Top

कैथेड्रल चर्च में इस क्रिसमस पर यूट्ïयूब से प्रभु यीशु का गुणगान

कैथेड्रल चर्च में इस क्रिसमस पर यूट्ïयूब से प्रभु यीशु का गुणगान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रभु यीशु के अवतरण के उल्लास में कोरोना की बाधा को दूर करने के लिए गिरजाघरों की ओर से विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। एक ओर जहां गिरजाघरों में सामूहिक आयोजन नहीं होंगे। वहीं मुख्य गिरजाघरों से फादर यूट़्यूब के माध्यम घरों में प्रार्थना करेंगे।
प्रभु यीशु के अवतरण को यूट्यूब के माध्यम से घर बैठे लाइव देखा जा सकेगा। प्रार्थना की किताबों के बजाय बड़ी एलईडी स्क्रीन पर डिजिटल प्रार्थना नजर आएगी, जिसे पढक़र विश्वासी प्रभु यीशु का गुणगान करेंगे। हजरतगंज के कैथेड्रल के फादर डॉ. डोनाल्ड डिसूजा ने बताया कि सुरक्षा के चलते ऐसा किया गया है। हर रविवार को प्रार्थना हाल में जूते-चप्पल निकालकर आना होगा। गेट पर ही सेनेटाइजर चेंबर बनाया गया है, जिससे गुजर कर लोग अंदर आ सकेंगे। हालांकि क्रिसमस पर आने पर प्रतिबंध रहेगा। 16 दिसंबर से आयोजन शुरू होता है। हर दिन प्रार्थना के साथ ही रविवार को विशेष आराधना की जाएगी। कैरल संगीत का आयोजन नहीं होगा। 24 दिसंबर को रात्रि में धर्म गुरु प्रभु यीशु के अवतरण के अनुष्ठान को करेंगे। हाल के अंदर स्क्रीन लगा दी गई है। 25 दिसंबर को कोई आयोजन नहीं होगा। क्राइस्ट चर्च इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य राकेश चत्री ने बताया कि एपीफेनी चर्च में एक साथ 200 लोग प्रार्थना कर सकते हैं, लेकिन सुरक्षा के चलते मात्र 30 से 50 लोगों को ही अंदर आने दिया जाता है। क्रिसमस पर कोई सामूहिक आयोजन नहीं होंगे। राष्टï्रीय मसीही मित्र मंच की अध्यक्ष डॉ. रोमा स्मार्ट जोजफ ने घर में ही प्रार्थना की अपील की है। आलमबाग के होली रिडीमर चर्च के संजय लांजरस ने बताया कि सामूहिक आयोजन नहीं होगा।

धीरे-धीरे कोहरे के आगोश में समा रहा लखनऊ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदूषण और शुष्क मौसम दिसंबर का मिजाज बदल रहा है। इस माह में आठ दिन बीत चुके हैं। मगर दिन में राजधानी लखनऊ में पारा सामान्य से अधिक बना है। वहीं सुबह-शाम सर्दी लगातार बनी हुई है। दिसंबर शुरू होते ही प्रदूषण बढ़ गया है। वहीं मौसम भी शुष्क है। ऐसे में अधिकतम व न्यूनतम तापमान ज्यादातर जनपदों में सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है। लखनऊ में न्यूनतम 13 डिग्री और अधिकतम 26 डिग्री तापमान रहा।
हालांकि लखनऊ का आसपास दूर-दराज का इलाका घने कोहरे की चादर में लिपटा रहा। शहर में दृश्यता कम होने से यात्रियों का सफर करने में परेशानी हुई। ग्रामीण क्षेत्रों से राजधानी में सफर करने वाले यात्रियों का कहना है कि घने कोहरे के कारण उन्हें यात्रा करने में कठिनाई हो रही है। गाड़ी चलाते समय बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक सुबह-शाम कोहरा और बढ़ेगा। पहाड़ों से आ रही उत्तरी-पश्चिमी हवा मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ाएगी। प्रदेश में सप्ताहभर में ठंड का इजाफा होगा। वहीं आज भी लखनऊ का अधिकतम तापमान 27 डिग्री व न्यूनतम 12 के आसपास रहने की उम्मीद है।

सुबह कोहरा छटा, निकली धूप

लखनऊ में सुबह आठ बजे कोहरा छट गया। धूप निकल आई। ऐसे में लोगों ने गुनगुनी धूप का आनंद लिया। उधर, प्रदूषण का खतरा भी टला नहीं है। मौसम में आद्रता बढ़ते ही धुंध का प्रकोप बढ़ जाएगा। लिहाजा अफसरों को प्रदूषण नियंत्रण के ठोस उपाय करने होंगे। नियमों को ताक पर रखकर हो रहे भवन निर्माण पर सख्ती दिखानी होगी। ग्रीन नेट, पानी छिडक़ाव व अन्य नियम पूरी करने की बाध्यता हो, ताकि निर्माण के वक्त धूल को वातावरण में फैलने से रोका जा सके।

