Top

दिल्ली में होगी राम मंदिर निर्माण के मास्टर प्लान पर चर्चा

दिल्ली में होगी राम मंदिर निर्माण के मास्टर प्लान पर चर्चा

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक 20 अगस्त को दिल्ली में

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। रामनगरी अयोध्या में पांच अगस्त को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के भूमि व शिला पूजन के बाद अब इसके निर्माण की प्रक्रिया के गति पकडऩे का इंतजार है। इसी को लेकर नई दिल्ली में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मंदिर निर्माण समिति की बैठक 20 अगस्त को होगी।
माना जा रहा है कि बैठक में 70 एकड़ परिसर के लिए मास्टर प्लान पर महत्वपूर्ण चर्चा की जाएगी। साथ ही ट्रस्ट के महसचिव चम्पत राय नई दिल्ली में पीएम मोदी के साथ वरिष्ठï नेताओं को भूमि पूजन का प्रसाद भी प्रदान करेंगे। 20 अगस्त को होने वाली बैठक के बाद ट्रस्ट की तरफ से अयोध्या-फैजाबाद विकास प्राधिकरण में मंदिर के मानचित्र स्वीकृति के लिए आवेदन किया जाएगा। ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय के साथ सदस्य डॉ. अनिल मिश्र नई दिल्ली रवाना हो गए हैं। यह सभी बैठक में भाग लेंगे। ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय 20 को ही राष्टï्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी तथा पूर्व डिप्टी पीएम लालकृष्ण आडवाणी समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं को जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन का प्रसाद भेंट करेंगे।

केजीएमयू के लिंब सेंटर में 300 बेड का बनेगा कोविड अस्पताल

केजीएमयू प्रशासन ने तैयार किया प्रस्ताव
१११ 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अब केजीएमयू के लिंब सेंटर में 300 बेड का कोविड हॉस्पिटल बनेगा। इसका प्रस्ताव केजीएमयू प्रशासन ने तैयार कर लिया है। कोविड हॉस्पिटल बनाने की कवायद तेज हो गई है। केजीएमयू में प्रदेश भर से कोरोना के गंभीर मरीज आ रहे हैं।
वेंटिलेटर से लेकर प्लाज्मा थेरेपी तक से मरीजों को इलाज मुहैया कराया जा रहा है। परिसर के बीच में कोविड मरीज भर्ती किए जा रहे हैं। इससे दूसरी रोगियों का इलाज प्रभावित है। पूर्व कुलपति डॉ. एमएलबी भट्ट ने इसे मुख्य परिसर से अलग एकांत में करने का प्रस्ताव तैयार किया था। नव नियुक्त कुलपति डॉ. बिपिन पुरी भी कोविड हॉस्पिटल को लिंब सेंटर में संचालित करने की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक लिंब सेंटर को कोविड हॉस्पिटल में तब्दील करने की दिशा में निर्माण कार्य चल रहा है। टीमें रात में भी काम कर रही हैं। ऑक्सीजन पाइप लाइन बिछाने से लेकर फायर फायटिंग सिस्टम दुरुस्त किया जा रहा है।

अगस्त तक काम पूरा होने की उम्मीद

केजीएमयू के मुताबिक पहले 200 बेड पर मरीजों की भर्ती चालू की जाएंगी। यह काम अगस्त के आखिरी सप्ताह तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद 100 अतिरिक्त बेड भी तैयार कराए जाएंगे। अभी तक के प्रस्ताव में भूतल में मरीजों की भर्ती की योजना नहीं थी। नए मसौदे में भूतल में भी भर्ती की जाएगी।

https://www.youtube.com/watch?v=9cjTrvyii3A

Next Story
Share it