Top

आर्थिक गतिविधियों में लाएं तेजी: सीएम योगी

आर्थिक गतिविधियों में लाएं तेजी: सीएम योगी

होटल व रेस्टोरेंट का कराया जाए संचालन
कन्टेनमेंट जोन के सभी लोगों की कराएं जांच
यूपी में रविवार का लॉकडाउन भी खत्म

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा बैठक के बाद वीकेंड लॉकडाउन को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। सरकार ने रविवार की बंदी की बाध्यता भी खत्म कर दी है यानी अब बाजारों में पुरानी व्यवस्था लागू की जा सकेगी। साथ ही सीएम ने कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के निर्देश दिए हैं।
सीएम ने कहा कि ‘दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी’ के प्रति लोगों को विशेष रूप से जागरूक करते हुए आर्थिक गतिविधियां संचालित कराई जाएं। एसजीपीजीआई, केजीएमयू तथा राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा एक हजार आईसीयू बेड्स तैयार किए जाएं। कन्टेनमेंट जोन में सभी लोगों का कोविड-19 टेस्ट सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक रविवार को बाजारों की प्रदेश व्यापी साप्ताहिक बन्दी के स्थान पर अब बाजारों की साप्ताहिक बन्दी पूर्व निर्धारित व्यवस्था के अनुरूप रहेगी। उन्होंने कहा कि कन्टेनमेंट जोन को छोडक़र अन्य स्थानों पर सभी होटल व रेस्टोरेंट का संचालन कराया जाए। इस गतिविधि में संक्रमण से सुरक्षा के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाए। तहसील दिवस तथा थाना दिवस कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार संचालित करने के निर्देश दिए हैं। ‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ रैंकिंग में उत्तर प्रदेश द्वारा द्वितीय स्थान प्राप्त किए जाने पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि इसी प्रकार ‘ईज ऑफ लिविंग’ की दिशा में भी कार्ययोजना बनाकर प्रयास करने की आवश्यकता है। इससे लोगों के जीवन में व्यापक परिवर्तन आएगा।

जीएसटी संग्रह में वृद्धि पर फोकस
मुख्यमंत्री ने जीएसटी संग्रह में वृद्धि के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। जीरो बजट खेती के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने को कहा गया है। कुपोषित बच्चों के परिवार को मुख्यमंत्री निराश्रित/ बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना’ के अन्तर्गत गौ आश्रय स्थल से गाय उपलब्ध कराने को कहा गया है। स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किए जा रहे शहरों में कार्य की गति तेज करने व नगर निकायों में अमृत योजना के कार्यों को गति देने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं लोक निर्माण विभाग को सडक़ों को गड्ढामुक्त करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए हैं।

अयोध्या: रामजन्मभूमि की सुरक्षा का तैयार होगा नया प्लान

पांच सदस्यीय टीम 15 दिनों में तैयार करेगी रिपोर्ट
बैठक में अफसरों के बीच बनी सहमति

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या। रामजन्मभूमि की स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक में मंगलवार को सुरक्षा की नई कार्ययोजना तैयार करने पर अफसरों के बीच सहमति बन गयी। इसके लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। यह समिति रामजन्मभूमि का गहन निरीक्षण करने के बाद 15 दिनों के अंदर अपनी रिपोर्ट एडीजी सुरक्षा व एडीजी जोन को भेजेगी। इसके बाद अगले महीने पुन: स्थाई समिति की बैठक होगी। इस बैठक में रिपोर्ट पर विचार-विमर्श के बाद अंतिम कार्य योजना तैयार कर शासन के माध्यम से भारत सरकार को भेजेगी।
नौ नवम्बर 2019 को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन कर सम्पूर्ण अधिग्रहीत परिसर का स्वामित्व हस्तान्तरित कर दिया गया है। कोर्ट के आदेश से अस्तित्व में आए ट्रस्ट ने नये मंदिर निर्माण की तैयारी शुरू कर दी है। इसी तैयारी के लिए मेक शिफ्ट स्ट्रक्चर में विराजमान रामलला को नये अस्थाई भवन में प्रतिष्ठित कर दिया है। ऐसी स्थिति में स्थान परिवर्तन के साथ ही पूर्व में तय किए सुरक्षा के मानकों का बदला जाना लाजिमी हो गया है। इसके चलते अब विराजमान रामलला के अस्थाई मंदिर एवं नवीन मंदिर के निर्माण स्थल को मिलाकर संयुक्त सुरक्षा की नयी कार्ययोजना तैयार की जानी है। स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक में डीएम अनुज कुमार झा ने ट्रस्ट गठन व अन्य कार्यवाहियों की जानकारी दी।

https://www.youtube.com/watch?v=aHDzR4yeNWU

Next Story
Share it