Top

अब पिंक स्कूटी पर सवार होकर शहर में गश्त करेंगी ‘लेडी सिंघम’

अब पिंक स्कूटी पर सवार होकर शहर में गश्त करेंगी ‘लेडी सिंघम’

  • महिला अपराधों को कम करना सरकार की पहली प्राथमिकता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। महिला अपराध पर लगाम लगाने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अब लखनऊ शहर की रक्षा पिंक स्कूटी पर सवार लेडी सिंघम करेगी। पुलिस महकमे ने इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली है। पुलिस सूत्रों के अनुसार महिला पुलिसकर्मियों को सरकार की तरफ से पिंक स्कूटी मिलेगी।
शहर की गश्त व शिकायतों के निस्तारण के लिए महिला पुलिसकर्मियों को पिंक स्कूटी से मौके पर भेजा जाएगा और संबंधित थाने की पुलिस से मदद ली जाएगी। इससे पहले राजधानी में महिला अपराधों में कमी लाने के लिए पुलिस पिंक बूथ का तोहफा मिला था। जहां महिलाओं की सुरक्षा के लिए 24 घंटे महिला सिपाही तैनात रहती है।

जल्द होगी ट्रेनिंग

पुलिस के उच्चाधिकारियों का कहना है कि शहर में बढ़ते महिला अपराध को कम करना है। इसके लिए पुलिस लाइन में महिला कांस्टेबल को जल्द ट्रेनिंग दी जाएगी। बताया जाएगा कि गश्त के जरिए कैसे अपराध कम हो सकता है। इसी के तहत पुलिस एक्टिवा स्कूटी देगी।

सडक़ और गली में सबमर्सिबल लगाना गैरकानूनी: नगर आयुक्त

  • नगर आयुक्त ने दिए कार्रवाई के निर्देश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने नया आदेश जारी किया है। उनके आदेश के तहत अब सडक़ और गली में सबमर्सिबल लगाना गैरकानूनी है। नगर आयुक्त की माने तो अब अगर कोई सडक़ पर सबमर्सिबल लगवाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। बिना परमीशन के सबमर्सिबल लगवाना गैरकानूनी है। अगर कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
दरअसल मामला गणेशगंज का है, जहां सडक़ पर गैरकानूनी तरीके से समरसेबल लगाने पर जब महिला अभियंता ने आरोपी को रोका तो उसने अभद्रता की। इस बात से खफा नगर आयुक्त ने आदेश ही जारी कर दिया। बता दें कि शहर के गनेशगंज बशीरतगंज वार्ड के हरिगंज दुगांवा में सडक़ पर सबमर्सिबल का काम रुकवाने गए प्रवर्तन दल के कर्मचारियों और अधिकारियों से गाली-गलौच और महिला अभियंता से अभद्रता की गई। साथ ही सरकारी दस्तावेज भी फाड़ दिए गए। सूचना पर पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। वहीं जब नगर आयुक्त को इस बात की जानकारी मिली तो वह भी बिना देरी किए मौके पर पहुंच गए। जोनल अधिकारी की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।
निगम के अनुसार मामला गणेश गंज के दुगांवां का है। जहां बशीरतगंज वार्ड की एक गली में रोड पर सबमर्सिबल लगाया जा रहा था। इसकी शिकायत मिलने पर काम बंद कराने क्षेत्रीय अवर अभियन्ता एवं सुपरवाइजर मौके पर पहुंच गए। कारण पूछा तो बिना अनुमति ही सडक़ पर बोरिंग करा रहे व्यक्ति ने नगर निगम की महिला अवर अभियन्ता से अभद्रता की। सुपरवाइजर और अन्य कर्मचारियों से गालीगलौज किया। यही नहीं आरोपी ने चालान की कापी फाड़ दी। इसके बाद सूचना पर पहुंची पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर अवैध तरीके से बोरिंग करा रहे व्यक्ति सहित अन्य को मामले में गिरफ्तार कर लिया।

पूर्व सांसद सीएन सिंह का निधन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा नेता व प्रतापगढ़ के पूर्व सांसद सीएन सिंह का कोरोना से निधन हो गया। वह राममनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ में भर्ती थे। वहां इलाज के दौरान देर रात उनका निधन हो गया। पूर्व सांसद प्रतापगढ़ के सदर तहसील क्षेत्र के भगेसरा गांव के रहने वाले थे। वह सपा के टिकट पर 1998 में सदर सीट से विधायक निर्वाचित हुए थे। 1999 में मछलीशहर संसदीय सीट से सपा के टिकट पर सांसद निर्वाचित हुए थे।

