां भी ऑनलाइन वेबसाइट पर मिल जाएगी। इसके लिए सेवामित्र एप भी बनाया गया है। श्रमिकों के पंजीयन के लिए 18 साल न्यूनतम आयु होनी चाहिए। अधिकतम आयु की कोई सीमा नही है। ऐसे में युवा से लेकर बुजुर्ग तक इसमे अपना पंजीयन करा सकते हैं।

सेवामित्र एप डाउनलोड करें
कोरोना काल में सबसे ज्यादा प्रभाव मजदूरों और रोजमर्रा का काम करने वाले कुशल कारीगरों पर पड़ा है। संक्रमण काल में बाहर से सूबे में आए ऐसे कुशल प्रवासी श्रमिकों से दोस्ती के लिए सेवामित्र एप तैयार है। प्रशिक्षण एवं सेवायोजन विभाग के इस एप से न केवल कुशल प्रवासी श्रमिक घर बैठे अपना पंजीयन करा सकते हैं बल्कि उन्हें इसके माध्यम से रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। सेवायोजन विभाग की वेबसाइट ह्यद्ग2ड्ड4शद्भड्डठ्ठ.ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर जाकर सेवा मित्र एप मोबाइल फोन में अपलोड किया जा सकता है।

दिव्यांगों का भी होता है पंजीयन
पढ़े लिखे दिव्यांग बेरोजगारों का भी सेवायोजन विभाग में पंजीयन किया जाता है। जिला सेवा योजन अधिकारी प्रीति चंद्रा ने बताया कि पंजीयन के लिए दिव्यांगों को लालबाग स्थित क्षेत्रीय सेवायोजना कार्यालय में आने की जरूरत नहीं है। दिव्यांग सेवायोजन विभाग की वेबसाइट ह्यद्ग2ड्ड4शद्भड्डठ्ठ.ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ से घर बैठे निशुल्क ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैंं।

वेबसाइट पर जाकर पंजीयन और नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है। कोरोना काल में बेरोजगारों को ऑनलाइन आवेदन के साथ ही घर बैठे फोन पर साक्षात्कार की सुविधा दी जा रही है।
सुधा पांडेय, सहायक निदेशक सेवायोजन कार्यालय, लखनऊ

इन बातों का रखें ध्यान

द्य हाईस्कूल का अंकपत्र या जन्म प्रमाणपत्र ही मान्य।
द्य योग्यता के सभी दस्तावेज अपलोड करना जरूरी।
द्य पंजीयन के लिए मोबाइल फोन होना जरूरी है।
द्य ओटीपी की जानकारी किसी को शेयर न करें।
द्य पासवार्ड व आईडी शेयर करने से बचें।
द्य परेशानी होने पर सेवायोजना कार्यालय से संपर्क करें।

https://www.youtube.com/watch?v=3xBZ0xHpTjQ

Next Story
Share it