दीपावली पर बाजार गुलजार कोरोना की गाइडलाइन दरकिनार

दीपावली पर बाजार गुलजार कोरोना की गाइडलाइन दरकिनार

बाजार में उमड़ी खरीदारों की भीड़, नहीं दिखा महामारी का डर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। दीपावली पर राजधानी लखनऊ के बाजार एक बार फिर गुलजार हो गए हैं। ग्राहक त्यौहार के लिए जमकर खरीदारी कर रहे हैं। बाजारों में भारी भीड़ है। लोग नए बर्तन, कपड़े और मिठाइयों के साथ लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां खरीद रहे हैं। वहीं बाजार में कोरोना की गाइडलाइन की धज्जियां उड़ रही हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का कहीं भी पालन होता नहीं दिख रहा है।
राजधानी लखनऊ के अमीनाबाद, चौक, हजरतगंज, निशातगंज, आलमबाग, आशियाना, भूतनाथ, पत्रकारपुरम जैसे बाजारों में लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। सुबह से देर रात तक बाजारों में चहल-पहल हैं। खरीदारों के आने का सिलसिला सुबह से शुरू हो जाता है। अमीनाबाद में दोपहर बाद तो भारी भीड़ के कारण लोगों को खड़े होने की जगह भी नहीं मिल पा रही है। कोरोना वायरस में लागू लॉकडाउन और तमाम पाबंदियों से लंबे समय तक जूझ रहे लोगों में त्योहार को लेकर गजब का उत्साह था। क्या महिलाएं क्या बच्चे सबका उत्साह देखने लायक है। शाम होने से पहले ही बाजार रोशनी से नहा उठता है। आभूषण और बर्तन की दुकानों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। हर कोई धनतेरस के मौके पर कुछ न कुछ खरीदता दिखा।

लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमाओं के लगे स्टॉल
बाजार में जहां दुकानों के आगे लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमाओं के अलग से स्टाल लगाए गए हैं। बाजार का नजारा उत्सव जैसा हो गया है। मूर्तियों की दुकानों पर भी लोग जमकर खरीदारी करते दिखे। दीपावली में लक्ष्मी, गणेश की नई मूर्ति के साथ लोग पूजा अर्चना करते हैं। सभी बाजारों में लक्ष्मी गणेश की प्रतिमाओं की बिक्री के लिए स्टाल लग गए हैं। इन स्टालों पर पहुंचकर लोग अपनी श्रद्धा व क्षमता के अनुसार लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा की खरीददारी में जुटे हैं।

चांदी के सिक्के की कई वेराइटी
दीपावली पर सोने और चांदी के आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है। बाजार में चांदी के सिक्के की कई वेराइटी देखने को मिल रही है। ज्वैलरी की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ उमड़ रही है। किसी ने चांदी के सिक्के खरीदे तो किसी ने ज्वैलरी। कपड़ों की खरीददारी के लिए भी लोगों की भीड़ ब्रांडेड शोरुम और शापिंग माल्स की ओर उमड़ रही है।

एक लाख गोबर के दीयों से रोशन होगा गोमती तट
आज शाम गोमती तट गोबर से बने दीयों से जगमग हो उठेगा। नगर निगम के कान्हा उपवन में पल रहीं गायों के गोबर से बने एक एक लाख दीयों को प्रज्ज्वलित किया जाएगा। गोमती तट के झूलेलाल वाटिका पर यह आयोजन होगा। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि गायों के गोबर का पुर्नपयोग करके दीपों को बनाया गया है। यह दीप पर्यावरण के लिए पूर्ण रूप से प्राकृतिक एवं प्रदूषण रहित है और दीपावली में इनके प्रयोग से वर्तमान वातावरण को सुरक्षित रखने में सहायता मिलेगी। गोबर के दीयों को स्वयं जलने से बचाने के लिए इनमे 20 प्रतिशत मिट्टी मिलायी जाती है।

खील-बतासों की दुकानें भी सजीं
बाजार में खील बतासे की दुकानें भी सज गई हैं। लोग दीपावली के लिए दीपों से लेकर खील बतासे व धूप, अगरबत्ती की भी खरीदारी कर रहे हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=MzW1uid0aPk

Next Story
Share it