लखनऊ-मुंबई के लिए ट्रेन जल्द होगी शुरू

  • शताब्दी, तेजस और डबलडेकर सहित कई और ट्रेनें चलाए जाने भी की तैयारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लॉकडाउन के दौरान बंद की गई चुनिंदा ट्रेनों को एक बार फिर से शुरू करने की तैयारी है। इसमें दून एक्सप्रेस, राप्तीसागर, मरुधर, शताब्दी समेत तेजस व डबलडेकर ट्रेनें शामिल हैं।
बीते मार्च से कोरोना के चलते ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। वहीं एक जून से लखनऊ से लखनऊ मेल, पुष्पक व गोमती एक्सप्रेस का संचालन शुरू हुआ। इसके बाद अन्य ट्रेनों को चलाने के लिए यात्री मांग करने लगे। इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव बनाकर रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। पूर्वोत्तर रेलवे की डीआरएम डॉ. मोनिका अग्निहोत्री बताती हैं कि जल्द ही लखनऊ से मुंबई के लिए और ट्रेनों को शुरू किया जाएगा। मुंबई के साथ दिल्ली व अमृतसर के लिए लखनऊ से ट्रेनें चलेंगी। पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से सात जोड़ी ट्रेनों को शुरू करने की तैयारी है।

इन ट्रेनों को चलाने की है तैयारी

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने सात ट्रेनों का प्रस्ताव भेजा है। इसमें गोरखपुर आनंद विहार हमसफर, गोरखपुर यशवंतपुर एक्सप्रेस, चौरी-चौरा एक्सप्रेस, लखनऊ चेन्नई एक्सप्रेस, गोरखपुर बांद्रा सुपरफास्ट, गोरखपुर बांद्रा एक्सप्रेस, गोरखपुर वाराणसी सिटी कृषक एक्सप्रेस शामिल हैं।

विमेन अचीवर्स में शोभना-ममता-विमला का चयन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। फिल्म इंडिया कम्युनिकेशंस महिला सशिक्तकरण को बढ़ावा देने के लिए विमेन अचीवर्स (द कॉफी टेबल स्टोरीज) कार्यक्रम का आयोजन जल्द करेगा। कम्युनिकेशंस के डायरेक्टर डॉ. एस अब्बास ने बताया कि इस कार्यक्रम में समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टï कार्य /सेवा करने वाली विमेन अचीवर्स (महिला प्रतिभाओं) की जीवन शैली एवं उनकी उपलब्धियों को उनके साक्षात्कार के आधार पर समाज के सामने विभिन्न माध्यमों से प्रस्तुत किया जाएगा, जो कि उन महिला प्रतिभाओं के बारे में जनता तक बेहतर जानकारी पहुंचाने का कार्य करेगा।
कार्यक्रम में लखनऊ से शोभना श्रीवास्तव (शिक्षाविद), ममता बिष्टï सामंत (समाजसेवी) तथा विमलाभट्टï (समाजसेवी) का विमेन अचीवर्स के तहत चयन किया गया है। शोभना श्रीवास्तव सरकारी स्कूल में टीचर होने के साथ-साथ योगा एवं नेचुरोपैथी की भी टीचर हैं। उन्होंने लॉकडाउन में स्कूल के आवश्यक सरकारी कार्यों के साथ ऑनलाइन योगा ट्रेनिंग भी कराई है। वहीं ममता सामंत एवं विमला भट्ट समाज सेवा के कार्यों में अग्रणी है। बता दें कि विमेन अचीवर्स कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य समाज के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रही महिला प्रतिभाओं को समाज
में आगे लाना है।

कोविड टेस्ट फोटो लीक निजता का उल्लंघन नहीं, एफआईआर ठुकराई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर ने अपने व अपने परिवार के कोविड टेस्ट से संबंधित फोटो व रिपोर्ट लीक होने के संबंध में एफआईआर की मांग लखनऊ पुलिस ने ठुकरा दी है। थाना गोमतीनगर के उपनिरीक्षक दयाराम साहनी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कोविड जांच सरकारी पैसे से सार्वजनिक जांच के तहत हुई थी। अत: यह गोपनीय जांच नहीं है तथा व्यक्तिगत निजता में नहीं आती है। थाना गोमतीनगर को भेजी शिकायत में अमिताभ ने कहा था कि 27 अगस्त को टेस्ट के दौरान कोविड टेस्ट टीम ने उन लोगों के फोटो लिए और उसी शाम ट्वीटर हैंडल से उनके परिवार वालों के टेस्ट के समय के फोटो ट्वीट कर बताया गया कि उनमें कोई कोविड पॉजिटिव नहीं आया है। अमिताभ ने कहा कि यह व्यक्तिगत निजता का मामला है। अत: वे इस संबंध में अब विधिक कार्यवाही करेंगे।

https://www.youtube.com/watch?v=hybXKHa2nxQ

Next Story
Share it