Top

चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध के निहितार्थ

चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध के निहितार्थ

sanjay sharma

सवाल यह है कि चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगाने से सरकार को क्या हासिल होगा? क्या ये एप्स देश की सुरक्षा के लिए खतरा बने हुए थे? क्या इस फैसले के पीछे चीन को एक और आर्थिक चोट पहुंचाने की मंशा है? क्या यह दोनों देशों के बीच तनाव को और नहीं बढ़ा देगा? क्या चीन इन एप्स के जरिए युद्ध के दौरान किसी बड़ी साजिश या हमले को अंजाम दे सकता है?ï

चीन से बढ़ते तनाव के बीच भारत सरकार ने एक बार फिर 43 चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह बैन देश की संप्रभुता, सुरक्षा, अखंडता और जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए लगाया गया है। इसके पहले सरकार ने जून में 59, जुलाई में 47 और सितंबर में 118 चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगाया था। सवाल यह है कि चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगाने से सरकार को क्या हासिल होगा? क्या ये एप्स देश की सुरक्षा के लिए खतरा बने हुए थे? क्या इस फैसले के पीछे चीन को एक और आर्थिक चोट पहुंचाने की मंशा है? क्या यह दोनों देशों के बीच तनाव को और नहीं बढ़ा देगा? क्या चीन इन एप्स के जरिए युद्ध के दौरान किसी बड़ी साजिश या हमले को अंजाम दे सकता है?ï क्या सोशल मीडिया के युग में ऐसे एप्स अफवाह के जरिए बड़ा आतंरिक संघर्ष करा सकते हैं? आखिर चाइनीज एप्स पर भरोसा क्यों नहीं किया जा रहा है?
चीन और भारत के बीच पिछले कुछ सालों से सीमा पर टकराव जारी है। एलएसी का सही निर्धारण नहीं होने का फायदा चीन उठाता रहा है। वह इसकी आड़ में भारत की कई हजार वर्गमीटर जमीन पर अवैध कब्जा कर चुका है। वह एक बार फिर एलएसी पर डेरा डाले है। लद्दाख पर उसकी नजर है और गलवान घाटी में वह हिंसक झड़प कर चुका है। यहां पर दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं। कमांडर स्तर की कई दौर की वार्ता के बावजूद स्थिति सामान्य नहीं हुई है। चीन केवल भारत की जमीन पर कब्जा करने की ही फिराक में नहीं है बल्कि वह सोशल मीडिया के जरिए छद्म युद्ध भी जारी रखे है। वह वीडियो जारी कर अपने सेना को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाता है। अब वह अपने यहां बने मोबाइल एप्स के जरिए भारत को निशाना बनाने की तैयारी कर रहा है। वह न केवल भारत के नामचीन लोगों की जासूसी कर रहा है बल्कि एप्स के जरिए भारतीय समाज में भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहा है। इसमें दो राय नहीं कि युद्ध के दौरान चालाक चीन इन एप्स का प्रयोग कर देश के अंदर हिंसक गतिविधियों को उत्पन्न कर सकता है। इसके खुफिया इनपुट मिल रहे हैं। यही वजह है कि भारत सरकार ऐसे चाइनीज एप्स पर नजर रखे हुए है और उनको प्रतिबंधित कर रही है। इन एप्स का प्रयोग करोड़ों भारतीय करते हैं। प्रतिबंध लगने से चीन को आर्थिक नुकसान पहुंचेगा। भारत सरकार की मंशा चीन को आर्थिक, कूटनीति और सैनिक हर तरीके से घेरना है। इन एप्स पर प्रतिबंध से चीन की साजिश पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी। बावजूद इसके चीन से और सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि वह कई अन्य तरीकों से भारत को नुकसान पहुंचाने की साजिशें रच सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=fzb_KClEy10

Next Story
Share it