महोबा में बारातियों से भरी बोलेरो कुएं में गिरी, छह मरे

  • सीएम योगी ने जताया शोक, मुआवजे का ऐलान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी के महोबा में आधी रात 9 बारातियों से भरी एक बोलेरो एक कुएं में जा गिरी। इस हादसे में 6 बारातियों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य गंभीर है, जिनका इलाज चल रहा है। हादसा एमपी के सीमा स्थित दीवानजी पुरवा गांव में हुआ। महाराजपुर थाना प्रभारी जेडवाई खान के अनुसार बारात महोबा के स्वासा गांव से एमपी के दीवान जी पुरवा गांव गई थी।
सभी मृतक चरखारी कोतवाली क्षेत्र के स्वासा गांव के रहने वाले हैं। सभी एक बारात में गए थे। देर रात बारात से लौटते समय हादसा हो गया। हादसे में छह लोगों की मौत हो गई है। वहीं हादसे के बाद मृतक के परिजनों में कोहराम मचा है। उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ने महोबा में हुई सडक़ दुर्घटना में लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने ने दिवंगत आत्माओं की शांति की कामना करते हुए हादसे में हताहत प्रत्येक मृतक के परिजनों को दो-दो लाख की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही गंभीर मरीजों के इलाज के लिए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है।

सुल्तानपुर में इमामबाड़ा ढहाने पर बढ़ा विवाद, मारी गोली

गंभीर हालत में दोनों लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर
१११ 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सुल्तानपुर में गोसाईगंज थाना अन्तर्गत मूगर गांव में दबंगों के हौसले इस कदर बढ़ गए हैं कि अब उन्हें पुलिस का खौफ नहीं रह गया है। पांच दिन पूर्व इमामबाड़े पर जेसीबी चलवाकर ढहाने वाले दबंगों ने पैरवी कर रहे चाचा-भतीजे पर अवैध तमंचे से फायर कर दिया वो भी तब जब घटना स्थल से 100-200 कदम की दूरी पर पुलिस पहरा दे रही थी।
फिलहाल घायल चाचा-भतीजे को लहूलुहान हालत में ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया गया है। इस बीच ट्रामा सेंटर पहुंचे शिया पर्सनल ला बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना यासूब ने घायलों का हालचाल लिया और कहा कि गोलीकांड पर हमने एसपी से बात की है अगर जल्द से जल्द कार्रवाई नहीं की गई तो प्रदर्शन करेंगे। सूत्रों के अनुसार गोसाईगंज थाना क्षेत्र के मूगर गांव में पूर्व प्रधान कलाम ने जेसीबी लगवाकर बीते गुरुवार को इमामबाड़े की दीवार गिरवा दिया था। केस में पुलिस ने कई एक को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। इस बात से बौखलाए पूर्व प्रधान और उसके समर्थकों ने मंगलवार देर शाम जावेद पक्ष के कर्रार हुसैन (65) और उनके भतीजे वकार (19) को घर में घुसकर गोली मार दी। फायरिंग से गांव में दहशत फैल गई, वहीं परिवार वाले गंभीर अवस्था में दोनों घायल को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे।

गल्र्स स्कूलों में लगेंगी सेनेट्री पैड वेंडिंग मशीनें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सरकार पहली बार 1000 राजकीय कन्या इंटर स्कूलों में सेनेट्री पैड वेंडिंग मशीन व इंसीनिरेटर लगाने जा रही है। वहीं 779 स्कूलों में कॅरिअर मार्गदर्शन के लिए कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे।
28839 स्कूलों में लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इससे पहले कक्षा 6 से 8 तक चलने वाले कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में सेनेट्री नैपकिन वेंडिंग मशीन व इंसीनिरेटर लगाए जाते हैं। पहली बार समग्र शिक्षा अभियान के तहत इसे विस्तार देते हुए राजकीय कन्या इंटर कालेजों में लगाया जाएगा। प्रति मशीन व इंसीनिरेटर के लिए 30 हजार रुपए दिए जाएंगे। योजना पर कुल खर्च तीन करोड़ रुपए का आएगा। इसके बाद लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान स्कूल में होने वाली परेशानियों से निजात मिलेगी व वे पढ़ाई पर बेहतर ध्यान दे पाएंगी। इसके अलावा पहली बार राजकीय स्कूलों में सिर्फ लड़कियों के लिए कॅरिअर काउंसिलिंग के कार्यक्रम चलाए जाएंगे व उन्हें आत्मनिर्भर बनने का पाठ पढ़ाया जाएगा।

https://www.youtube.com/watch?v=9zrv9Ofd-gk

Next Story
Share it