Top

गांवों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सीएम योगी ने बनाई सर्विलांस टीम

गांवों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सीएम योगी ने बनाई सर्विलांस टीम

पूरे प्रदेश में बनाई जा रही एक लाख से अधिक मेडिकल स्क्रीनिंग टीमें, अब तक 60 हजार टीमों का हो चुका गठन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड अस्पतालों में भर्ती रोगियों के परिजनों से संवाद रखते हुए उन्हें रोगी के स्वास्थ्य की प्रतिदिन जानकारी दी जाए। रोगियों को सुपाच्य भोजन और पीने के लिए गुनगुना पानी दिए जाएं। अस्पताल में भर्ती रोगियों के स्वास्थ्य की पल-पल की खबर उनके परिजनों को दी जाए, ताकि वे घरों में चैन से रह सके। सीएम योगी ने कहा कि गांवों में संक्रमण रोकने की जिम्मेदारी सर्विलांस टीम की होगी और इस टीम को गांव के लोगों में जागरूकता फैलाना है। स्थानीय स्तर पर अगर कोई व्यक्ति संक्रमित पाया जाता है तो संक्रमित टीम तुरंत जिला प्रशासन व कोविड अस्पतालों को सूचित करेगी, ताकि उस व्यक्ति को तुरंत इलाज मिल सके। योगी ने कहा कि गांवों में सक्रमण रोकने के लिए सरकार हरसंभव उपाय कर रही है, इसके लिए गांव के जनप्रतिनिधियों को भी सहयोग करना होगा।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन की समीक्षा बैठक के दौरान सर्विलांस के लिए टीम गठन की प्रक्रिया को तेज करने को कहा है। उन्होंने कहा कि स्क्रीनिंग टीम को सुरक्षा उपकरणों के साथ ही इन्फ्रारेड थर्मामीटर व पल्स ऑक्सिमीटर भी उपलब्ध करवाया जाए। टीम के सदस्यों के लिए मास्क, ग्लव्स और सेनिटाइजर की व्यवस्था भी की जाए। टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि के निर्देश देते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा सैंपल लिए जाएं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि एक लाख से अधिक मेडिकल स्क्रीनिंग टीम जल्द बनाई जाए। बताया जा रहा है कि 60 हजार टीमों का गठन हो भी चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने में मेडिकल स्क्रीनिंग का काम काफी महत्वपूर्ण है। इसको ध्यान में रखते हुए टीम के सदस्यों को प्रशिक्षण देकर सभी जरूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाए। सीएम ने अधिक केस वाले 11 जिलों के नामित नोडल अधिकारियों के फीडबैक पर भी विस्तार से चर्चा की।

रोजगार सृजन के अगले बड़े लक्ष्य की तैयारी में सरकार

26 जून को आयोजित होने वाले मेगा शो में योगी सरकार रोजगार सृजन के अगले बड़े लक्ष्य की घोषणा करने की तैयारी में भी है। इसके पीछे भरोसा यह है कि अभी सभी औद्योगिक संस्थाओं में श्रमिक-कामगारों की जरूरत की रिपोर्ट आना बाकी है। इस तरह अभी काफी लोगों को नौकरी देने की संभावना है। बता दें कि एमएसएमई विभाग अभी तक उद्यमियों को ऋण दिलाने में ही सक्रिय भूमिका निभा रहा था। अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि सरकार की योजनाओं में यदि श्रमिक-कामगार भी ऋ ण पाने के पात्र हों तो एमएसएमई विभाग बैंकों से समन्वय कर उन्हेंं ऋ ण दिलाए। सरकार का मानना है कि इससे स्वरोजगार और रोजगार, दोनों ही बढ़ेंगे।

सर्विलांस का मेगा अभियान

प्रदेश में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए योगी सरकार ने सर्विलांस का मेगा अभियान शुरू किया है। इसके तहत योगी ने विशेष सचिव स्तर के अधिकारियों को आवंटित जिले के कोविड व नॉन कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं का नियमित समीक्षा करने को कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लक्षणरहित कोरोना संक्रमित को कोविड हॉस्पिटल में रखा जाए। ऐसे व्यक्तियों के स्वास्थ्य का नियमित परीक्षण किया जाए। अस्वस्थ होने की दशा में इन्हें उपचार के लिए तुरंत कोविड अस्पताल में भर्ती किया जाए। चिकित्साकर्मियों को मेडिकल इंफेक्शन से सुरक्षित रखने के लिए इनके प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी रखे जाएं। पुलिस व पीएसी कर्मियों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए सभी सावधानियां बरती जाएं।

बूथ स्तर पर समाजवादी पार्टी को बनाएंगे मजबूत: गोप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बाराबंकी में समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष हाफिज अयाज अहमद ने रामनगर में चौधरी अतीक और हैदरगढ़ में परशुराम यादव तथा सदर के विनय कुमार यादव को पुन: विधानसभा अध्यक्ष नियुक्त किया है। इन सभी को नियुक्ति पत्र जिला अध्यक्ष हाफिज अयाज अहमद की उपस्थिति में पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं पूर्व प्रदेश महासचिव अरविंद कुमार सिंह गोप ने सिविल लाइन स्थित अपने आवास पर सौंपा।
इस अवसर पर अरविंद गोप ने कहा कि समाजवादी पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आप लोगों पर विधानसभा क्षेत्र की जो जिम्मेदारी सौंपी हैं, उसे अपनी जिम्मेदारी समझते हुए मेहनत और लगन से पूरे क्षेत्र में सभी लोगों को जोडक़र और बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत बनाने के लिए काम करेंगे। हाफिज अहमद ने कहा कि पार्टी की नीतियों को जन जन तक पहुंचाने के साथ साथ मौजूदा सरकार की जन विरोधी नीतियों को भी लोगों को बताएं। इस मौके पर पूर्व विधायक रामगोपाल रावत, उपाध्यक्ष नसीम कीर्ति, हशमत अली गुड्डïू, पारस चौहान, उमाकांत यादव, आशीष सिंह आर्यन, महेश वर्मा सहित सपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

Next Story
Share it