Top

गंदगी में रहने को मजबूर बुध विहार कॉलोनी के बाशिंदे, जिम्मेदार लापरवाह

गंदगी में रहने को मजबूर बुध विहार कॉलोनी के बाशिंदे, जिम्मेदार लापरवाह

शिकायत के बावजूद समस्या का नहीं हो रहा समाधान
खाली प्लाटों में लगा कूड़े का अंबार, नालियां पड़ी हैं चोक
एंटी लार्वा और फॉगिंग तक नहीं करा रहा निगम प्रशासन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। चिनहट स्थित बुध विहार कॉलोनी नगर निगम के सफाई अभियान की पोल खोल रही है। यहां के बाशिंदे गंदगी में जीने को मजबूर है। यहां खाली प्लाटों में कूड़े का अंबार लगा हुआ है। नालियां चोक पड़ी हैं, जिसके कारण सडक़ों पर गंदा पानी बहता रहता है। यही नहीं डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए यहां न तो एंटी लार्वा का छिडक़ाव किया जा रहा है न फॉगिंग ही करायी जा रही है। शिकायत के बावजूद नगर निगम प्रशासन समस्या का समाधान नहीं कर रहा है।
चिनहट के पहले वार्ड में बुध विहार कॉलोनी है। कॉलोनी में खाली पड़े प्लॉटों में कचरे के ढेर लगे हैं। यहां आवारा मवेशी घूमते रहते हैं। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि आवारा मवेशी कई बार यहां रहने वाले लोगों पर हमला कर चुके हैं। वे गंदगी भी फैलाते रहते हैं। नगर निगम के कर्मचारी भी कूड़े का निस्तारण इन्हीं प्लाटों पर करके चलते बनते हैं। यही नहीं वे कई बार कूड़े को जला देते हैं, जिससे कारण प्रदूषण फैलता है। कोरोना और मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए निगम की ओर से आज तक यहां एंटी लार्वा का छिडक़ाव तक नहीं किया गया है और न फॉगिंग ही कराई गई है। जिसके कारण कई लोग मच्छरजनित बीमारियों की चपेट में आ गए हैं। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि दस साल से यहां पर नाली का निर्माण नहीं कराया गया है। जलनिकासी की सही व्यवस्था नहीं होने के कारण यहां बारिश का पानी भर जाता है।

नगर निगम राजधानी को स्वच्छ बनाने के लिए सदैव तत्पर है। हमारी मेहनत का ही नतीजा है कि सफाई के मामले में लखनऊ देश में 12वें पायदान पर पहुंच गया है। मामला संज्ञान में आया है। निरीक्षण कराकर साफ-सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त कराया जाएगा।
अमित कुमार, अपर नगर आयुक्त

क्षेत्र में गंदगी फैली रहती है। कई बार शिकायत करने के बाद भी नगर निगम प्रशासन ने यहां की साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं कराई।
चंदन कुमार दुबे स्थानीय निवासी

क्षेत्र में कोई पार्क नहीं है। लिहाजा मॉर्निंग वाक नहीं कर पाते हैं। वहीं बच्चे भी खेलने के लिए दूसरी कॉलोनी में बने पार्क में जाते हैं। जानवर घूमा करते हैं और लोगों पर कभी भी हमला कर देते हैं।
सिद्धार्थ गौतम
स्थानीय निवासी

कूड़े का निस्तारण जल्द कराया जाएगा। हमारी टीम सफाई अभियान में जुटी हुई है।
प्रवीण कुमार, मुख्य सफाई अधिकारी

साफ सफाई और कूड़ा उठान की व्यवस्था की गई है। जहां भी यह समस्या है उसे जल्द दूर किया जाएगा।
स्नेह लता राय, क्षेत्रीय पार्षद
खाली प्लॉट में कचरा सड़ता रहता है। इसके कारण यहां बदबू फैलती रहती है। संक्रमण का खतरा भी बना रहता है।
प्रभु पंडित, स्थानीय निवासी

कूड़ा उठान की कोई व्यवस्था नहीं है। कूड़ेदान का भी प्रबंध नहीं किया गया है। इसके कारण लोग खाली प्लॉटों में कूड़ा फेंकते हैं।
अमन, स्थानीय निवासी

https://www.youtube.com/watch?v=uESb9FwQ9n4

Next Story
Share it