अब कूड़ा उठान में नहीं चलेगा गोलमाल वाहनों पर रहेगी नगर निगम की नजर

अब कूड़ा उठान में नहीं चलेगा गोलमाल वाहनों पर रहेगी नगर निगम की नजर

वाहनों को किया गया जीपीएस से लैस, हर वक्त पता चलेगी लोकेशन
जोन एक से शुरू किया योजना का पहला चरण स्मार्ट सिटी सेंटर करेगा मानिटरिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अब कागजों पर कूड़ा उठान के सौ फीसदी दावे नहीं चलेंगे। नगर निगम ने लापरवाही को रोकने के लिए नयी योजना शुरू की है। अब कूड़ा उठान करने वाले वाहनों को जीपीएस सिस्टम से लैस किया गया है। साथ ही इस पर स्मार्ट सिटी केंद्र से नजर रखी जाएगी। इससे नगर निगम प्रशासन को वाहनों की लोकेशन का पता चल जाएगा और कूड़ा उठान में की जा रही हेराफेरी बंद हो जाएगी।
राजधानी में लंबे समय से चली आ रही कूड़ा उठान की समस्या का जल्द निस्तारण होगा। नगर निगम ने इसके लिए तकनीक का सहारा लिया है। इसके तहत कूड़ा उठान करने वाले वाहनों को जीपीएस से कनेक्ट कर दिया है। इसकी मॉनिटरिंग लाल बाग स्थित स्मार्ट सिटी सेंटर से की जाएगी। यही नहीं वाहन चलाने वाले ड्राइवर को कूड़ा उठान के बाद इसकी सूचना कंट्रोल रूम को देनी होगी। टेक्नोलॉजी के माध्यम से भारत स्वच्छता मिशन को बढ़ावा दिया जा सकेगा। इसके साथ ही हम राजधानी को स्वच्छता में पहले पायदान पर भी लाकर खड़ा करेंगे। मुहिम की शुरुआत राजधानी के जोन एक से की गई है। अभी 64 गाडिय़ां लगाई गई है। जोन एक में हजरतगंज, लालबाग, कैसरबाग आदि इलाके आते हैं । गाडिय़ों की मॉनिटरिंग और कंट्रोलिंग के लिए गाडिय़ों में ट्रैकर भी लगाए गए हैं। सभी जोनों में प्रत्येक घर से कूड़ा एकत्रित करने के बाद ड्राइवर इसकी सूचना कंट्रोल रूम को देंगे। इसके साथ ही कूड़ा उठान की पूरी जानकारी जोनल अधिकारी सहित नगर आयुक्त को मिलती रहेगी।

कूड़ा उठान के नाम पर चल रही हेराफेरी

शहर में कूड़ा उठान के नाम पर खूब गोलमाल हो रहा है। हकीकत यह है कि कागजों पर कूड़ा उठान किया जाता है। यही नहीं सडक़ों पर रखे कूड़ेदान कई दिनों तक खाली नहीं होते हैं। अधिकांश कॉलोनियों में कूड़ा उठान के लिए निगम के कर्मचारी नहीं पहुंचते हैं। लिहाजा प्राइवेट लोगों के जरिए कूड़ा उठान कराया जा रहा है। वहीं नगर निगम के कर्मचारी और वाहन चालक मिलीभगत कर कूड़ा उठान और निस्तारण के लिए वाहनों के फेरे लगाने में हेरफेर कर धांधली करते हैं और कागजों पर सबकुछ दुरुस्त दिखा दिया जाता है।

लंबे समय से चली आ रही है समस्या
राजधानी में लंबे समय से कूड़ा उठान और इसके निस्तारण की समस्या बनी हुई है। कूड़ा उठान नहीं होने की ढेरों शिकायतें नगर निगम को रोज मिलती हैं। इन शिकायतों को आधार बनाकर यह निर्णय लिया गया है।

कूड़ा उठान की समस्या के निस्तारण के लिए जीपीएस युक्त वाहनों के संचालन का निर्णय लिया गया है। जल्द ही इस समस्या को दूर कर देंगे।
अजय द्विवेदी, नगर आयुक्त

https://www.youtube.com/watch?v=80LwBARtSfQ

Next Story
Share it