Top

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का हल्ला बोल पथराव, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का हल्ला बोल पथराव, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

  • अंबाला-पटियाला बॉर्डर पर तोड़ी बैरिकेडिंग, दिल्ली की ओर कूच
  • प्रदर्शनकारियों के खिलाफ वाटर कैनन का भी किया गया इस्तेमाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कृषि सुधार कानूनों के विरोध में पंजाब-हरियाणा के किसान एक बार फिर सडक़ पर उतरे। सभी दिल्ली चलो मार्च निकाल रहे हैं। अंबाला-पटियाला बॉर्डर पर जब किसानों को रोका गया तो वे उग्र हो गए। किसानों ने बैरिकेडिंग तोड़ दी और पुलिस पर पथराव किया। पुलिस ने किसानों पर वाटर कैनन और आंसू गैस का इस्तेमाल किया। वहीं विपक्षी दलों ने किसानों की मांगों को लेकर सरकार पर हमला तेज कर दिया है। दूसरी ओर केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि कृषि कानून को किसी भी कीमत पर न तो वापस लिया जाएगा और न ही उसमें कोई फेरबदल किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, सरकार की तरफ से ये साफ कर दिया गया है कि जो कानून बनाया गया है, वह किसानों के हित में है।
दिल्ली कूच कर रहे किसानों का प्रदर्शन अंबाला-पटियाला बॉर्डर पर आक्रामक हो गया। यहां किसानों ने बैरिकेडिंग को उखाड़ फेंका है, जिसके बाद किसानों पर पानी की बौछार की गई और आंसू गैस के गोले छोड़े गए हैं। किसानों के प्रदर्शन के कारण मेट्रो को भी बंद रखा गया है। अंबाला पटियाला बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने कुछ ट्रकों को खड़ा किया था ताकि किसान आगे न आ सके लेकिन अब किसानों ने उसी ट्रक को तोडऩा शुरू कर दिया और धक्का देकर आगे किया जा रहा है, जिसके बाद पुलिस ने फिर आंसू गैस के गोले छोड़े हैं और पानी की बौछार की जा रही है। किसानों की ओर से पुलिस पर पथराव किया गया है। वहीं गुरुग्राम में किसानों को समर्थन देने जा रहे योगेंद्र यादव को हिरासत में ले लिया गया है।

श्रम सुधारों के खिलाफ देशव्यापी बंद

केंद्रीय यूनियनों ने श्रम सुधारों के खिलाफ आज देशव्यापी बंद बुलाया। प्रदर्शनकारियों ने पश्चिम बंगाल में रेलवे ट्रैक ब्लॉक कर दिया। ओडिशा और केरल में भी इस बंद का असर देखने को मिला है। श्रम सुधारों के खिलाफ देशव्यापी बंद के चलते केरल के कोच्चि शहर में बस सेवा बाधित हुई है। यहां बाजार भी बंद हैं। भुवनेश्वर में ओडिशा निर्वाण श्रमिक महासंघ के सदस्य, ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियन्स और ऑल उड़ीसा पेट्रोल और डीजल पंप वर्कर्स एसोसिएशन ने धरना प्रदर्शन किया। इसके अलावा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने जादवपुर में रेलवे ट्रैक ब्लॉक कर दिया है।

आगरा में धरने पर बैठीं मेधा, हाईवे जाम
आगरा। दिल्ली में किसान मार्च में हिस्सा लेने जा रहीं सामाजिक कार्यकर्ता और नर्मदा बचाओ आंदोलन की अध्यक्ष मेधा पाटकर का काफिला उत्तर प्रदेश के आगरा में सैंया इलाके में रोक लिया गया है। इसके अलावा किसानों के दूसरे काफिले को भी पुलिस ने रोक लिया है। मेधा पाटकर के समर्थन में किसानों ने हाइवे पर ही धरना शुरू कर दिया है। इस दौरान मेधा पाटकर भी प्रदर्शन पर बैठ गईं, जिसके कारण राजमार्ग पर लंबा जाम लग गया। धरने पर किसान संगठन से जुड़े कई लोग बैठे हैं। वे मेधा पाटकर को रोके जाने का विरोध कर रहे हैं।

किसानों से समर्थन मूल्य छीनने वाले कानून के विरोध में किसान की आवाज सुनने की बजाय भाजपा सरकार उन पर भारी ठंड में पानी की बौछार करती है। किसानों से सबकुछ छीना जा रहा है और पूंजीपतियों को थाल में सजा कर बैंक, कर्जमाफी, एयरपोर्ट रेलवे स्टेशन बांटे जा रहे हैं।
प्रियंका गांधी, कांग्रेस महासचिव

केंद्र सरकार के तीनों बिल किसान विरोधी हैं। ये बिल वापस लेने की बजाय किसानों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने से रोका जा रहा है, उन पर वाटर कैनन चलाई जा रही है। किसानों पर ये जुर्म बिलकुल गलत है, शांतिपूर्ण प्रदर्शन उनका संवैधानिक अधिकार है।
अरविंद केजरीवाल, सीएम, दिल्ली

संविधान में एक भारत, श्रेष्ठï भारत को किया गया है साकार: सीएम योगी

  • दुनिया में लोकतंत्र का आदर्श है भारत, मुख्यमंत्री ने संविधान दिवस पर दी बधाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने संविधान दिवस के मौके पर प्रदेशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था लेकिन 26 नवंबर 1949 को संविधान को संविधान सभा ने अंगीकृत किया था। संविधान की ताकत ने देश को सबसे बड़े लोकतंत्र के आदर्श के रूप में प्रस्तुत किया। संविधान में एक भारत, श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार किया गया है और यह संविधान की सबसे बड़ी विशेषता रही है।
उन्होंने कहा कि देश को एक साथ लेकर चलना संविधान की कारण संभव हो पाया है। विपरीत परिस्थितियों में भी भारत के संविधान ने देश को एकजुट रखा। न्याय, स्वतंत्रता, समता एवं बंधुत्व भारत के संविधान की सबसे बड़ी विशेषता है। विधि मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि आज के दिन अपने देश को नया संविधान अधिकृत रूप में मिला था। इसी संविधान के बदौलत भारत पूरी दुनिया में अग्रणी स्थान रखता है।

एटा में मां-बेटे की हत्या से सनसनी

  • आरोपी पति फरार, पुलिस कर रही जांच

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जनपद एटा के नगर कोतवाली क्षेत्र के शास्त्रीपुरम में पति ने अपनी पत्नी और मासूम बेटे की ईंट से कूच कर हत्या कर दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। आरोपी पति कासगंज का रहने वाला है और फरार है। पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एटा सुनील कुमार सिंह ने बताया कि घटना कोतवाली नगर क्षेत्र की है। कासगंज निवासी गंधर्व यादव ने अवैध संबंधों के शक में अपनी पत्नी अंजू (45) और मासूम बेटे प्रताप (8) की हत्या कर दी। शास्त्रीपुरम में गंधर्व यादव ने 20 दिन पहले किराए पर कमरा लिया था। गंधर्व का पहला विवाह कासगंज से हुआ था जिसके बाद तलाक हो गया जबकि अंजू का पहला विवाह शाहजहांपुर से हुआ था। वह कई साल से गंधर्व के साथ रह रही थी। गंधर्व ने आज सुबह अपनी पत्नी और बेटे की ईंट से कूच कर हत्या कर दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। एसएसपी एटा ने बताया कि हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। आरोपी की गिरफ्तारी के लिए एक टीम कासगंज रवाना की गई है।

https://www.youtube.com/watch?v=CKDCfIjzJ-o

Next Story
Share it